Friday, September 20"खबर जो असर करे"

मप्र में बड़ी प्रशासनिक सर्जरी, 14 आईएएस अधिकारियों का तबादला

भोपाल। मध्य प्रदेश सरकार (Government of Madhya Pradesh) ने बड़े पैमाने पर प्रशासनिक सर्जरी (administrative surgery) करते हुए भारतीय प्रशासनिक सेवा (आईएएस) के 14 अधिकारियों का तबादला (14 IAS officers transferred) कर उनकी नवीन पदस्थापना की है। इस संबंध में मुख्य सचिव इकबाल सिंह बैंस द्वारा रविवार देर शाम आदेश जारी किया गया है।

जारी आदेश के अनुसार, लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग के अपर मुख्य सचिव मलय श्रीवास्तव को पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग में पदस्थ किया गया है, जबकि लोग निर्माण विभाग के प्रमुख सचिव नीरज मंडलोई को नगरीय विकास एवं आवास विभाग में प्रमुख सचिव का दायित्व सौंपा गया है। वहीं, पर्यावरण विभाग के प्रमुख सचिव अनिरुद्ध मुकर्जी को आरसीवीपी नरोन्हा प्रशासन अकादमी में महानिदेशक बनाया गया है, जबकि औद्योगिक नीति एवं निवेश प्रोत्साहन विभाग के प्रमुख सचिव संजय कुमार शुक्ला को लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग में प्रमुख सचिव पदस्थ किया गया है।

इसी तरह खाद्य विभाग के प्रमुख सचिव फैज अहमद किदवई को परिवहन विभाग के प्रमुख सचिव के साथ जेल विभाग के प्रमुख सचिव का अतिरिक्त प्रभार सौंपा गया है, जबकि पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग के प्रमुख सचिव उमाकांत उमराव को खाद्य विभाग में प्रमुख सचिव बनाया गया है। वहीं, नगरीय विकास एवं आवास विभाग के प्रमुख सचिव मनीष सिंह को औद्योगिक नीति एवं निवेश प्रोत्साहन विभाग में प्रमुख सचिव नियुक्त किया गया है।

इसके अलावा, खनिज विभाग के प्रमुख सचिव को लोक निर्माण विभाग में प्रमुख सचिव, भोपाल संभाग के आयुक्त गुलशन बामरा को पर्यावरण विभाग में प्रमुख सचिव, औद्योगिक विकास निगम के प्रबंध संचालक जान किंग्सली ए.आर को चिकित्सा शिक्षा विभाग में आयुक्त, अटल बिहारी बाजपेयी सुशासन एवं नीति विश्लेषण संस्थान के मुख्य कार्यपालन अधिकारी जी.व्ही रश्मि को कृषि विपणन बोर्ड में प्रबंध संचालक, नर्मदापुरम संभाग के आयुक्त को भोपाल संभाग में आयुक्त और पर्यावरण नियोजन एवं समन्वय संगठन (एप्को) के कार्यपालन संचालक श्रीमन शुक्ला को नर्मदापुरम संभाग में आयुक्त पदस्थ किया गया है।

राज्य प्रशासनिक सेवा के 38 अधिकारियों का तबादला
मध्य प्रदेश सरकार ने राज्य प्रशासनिक सेवा के 38 अधिकारियों का तबादला करते हुए नवीन पदस्थपना की है। इसमें अधिकांश ऐसे डिप्टी कलेक्टरों को तबादला हुआ है, जो एक ही स्थान पर तीन साल से पदस्थ थे। इस संबंध में सामान्य प्रशासन विभाग द्वारा रविवार को आदेश जारी किया गया।

जारी आदेश के अनुसार, स्वास्थ्य विभाग की उपसचिव सपना एम लोवंशी अब इंदौर की अपर कलेक्टर होंगी। नीमच के संयुक्त कलेक्टर राजेन्द्र कुमार सिंह को भी इंदौर पदस्थ किया है। राज्य निर्वाचन आयोग की उप सचिव अजीजा सरशार जफर को अपर संचालक स्वास्थ्य सेवाएं बनाया है। वहीं, कृषि मंत्री कमल पटेल के विशेष सहायक दयाकिशन शर्मा को संयुक्त कलेक्टर मुरैना बनाया गया है। जबलपुर के संयुक्त कलेक्टर मोहम्मद शाहिद खान का सीधी किया गया तबादला निरस्त कर उन्हें यथावत रखा है।

इसके अलावा, भिंड के अपर कलेक्टर प्रवीण फुलपगारे को हरदा, हरदा के अपर कलेक्टर जयप्रकाश सैयाम को भिंड, दमोह की संयुक्त कलेक्टर अंजली द्विवेदी अनूपपुर, विशेष आवासीय आयुक्त कार्यालय नई दिल्ली की उपायुक्त स्वाति जैन को राज्य निर्वाचन आयोग में अवर सचिव जबलपुर के डिप्टी कलेक्टर मणिन्द्र कुमार सिंह को नरसिंहपुर, नरसिंहपुर के संयुक्त कलेक्टर राजेश शाह को मंदसौर, विदिशा के डिप्टी कलेक्टर बृजेन्द्र कुमार रावत को बालाघाट मुरैना के डिप्टी कलेक्टर शिवलाल शाक्य को मंदसौर, नागरिक आपूर्ति निगम भोपाल के क्षेत्रीय प्रबंधक विनीत तिवारी को नगर निगम भोपाल में अपर आयुक्त और मुरैना के संयुक्त कलेक्टर सुरेश कुमार बराहदिया को निवाड़ी में पदस्थ किया गया है।

वहीं, राज्य निर्वाचन आयोग की अवर सचिव मेघा शर्मा को सिवनी में संयुक्त कलेक्टर, बड़वानी की संयुक्त कलेक्टर अंशु जावला को खंडवा, झाबुआ की संयुक्त कलेक्टर प्रीति संघवी को नीमच, नीमच के संयुक्त कलेक्टर गोविंद कुमार दुबे को सागर, स्वास्थ्य विभाग के उप संचालक मुकेश सिंह को रायसेन में संयुक्त कलेक्टर, कटनी की डिप्टी कलेक्टर नदीमा शिरी को जबलपुर, मंदसौर के डिप्टी कलेक्टर अरविंद सिंह माहौर को मुरैना, देवास के डिप्टी कलेक्टर त्रिलोचन गौड़ को रतलाम, निवाड़ी की डिप्टी कलेक्टर अंकिता जैन को छिंदवाड़ा, खरगोन की डिप्टी कलेक्टर दिव्या पटेल को स्वास्थ्य विभाग भोपाल में उप संचालक, सागर के डिप्टी कलेक्टर जीतेन्द्र कुमार पटेल को बड़वानी ट्रांसफर किया गया है।

छतरपुर के डिप्टी कलेक्टर विकास कुमार आनंद को गुना, राजगढ़ की डिप्टी कलेक्टर रोशनी वर्धमान को इंदौर, सिंगरौली की डिप्टी कलेक्टर सम्पदा सराफ को नर्मदापुरम, देवास की डिप्टी कलेक्टर प्रिया वर्मा को बड़वानी, भोपाल की डिप्टी कलेक्टर निशा बांगरे को छतरपुर, मंदसौर के डिप्टी कलेक्टर संदीप शिवा को नरसिंहपुर, नर्मदापुरम की डिप्टी कलेक्टर भारती मेरावी को रीवा, जबलपुर की डिप्टी कलेक्टर मेघा पवार को धार, अलीराजपुर की डिप्टी कलेक्टर किरण सिंह आंजना को नीमच, निवाड़ी की डिप्टी कलेक्टर मेघा तिवारी को मुरैना, अनूपपुर के डिप्टी कलेक्टर विजय कुमार डेहरिया को सागर और दतिया के डिप्टी कलेक्टर अनुराग निंगवाल को निवाड़ी में नवीन पदस्थापना दी गई है। (एजेंसी, हि.स.)