Friday, September 20"खबर जो असर करे"

लाल निशान पर बंद हुआ शेयर बाजार, सेंसेक्स 152 अंक लुढ़का

नई दिल्ली। हफ्ते के तीसरे दिन बुधवार को घरेलू शेयर बाजार शुरुआती लाभ गंवाते हुए लाल निशान पर बंद हुआ। बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (बीएसई) का सेंसेक्स 151.60 अंक यानी 0.25 फीसदी लुढ़क कर 61,033.55 के स्तर पर बंद हुआ। इसी तरह नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (एनएसई) का (निफ्टी) भी 45.80 अंक यानी 0.25 फीसदी की गिरावट के साथ 18,157.00 के स्तर पर बंद हुआ।

कारोबार के अंतिम घंटे के दौरान सेंसेक्स में तेज उतार-चढ़ाव देखा गया। पूरे दिन में सेंसेक्स ने 61,447.23 का उच्च स्तर और 60,905.15 का निम्न स्तर छुआ। तीस शेयरों पर आधारित सेंसेक्स के शेयरों में पावरग्रिड को सबसे ज्यादा 4.06 फीसदी का नुकसान हुआ। इसके अलावा टेक महिंद्रा, सन फार्मा, बजाज फिनसर्व, एनटीपीसी और महिंद्रा एंड महिंद्रा भी प्रमुख रूप से नुकसान में रहे। हालांकि, आईटीसी, डॉ. रेड्डीज, कोटक महिंद्रा बैंक, इंडसइंड बैंक और एचसीएल टेक लाभ में रहने वाले शेयरों में शामिल है।

इसके अलावा एशिया के अन्य शेयर बाजारों में शामिल चीन का शंघाई कंपोजिट, जापान का निक्की और हांगकांग का हैंगसेंग नुकसान में रहे, जबकि दक्षिण कोरिया का कॉस्पी लाभ में रहा। हालांकि, यूरोप के प्रमुख बाजारों में भी शुरुआती कारोबार में गिरावट का रुख था। गौरतलब है कि घरेलू शेयर बाजार में मंगलवार को गुरु नानक जयंती के अवसर पर बंद रहने की वजह से कारोबार नहीं हुआ था। (एजेंसी, हि.स.)