– गिरीश्वर मिश्र
इस तथ्य के बावजूद कि महिलाएं हमारे समाज का एक अभिन्न अंग हैं और कई महिलाएं घर और बाहर विविध जिम्मेदारियों को निभा रही हैं, उनकी स्थिति और अधिकारों को न तो ठीक से समझा जाता है और न ही उन पर ध्यान दिया जाता है। सतही तौर पर, महिलाओं के बारे में बहुत कुछ कहा जाता है और वादे अक्सर किए जाते हैं। वास्तव में महिलाओं का सम्मान एक पारंपरिक भारतीय आदर्श है और सैद्धांतिक रूप से इसे समाज में व्यापक स्वीकृति भी मिली है। उन्हें ‘देवी’ कहा जाता है। दुर्गा, सरस्वती और लक्ष्मी के रूप में इनकी पूजा की जाती है और इनकी स्तुति भी धूमधाम से की जाती है। किसी भी शुभ कार्य या अनुष्ठान की शुरुआत गौरी और गणेश की पूजा से होती है। यह सब समृद्धि बढ़ाने और अधिक शक्ति प्राप्त करने की इच्छा को पूरा करने और अधिकतम क्षमता का एहसास करने के लिए किया जाता है। लेकिन आज जिस तरह से महिलाओं के खिलाफ हिंसा बढ़ रही है, वह महिलाओं के प्रति समाज की प्रतिबद्धता पर गंभीर सवालिया निशान खड़ा करती है। देश के किसी भी कोने से कोई भी किसी भी दिन अखबार उठा लें तो महिलाओं की उपेक्षा और अत्याचार की खबरें प्रमुख रूप से उपस्थित हो जाती हैं। महिलाओं के खिलाफ हर तरह के अपराध बढ़ रहे हैं। न केवल उनकी सुरक्षा और सम्मान बल्कि उनके मूल अधिकारों की भी अक्सर अनदेखी की जा रही है। यह परिदृश्य महिला सक्षम और सशक्त बनाने की संभावनाओं पर गंभीरता से ध्यान देने की मांग करता है, विशेष रूप से ऐसे उपाय जो उन्हें समर्थ बनाने में मदद करते हैं। इसके लिए सामाजिक पारिस्थितिकी में सकारात्मक बदलाव ज़रूरी होगा जिसके भीतर महिलाओं का जीवन सन्निहित होता है।
ऐतिहासिक रूप से देखें तो हम यह पाते हैं कि महात्मा गांधी और अन्य स्वतंत्रता सेनानियों के नेतृत्व में देश के स्वतंत्रता संग्राम में भारतीय महिलाओं ने बड़ी संख्या में और कई तरीकों से भाग लिया। स्वतंत्रता प्राप्ति के बाद दृश्य बदल गया और उनकी स्थिति को गंभीरता से लेने के लिए बहुत कम प्रयास किए गए। महिलाओं की एक छोटी संख्या ऊपर की ओर बढ़ी, लेकिन उनकी संख्या नगण्य रही। लोकतंत्र की भावना से जीवन जीने की स्वतंत्रता आज भी भारतीय महिलाओं की आबादी के एक बड़े वर्ग के लिए एक सपना है। उन्हें वह सामाजिक दर्जा नहीं मिल सका जिसकी वे हकदार हैं । वे तरह-तरह की हिंसा का शिकार होती रहीं हैं। आज भी महिलाओं का जीवन पुरुष-केन्द्रित बना हुआ है। उन्हें आत्मनिर्भर बनाने के प्रयास गंभीरता से नहीं किए गए हैं। यहां तक कि उस महिला के अपने शरीर पर अधिकार की भी रक्षा नहीं हो रही है। आज न तो उसके श्रम का सम्मान हो रहा है और न ही उसे स्वाभिमान से जीवन का आनंद लेने का अवसर मिल रहा है। जनसंख्या का एक बड़ा हिस्सा होने के बावजूद, जीवन के विभिन्न क्षेत्रों में महिलाओं की उपस्थिति और भागीदारी सीमित बनी हुई है। महिलाओं की स्वास्थ्य, भोजन और सुरक्षा जैसी बुनियादी जरूरतों को ठीक तरह से पूरा करना भी मुश्किल होता जा रहा है।
यह महिलाओं और लैंगिक दृष्टिकोण के बारे में हमारी मानसिकता और सोच के बारे में संदेह पैदा करता है। खासकर शहरों और महानगरों में, उच्च वर्गों में और शिक्षित समुदाय में महिलाओं के साथ जो हो रहा है, वह परेशान करने वाला है। अपराधी तो छोड़िए, लेकिन अगर समाज के पहरेदार और रक्षक शोषण के एजेंट बन जाएं तो क्या होगा? आज एक सरकारी अस्पताल का डॉक्टर महिला को मारने के लिए तैयार है, पुलिस उसे पीटने के लिए तैयार है, शिक्षक शोषण के लिए तैयार है, बाजार उसे नग्न करने के लिए तैयार है और कार्यालय में अधिकारी यौन शोषण के लिए तैयार है। स्थिति शर्मनाक और चिंताजनक होती जा रही है। संविधान समान काम के लिए समान वेतन को मान्यता देता है और अवसर की समानता सुनिश्चित करने का प्रयास करता है। लेकिन जीवन का सच यह है कि महिलाएं इन लक्ष्यों से कोसों दूर हैं। नागरिकों के मौलिक अधिकार उन्हें सही मायने में उपलब्ध नहीं हो पाए हैं और उन्हें वह आजादी नहीं मिली है जिसके वे हकदार हैं। उनके मानवाधिकारों की अक्सर उपेक्षा, उल्लंघन और शोषण किया जाता है। वे प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष रूप से तरह-तरह के दर्द, हताशा और शोषण के शिकार हो रहे हैं। आदर्श और वास्तविकता के बीच एक बहुत बड़ी खाई है जिसे पाटा नहीं जा रहा है। सेक्स संबंधी अपराध में तेजी से इजाफा हुआ है। देश भर में चिंता व्यक्त की गई है। निर्भया की यादें ताजा हो गईं। लेकिन ऐसा नहीं लगता कि इस तरह के कारनामे कम हुए हैं। कानूनी प्रावधान पर्याप्त नहीं हैं। धार्मिक नेता और अखबार के संपादक यौन अपराधों के लिए जेल की सजा काट रहे हैं। वह घर और बाहर सुरक्षित महसूस नहीं करती हैं।
यह दुख की बात है कि समाज में हम महिलाओं की क्षमताओं और क्षमता का पूरा उपयोग नहीं करते हैं और न ही हम उन्हें पहचानते हैं। उन्हें अक्सर हाशिए पर रखा जाता है और ‘कमजोर’, ‘अतिरिक्त बोझ’ और ‘अयोग्य’ के रूप में चिह्नित (लेबल ) किया जाता है। इस तरह की निराधार रूढ़ियां आम तौर पर प्रचलित हैं और महिलाओं के खिलाफ गहरे पूर्वाग्रह और भेदभाव को मजबूत करती रहती हैं। नीची जाति, दलित, अल्पसंख्यक, ग्रामीण और गरीब महिलाओं की स्थिति और भी दयनीय है। वे कठिन जीवन जीने के लिए अभिशप्त हैं। उनका जीने का अधिकार सपना बनता जा रहा है। उन्हें अपने तरीके से जीने की इजाजत नहीं है। जीने के लिए उन्हें हर तरह का समझौता करना होगा। एक महिला के पास स्वराज नहीं है क्योंकि उसे अनुशासन और दूसरों के नियंत्रण में रहना पड़ता है। उन्हें ‘आश्रित’ बनाकर आत्मत्याग का पाठ पढ़ाया जाता है। बेशक, कुछ अपवाद पाए जाते हैं। आज प्रशासन, स्वास्थ्य, समाज सेवा, संगीत, नृत्य, खेल, फिल्म, व्यवसाय, साहित्य, सैन्य, कला और संस्कृति की दुनिया में महिलाएं कुछ नाम हैं। वे देश के सार्वजनिक जीवन में सर्वोच्च पदों पर भी पहुंची हैं । हमें इन उपलब्धियों पर गर्व है लेकिन यह नहीं कह सकते कि इससे महिलाओं की जमीनी हकीकत में कोई क्रांतिकारी बदलाव आया है। यह स्थिति आधा सच ही बता सकती है। इससे अधिकांश महिलाओं के जीवन की उपेक्षा के कड़वे सच को नकारा नहीं जा सकता। उन्हें कमतर इंसान माना जाता है। सच तो यह है कि समाज के एजेंडे में उनकी जगह बहुत नीचे आती है। घर की चारदीवारी में कैद उनका योगदान अक्सर अनसुना कर दिया जाता है। असंगठित क्षेत्र में काम करने वाली महिलाओं का बुरा हाल है। उनमें से अधिकांश वंचित स्थिति में रह रही हैं और उनकी शिक्षा की स्थिति में गिरावट आई है; आय और स्वास्थ्य की विषमता स्पष्ट रूप से दिखाई देती है ।
महिलाओं को अक्सर जिस हिंसा और तनाव से गुजरना पड़ता है, वह सब कुछ अप्राकृतिक बना देता है और सब कुछ ठप हो जाता है। उनकी उम्मीदें और महत्वाकांक्षाएं खत्म हो जाती हैं। एक महिला का पूरा जीवन दुर्घटनाओं की संभावना से भरा होता है। यह दयनीय गाथा जन्म से पहले ही शुरू हो जाती है जब लड़के की चाह में कन्या भ्रूण को मार दिया जाता है। देश के कई क्षेत्रों में जनसंख्या में लिंग अनुपात में कमी आई है। जब यह जैविक रूप से असंभव होता है तो बच्चे के लिंग के लिए महिलाओं को दोषी ठहराया जाता है क्योंकि बच्चे के लिंग का रहस्य पुरुष के गुणसूत्र में छिपा होता है। लड़के की मां को अधिक सम्मान मिलता है और लड़की की मां का भाग्य और भी बुरा होता है। जन्म के बाद घर में बेटी के साथ भेदभाव होता है। अगर वह थोड़ी बड़ी हो जाती है तो सम्मान की रक्षा के लिए उसे मार भी दिया जाता है। दहेज-हत्या अभी भी जारी है। कामकाजी महिलाओं को दोहरा कर्तव्य निभाना पड़ता है जिससे तनाव और तनाव का स्तर बढ़ जाता है। परिवार की सहानुभूति और सहयोग के बिना उनका जीना मुश्किल हो जाता है। वृद्धावस्था में वह अपने पति और बच्चों पर निर्भर हो जाती है।
एक महिला को सक्षम, आत्मनिर्भर, लचीला और उत्पादक बनाने का सपना आज भी सपना ही है। महिलाओं को न केवल हताशा का शिकार होना पड़ता है बल्कि उनके सामाजिक योगदान को अक्सर कम आंका जाता है। घर, नौकरी और बाजार के बीच संतुलन बनाना एक कठिन चुनौती है। एक महिला को सभी क्षेत्रों में समन्वयित करने से जीवन में उनके समय, संसाधनों और परिस्थितियों का प्रबंधन करना मुश्किल हो जाता है। मीडिया और बाजार ने संघर्ष को और बढ़ा दिया है। उपभोक्तावाद ने महिलाओं को वस्तुओं में बदल दिया है। उसे एक भोग्या के रूप में प्रस्तुत किया जाता है और उसके शरीर का उपयोग विज्ञापन की दुनिया में किया जाता है। ऐसे दबाव में महिलाओं की जीवनशैली, उनकी जरूरतें और इच्छाएं बदल रही हैं और भ्रम पैदा हो रहा है। विज्ञापन तरह-तरह के हथकंडों से उनकी “दिमाग” बदल देते हैं और कई महिलाएं बाजार के दुष्चक्र में फंसकर फिजूलखर्ची का शिकार हो जाती हैं और खरीदारी उनकी लत बन जाती है। इसके साथ ही हृदय रोग, उच्च रक्तचाप, मधुमेह, अवसाद, तनाव और मोटापे सहित स्वास्थ्य संबंधी मुद्दों की संभावना भी बढ़ जाती है। निष्क्रिय मनोरंजन का पैटर्न, व्यायाम की कमी आदि इसमें और योगदान करते हैं।
स्त्री के बिना मनुष्य की पूर्ण कल्पना नहीं की जा सकती। आज जब थर्ड जेंडर को भी वैधानिक मान्यता मिल गई है तो एक पूर्ण मानव की परियोजना को और व्यापक बनाना होगा। दुर्भाग्य से, पुरुषों और महिलाओं के बीच की खाई चौड़ी हो रही है। सभी प्रकार की औपचारिक और अनौपचारिक व्यवस्थाओं में महिलाओं का शोषण अधिक से अधिक व्यापक होता जा रहा है। अन्याय और शोषण का सिलसिला रुका नहीं है। परिपक्व सोच के अभाव में महिलाओं की समस्याएं और जटिल होती जा रही हैं। उसके शरीर को एक वस्तु या पदार्थ के रूप में प्रस्तुत किया जाता है, मीडिया में प्रचारित किया जाता है और विज्ञापनों में शामिल किया जाता है। स्त्री देह के प्रयोग से बाजार की सौदेबाजी को बल मिलता है। यौन हिंसा के दिन-ब-दिन बढ़ते आंकड़े यह सच बयां कर रहे हैं कि महिला अधीनस्थ है और उसका अपने शरीर पर अपना अधिकार नहीं है। आज भी देश में बाल विवाह, यौन हिंसा, कन्या भ्रूण हत्या आदि का प्रचलन है। आज भी संसद और विधानसभा में महिलाओं का उचित प्रतिनिधित्व सुनिश्चित करना आवश्यक है। यह गंभीर चिंता का विषय है। महिलाओं को तभी सशक्त बनाया जाएगा जब उन्हें सभी क्षेत्रों में समान अवसरों की गारंटी दी जाएगी। इस चिंताजनक स्थिति में लैंगिक समानता के दृष्टिकोण से सामाजिक नीतियों के निर्माण और कार्यान्वयन पर विचार करने की आवश्यकता है।
पारंपरिक भारतीय समाज में महिलाओं के जीवन में कई उतार-चढ़ाव आए हैं। पितृसत्तात्मक और कृषि प्रधान समाज में बदलाव आया है। परंतु वे अभी भी शिक्षा में पिछड़ी हुई हैं और बीमारी, भेदभाव और चिंता के प्रति अधिक संवेदनशील हैं। महिलाओं को लेकर कई तरह के पूर्वाग्रह आज भी प्रचलित हैं और पुरुषों के मन में गहराई तक बसे हुए हैं। उनमें से कई निराधार हैं और अपने कौशल, क्षमताओं और क्षमताओं को कम आंकते हैं। दूसरी ओर, वे उत्तरदायित्व ग्रहण करने की अपनी क्षमता की उपेक्षा करते हैं। नतीजतन, वे जीवन में पुरुषों से पीछे रह जाती हैं। स्थिति को बदलने के लिए हमें महिलाओं को शिक्षा और प्रशिक्षण प्रदान करके उन्हें लचीला बनाने वाली दो-आयामी रणनीति अपनाने की आवश्यकता है। इसे सामाजिक पारिस्थितिकी में विभिन्न परिवर्तनों के साथ जोड़ा जाना है जिसमें वे बढ़ते हैं। हमें महिलाओं के जीवन के प्रति अपनी मानसिकता बदलनी होगी। एक पूर्वाग्रहमुक्त और परिपक्व दृष्टि का पोषण करना होगा। महिलाओं की छवि बदलनी होगी, जो समझदारी और सहनशीलता के साथ महिलाओं को विकास के अवसर प्रदान करेगी। इसके लिए सख्त नीतिगत हस्तक्षेप जरूरी है ।
संक्षेप में, भारतीय सामाजिक संदर्भ में महिलाओं के सशक्तिकरण के मुद्दे पर निम्नलिखित बातों को ध्यान में रखने की आवश्यकता है-
1-यह एक प्रसिद्ध और ऐतिहासिक रूप से न्यायोचित तथ्य है कि दुनिया भर में पुरुषों द्वारा शक्ति संरचना को जब्त कर लिया गया है, जो सामाजिक और व्यक्तिगत संबंधों और गतिशीलता को निर्धारित करने में मुख्य कारक रहा है। शक्ति मुख्य रूप से आधिपत्य और भौतिक संसाधनों और राजनीतिक पदों के नियंत्रण से निर्धारित होती है। इस तथ्य से इनकार नहीं किया जा सकता है कि महिलाएं इन मामलों में सबसे अधिक वंचित हैं, और इसलिए मानवता के उत्पीड़ित वर्ग हैं। उत्पीड़न न केवल आर्थिक, कानूनी और सामाजिक स्तरों पर है। यह नैतिक स्तर पर भी मौजूद है। विश्व साहित्य में एक महिला की छवि को एक पूरी तरह से भावुक व्यक्ति के रूप में पेश किया गया है, जो शायद ही कभी पवित्र होती है और अक्सर दूसरों को पाप करने के लिए लुभाती है। इन सब में समाज की सत्ता की स्थिति के धारक प्रमुख भूमिका निभाते हैं।
2-आज महिलाओं की स्थिति में कुछ बदलाव देखने को मिलते हैं। वे अधिक से अधिक कामकाजी महिलाओं के रूप में उभर रही हैं। भारत में महिलाओं को महत्वपूर्ण राजनीतिक विभाग दिए जा रहे हैं। एक छिपी हुई स्वीकृति उभर रही है कि महिलाओं को जो भी जिम्मेदारी सौंपी जाती है, वे उसे पूरी लगन और ईमानदारी से निभाती हैं। महिलाओं के विचारों और विचारों ने सम्मान अर्जित किया है। लेकिन यह एक छोटी सी महिला की कहानी है। महिलाएं, सामान्य रूप से, अभी भी उचित मुकाम हासिल करने और समाज में एक सम्मानजनक स्थिति प्राप्त करने के लिए कठिन संघर्ष कर रही हैं। फिर भी, आज महिला की आवाज को नजरअंदाज करना मुश्किल है।
3- महिला सशक्तिकरण के नाम पर एक नकारात्मक आयाम भी उभर रहा है। मर्दाना मूल्यों के बहाने जिन्हें तटस्थ सार्वभौमिक मानवीय मूल्यों के रूप में पेश किया गया है, महिलाएं उनके अनुरूप होने का प्रयास कर रही हैं ताकि उन्हें प्रभावशाली व्यक्तियों के रूप में पेश किया जा सके और माना जा सके। इस शक्ति संघर्ष के आधार पर, मानवीय मूल्यों के रूप में लॉन्च किए गए मूल्य तर्कसंगतता, निष्पक्षता, पक्षपात और मुखरता हैं, जबकि भावना, अंतर्ज्ञान, देखभाल की भावना आदि जैसे मूल्यों को या तो गैर-मूल्यों के रूप में या ऐसे मूल्यों के रूप में देखा जाता है जिन्हें शुद्ध करने की आवश्यकता होती है। तर्कसंगत भावना या विवेकपूर्ण देखभाल या तर्कसंगत भावना आदि जैसे कारणों से। इसलिए जिन मूल्यों के साथ महिलाएं सहज महसूस करती हैं, उन्हें व्यवस्थित रूप से अनदेखा किया जाता है या कारण के कारण नहीं, बल्कि मानवीय आदर्शों को फिट करने के लिए युक्तिकरण के रूप में बदल दिया जाता है। यह प्रवृत्ति भारतीय सामाजिक परिदृश्य पर प्रतिकूल प्रभाव डाल रही है जिससे पारिवारिक संरचना चरमरा रही है।
जिसके साथ महिलाएं सहज महसूस करती हैं, उन्हें व्यवस्थित रूप से अनदेखा किया जाता है या कारण के कारण नहीं, बल्कि मानव आदर्श के अनुरूप युक्तिकरण के रूप में परिवर्तित किया जाता है। यह प्रवृत्ति भारतीय सामाजिक परिदृश्य पर प्रतिकूल प्रभाव डाल रही है जिससे पारिवारिक संरचना चरमरा रही है। इसलिए, आवश्यकता एक समझदार और संतुलित स्थिति विकसित करने की है। आदर्श ‘सुखी जीवन’ है। यहाँ ‘खुश’ का अर्थ व्यक्तिगत आवश्यकताओं की संकीर्ण अहंकारपूर्ण संतुष्टि नहीं है, बल्कि पारस्परिक सुविधा द्वारा जीवन की समृद्धि और सुरक्षा है। यह एक दृष्टि है, एक नैतिकता है, जो एक व्यक्ति को एक ऐसे व्यक्ति के रूप में आकार देती है जो अन्य व्यक्तियों के साथ सह-अस्तित्व के लिए जिम्मेदार और जवाबदेह है। इसलिए, आर्थिक, राजनीतिक और शैक्षिक शक्ति को अच्छे मार्गदर्शन और समर्थन के साथ महिलाओं की पहुंच के भीतर लाने का एक व्यवहार्य समाधान हो सकता है, ताकि वे अपने दम पर इस मुद्दे को उठा सकें।
स्थिरता और लैंगिक समानता जरूरी बात-
1-महिलाओं के विकास के लिए सकारात्मक आर्थिक और सामाजिक नीतियों के माध्यम से एक ऐसा वातावरण तैयार करना जिससे कि वे अपनी पूरी क्षमता का उपयोग कर सकें।
2-सभी क्षेत्रों में पुरुषों के साथ समान स्तर पर महिलाओं द्वारा सभी मानवाधिकारों और मौलिक स्वतंत्रता का वास्तविक आनंद – राजनीतिक, आर्थिक, सामाजिक, सांस्कृतिक और नागरिक।
3-राष्ट्र के सामाजिक, राजनीतिक और आर्थिक जीवन में महिलाओं की भागीदारी और निर्णय लेने की समान पहुंच।
4-स्वास्थ्य देखभाल, सभी स्तरों पर गुणवत्तापूर्ण शिक्षा, करियर और व्यावसायिक मार्गदर्शन, रोजगार, समान पारिश्रमिक, व्यावसायिक स्वास्थ्य और सुरक्षा, सामाजिक सुरक्षा और सार्वजनिक कार्यालय आदि तक महिलाओं की समान पहुंच।
5-पुरुषों और महिलाओं के खिलाफ सभी प्रकार के भेदभाव को खत्म करने के उद्देश्य से कानूनी व्यवस्था को मजबूत करना।
6-पुरुषों और महिलाओं दोनों की सक्रिय भागीदारी और भागीदारी से सामाजिक दृष्टिकोण और सामुदायिक प्रथाओं को बदलना।
(लेखक, महात्मा गांधी अंतरराष्ट्रीय हिंदी विश्वविद्यालय वर्धा के पूर्व कुलपति हैं।)