Friday, September 20"खबर जो असर करे"

श्रीलंकाई क्रिकेटर चमिका करुणारत्ने पर लगा एक साल का बैन

कोलंबो। श्रीलंकाई ऑलराउंडर चमिका करुणारत्ने (Sri Lankan all-rounder Chamika Karunaratne) को क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट (all three formats of cricket) से एक साल के लिए बैन कर दिया गया है। आस्ट्रेलिया में हाल ही में आयोजित हुए टी-20 विश्व कप 2022 के दौरान उन्हें कई नियमों का मखौल उड़ाने का दोषी पाया गया था। करुणारत्ने को ‘प्लेयर एग्रीमेंट’ के तहत आने वाली कई धाराओं के उल्लंघन सहित उनके खिलाफ लगाए गए सभी आरोपों के लिए दोषी ठहराया गया है।

श्रीलंका क्रिकेट बोर्ड (SLC) ने कहा कि राष्ट्रीय अनुबंधित खिलाड़ी द्वारा कथित उल्लंघन में तीन सदस्यीय जांच पैनल द्वारा अनुशासनात्मक जांच की गई थी। SLC ने आगे कहा, “करुणारत्ने के उल्लंघनों की गंभीरता को देखते हुए, जांच पैनल ने अपनी रिपोर्ट द्वारा बोर्ड की कार्यकारी समिति को खिलाड़ी को और उल्लंघनों से बचने के लिए कड़ी चेतावनी देने की सिफारिश की। साथ ही ऐसी सिफारिश की है कि अगर यह खिलाड़ी फिर से ऐसी गलती करे, तो कठोर कार्रवाई हो।”

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक करुणारत्ने विश्व कप के दौरान एक कैसीनो में गए थे। हालांकि तब बोर्ड ने इस खिलाड़ी को लेकर कुछ नहीं कहा था। जांच पैनल के निष्कर्षों और सिफारिशों के बाद SLC की कार्यकारी समिति ने इस खिलाड़ी पर क्रिकेट के सभी फॉर्मेट में भाग लेने से एक साल का बैन लगा दिया है। गेंदबाजी ऑलराउंडर करुणारत्ने पर बैन के साथ ही 5,000 डॉलर (लगभग चार लाख रुपये) का जुर्माना भी लगाया गया है।