Friday, September 20"खबर जो असर करे"

गुजरात के चुनाव परिणामों से मिला शेयर बाजार को सहारा

– सेंसेक्स और निफ्टी दोनों सूचकांक 0.26 प्रतिशत की बढ़त के साथ बंद हुए

नई दिल्ली। कमजोर वैश्विक संकेतों के बावजूद घरेलू शेयर बाजार को आज गुजरात विधानसभा चुनाव के परिणामों से काफी सहारा मिला। शेयर बाजार ने आज के कारोबार की शुरुआत सपाट स्तर पर मामूली बढ़त के साथ की थी। शुरुआती कारोबार में मामूली कमजोरी भी आई, लेकिन गुजरात विधानसभा चुनाव के रुझान आने के साथ ही शेयर बाजार की स्थिति में भी सुधार होता गया।

हालांकि, वैश्विक स्तर पर बने दबाव की वजह से बाजार में बिकवाली का दबाव भी लगातार बनता रहा, लेकिन सेंसेक्स और निफ्टी दोनों सूचकांकों ने दिनभर उतार-चढ़ाव का सामना करने के बाद मामूली मजबूती के साथ ही कारोबार का अंत किया। दिनभर की खरीद बिक्री के बाद सेंसेक्स और निफ्टी दोनों सूचकांक 0.26 प्रतिशत की बढ़त के साथ बंद होने में सफल रहे।

आज वीकली एक्सपायरी के दिन कारोबार में शॉर्ट कवरिंग नजर आई। निफ्टी के बैंक इंडेक्स ने आज रिकॉर्ड स्तर पर पहुंचकर क्लोजिंग किया। वहीं मिडकैप और स्मॉलकैप के शेयरों में भी ओवरऑल खरीदारी का रुख बना रहा। पूरे दिन के कारोबार में बैंकिंग और मेटल सेक्टर के शेयरों में अच्छी खरीदारी होती नजर आई। इसी तरह ऑटोमोबाइल और इंफ्रास्ट्रक्चर सेक्टर के शेयरों में भी हल्की बढ़त दर्ज की गई। दूसरी ओर रियल्टी, फार्मास्यूटिकल और आईटी सेक्टर के शेयरों पर ओवरऑल दबाव की स्थिति बनी रही।

पूरे दिन हुई खरीद बिक्री के दौरान स्टॉक मार्केट में कुल 1,982 शेयरों में एक्टिव ट्रेडिंग हुई। इनमें से 1,033 शेयर मुनाफा कमाकर हरे निशान में बंद हुए, जबकि 949 शेयर नुकसान उठाकर लाल निशान में बंद हुए। इसी तरह सेंसेक्स में शामिल 30 शेयरों में से 13 शेयर लिवाली के सपोर्ट से हरे निशान में और 17 शेयर बिकवाली के दबाव की वजह से लाल निशान में बंद हुए। निफ्टी में शामिल 50 शेयरों में से 27 शेयर हरे निशान में और 23 शेयर लाल निशान में बंद हुए।

ग्लोबल मार्केट से मिल रहे कमजोर संकेतों के कारण बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (बीएसई) के सेंसेक्स ने आज फ्लैट लेवल पर मामूली बढ़त के साथ कारोबार की शुरुआत की। ये सूचकांक 93.36 अंक की बढ़त के साथ 62,504.04 अंक के स्तर पर खुला। बाजार खुलते ही बिकवाली का दबाव बन जाने के कारण शुरुआती 10 मिनट में ही सेंसेक्स गिरकर आज के सबसे निचले स्तर 62,320.18 अंक के स्तर पर पहुंच गया, लेकिन इसके बाद गुजरात विधानसभा चुनाव के रुझानों से उत्साहित खरीदारों ने बाजार में अपना जोर बना दिया।

लगातार हो रही खरीदारी के सपोर्ट से सुबह 10 बजे के करीब ये सूचकांक 222.88 अंक की बढ़त के साथ आज के सबसे ऊपरी स्तर 62,633.56 अंक तक पहुंच गया। हालांकि इसके बाद बाजार में लगातार उतार-चढ़ाव की स्थिति बनी रही। विदेशी निवेशकों की बिकवाली की वजह से सेंसेक्स में बार-बार गिरावट का रुख बनता नजर रहा, तो वहीं गुजरात के चुनाव परिणामों से उत्साहित खरीदार सेंसेक्स की चाल तेज करने की कोशिश भी करते रहे। खरीद बिक्री की खींचतान की वजह से इस सूचकांक की चाल में लगातार उतार-चढ़ाव होता रहा। दिनभर हुई खरीद बिक्री के बाद सेंसेक्स ने 160 अंक की मजबूती के साथ 62,570.68 अंक के स्तर पर आज के कारोबार का अंत किया।

सेंसेक्स की तरह ही नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (एनएसई) के निफ्टी ने भी आज सांकेतिक बढ़त के साथ सपाट स्तर पर कारोबार की शुरुआत की। ये सूचकांक 10.35 अंक की मजबूती के साथ 18,570.85 अंक के स्तर पर खुला। कारोबार की शुरुआत में ही बिकवाली का दबाव बनने की वजह से निफ्टी लाल निशान में गिरकर आज के सबसे निचले स्तर 18,536.95 अंक तक टूट गया, लेकिन इसके बाद शुरू हुई खरीदारी से इस सूचकांक को सहारा मिला।

बाजार में बने खरीदारी के जोर की वजह से निफ्टी की चाल भी तेज होने लगी। थोड़ी देर में ही इस सूचकांक ने 64.50 अंक की तेजी के साथ 18625 अंक तक पहुंच कर आज का सबसे ऊंचा स्थान हासिल कर लिया। लेकिन सुबह 10 बजे के बाद से ही बाजार लिवालों और बिकवालों के बीच खींचतान की स्थिति बन जाने के कारण निफ्टी की चाल में भी पूरे दिन उतार-चढ़ाव की स्थिति बनी रही। बाजार में दिनभर हुई खरीद बिक्री के बाद इस सूचकांक ने 48.85 अंक की बढ़त के साथ 18,609.35 अंक के स्तर पर पहुंचकर आज के कारोबार का अंत किया।

पूरे दिन हुई खरीद बिक्री के बाद स्टॉक मार्केट के दिग्गज शेयरों में से एक्सिस बैंक 2.70 प्रतिशत, इंडसइंड बैंक 2.25 प्रतिशत, लार्सन एंड टूब्रो 2.06 प्रतिशत, आयशर मोटर्स 1.92 प्रतिशत और हिंडाल्को इंडस्ट्रीज 1.58 प्रतिशत की मजबूती के साथ आज के टॉप 5 गेनर्स की सूची में शामिल हुए। दूसरी ओर, सन फार्मास्युटिकल्स 3.63 प्रतिशत, डिवीज लेबोरेट्रीज 1.52 प्रतिशत, पावर ग्रिड कॉरपोरेशन 1.47 प्रतिशत, टाटा कंसलटेंसी सर्विसेज (टीसीएस) 0.89 प्रतिशत और एनटीपीसी 0.87 प्रतिशत की कमजोरी के साथ आज के टॉप 5 लूजर्स की सूची में शामिल हुए। (एजेंसी, हि.स.)