Friday, September 20"खबर जो असर करे"

WI vs Aus, first test: ऑस्ट्रेलिया ने 598 रनों पर घोषित की पहली पारी

पर्थ। ऑस्ट्रेलिया ने वेस्टइंडीज के खिलाफ खेले जा रहे पहले टेस्ट मैच के दूसरे दिन अपनी पहली पारी 598/4 रनों पर घोषित की। मैच के दूसरे दिन टीम की ओर से मार्नस लाबुशेन और स्टीव स्मिथ ने शानदार दोहरे शतक जमाए। इसके अलावा ट्रेविस हेड (99) केवल एक रन से शतक जमाने से चूक गए।

लाबुशेन ने अपने टेस्ट करियर का दूसरा दोहरा शतक जमाया। उन्होंने 350 गेंदों की मैराथन पारी में 58.29 की स्ट्राइक रेट से 204 रन बनाए। उन्होंने पारी में 20 चौके और एक छक्का जमाया। 2018 में टेस्ट क्रिकेट में डेब्यू करने वाले लाबुशेन के नाम अब तक 29 टेस्ट में 57.14 की औसत से 2,743 रन हैं। इस बीच वह 215 के सर्वोच्च स्कोर के साथ आठ शतक और 13 अर्धशतक लगा चुके हैं।

अनुभवी बल्लेबाज स्टीव स्मिथ ने शानदार बल्लेबाजी करते हुए अपनी काबिलियत का दमदार परिचय दिया। उन्होंने 64.31 की स्ट्राइक रेट से बल्लेबाजी करते हुए 311 गेंदें खेलने के बाद 200 रन बनाए और मैदान से नाबाद ही लौटे। उन्होंने अपनी दोहरी शतकीय पारी में 16 चौके जमाए। स्मिथ का इस साल टेस्ट में प्रदर्शन दमदार रहा है, वह आठ मैचों में ही 694 रन बना चुके हैं। इस दौरान उनके बल्ले से दो शतक और चार अर्धशतक निकले हैं।

इसके साथ स्मिथ टेस्ट क्रिकेट में ऑस्ट्रेलिया की ओर से संयुक्त रूप से तीसरे सबसे ज्यादा दोहरे शतक लगाने वाले बल्लेबाज बन गए हैं। उन्होंने माइकल क्लार्क और ग्रैग चैपल की बराबरी कर ली है, जिन्होंने चार-चार दोहरे शतक लगाए हैं।

गौरतलब है कि ऑस्ट्रेलिया की ओर से उनसे ज्यादा दोहरे शतक डॉन ब्रैडमैन (12) और रिकी पोंटिंग (6) के नाम दर्ज हैं। उन्होंने इस पारी के बाद सिंपसन (3) को पीछे छोड़ दिया है।

ऑस्ट्रेलिया की शुरुआत कुछ खास नहीं और टीम का पहला विकेट केवल डेविड वार्नर (5) के रूप में 9 रनों पर ही गिर गया। हालांकि इसके बाद पूरी पारी में दबदबा ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाजों का ही रहा। पहला विकेट चौथे ओवर में मिलने के बाद दूसरे 53वें, तीसरा 119वें और चौथा 153वें ओवर में हाथ लगा। कंगारू बल्लेबाजों ने सभी गेंदबाजों की जमकर पिटाई की। कप्तान ब्रेथवेट दो विकेट लेने में कामयाब रहे। मेयर्स और जायडेन सील्स ने एक-एक विकेट लिया।