Friday, September 20"खबर जो असर करे"

T20 World Cup: आज SA-नीदरलैंड, Pak-बांग्लादेश, Ind- जिम्बाब्वे के बीच होंगे मुकाबले

एडिलेड। आईसीसी टी-20 विश्व कप 2022 (ICC T20 World Cup 2022) के 40वें मुकाबले में दक्षिण अफ्रीका और नीदरलैंड (South Africa and Netherlands) की टीमें आमने-सामने होंगी। यह मैच 06 नवंबर (रविवार) को एडिलेड ओवल ग्राउंड में खेला जाएगा। इस मैच को भारतीय समयानुसार सुबह 5:30 बजे से स्टार स्पोर्ट्स नेटवर्क और हॉटस्टार ऐप पर लाइव देखा जा सकता है।

वहीं, टी-20 विश्व कप 2022 के 41वें मैच में पाकिस्तान (Pakistan) का सामना बांग्लादेश (Bangladesh) से होना है। यह मैच 06 नवंबर (रविवार) को एडिलेड ओवल में खेला जाएगा। इस मैच को भारतीय समयानुसार सुबह 9:30 बजे से स्टार स्पोर्ट्स नेटवर्क और हॉटस्टार ऐप पर लाइव देखा जा सकता है। टी-20 विश्व कप 2022 के 42वें मुकाबले में रविवार को दिन के तीसरे मुकाबले में भारत और जिम्बाब्वे की टीमें (India and Zimbabwe teams) आमने-सामने होंगी। यह मैच मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड में खेला जाएगा। इस मैच को भारतीय समयानुसार दोपहर 1:30 बजे से स्टार स्पोर्ट्स नेटवर्क और हॉटस्टार ऐप पर लाइव देखा जा सकता है।

ग्रुप-2 से फिलहाल किसी टीम ने सेमीफाइनल में प्रवेश नहीं किया है। दक्षिण अफ्रीका अंतिम चार में पहुंचने की बड़ी दावेदार है, उसे विरोधी टीम को हर हाल में हराना होगा। नीदरलैंड के लिए इस मैच का कोई महत्व नहीं है, वह पहले ही टूर्नामेंट से बाहर हो चुकी है। दक्षिण अफ्रीका क्रिकेट टीम इस समय सुपर-12 में ग्रुप-2 की अंक तालिका में दूसरे स्थान पर काबिज है। उसने अब तक चार मैच खेले थे, जिनमें से दो में उसे जीत मिली है और एक में हार का सामना करना पड़ा। वहीं उनका एक मैच बारिश से धुल गया।

संभावित एकादश: क्विंटन डिकॉक (विकेटकीपर), टेम्बा बावुमा (कप्तान), राइली रोसौव, एडेन मार्करम, हेनरिक क्लॉसेन, ट्रस्टन स्टब्स, वेन पार्नेल, कगिसो रबाडा, लुंगी एनगिडी, एनरिक नॉर्खिया, तबरेज शम्सी।

नीदरलैंड ने अपने क्रिकेट इतिहास में पहली बार टी-20 विश्व कप के सुपर-12 के लिए क्वालीफाई किया था। वे क्वालीफायर मैचों में तो अच्छे खेले, लेकिन अगले राउंड में कमजोर पड़ गए। सुपर-12 में उन्होंने चार मैच खेले और केवल जिम्बाब्वे के खिलाफ एक मैच जीत पाए।

संभावित एकादश: स्टीफन मायबर्ग, मैक्स ओडोड, टॉम कूपर, कॉलिन एकरमैन, बास डे लीडे, स्कॉट एडवर्ड्स (कप्तान और विकेटकीपर), रोएलोफ वैन डेर मेर्वे, लोगान वैन बीक, फ्रेड क्लासेन, पॉल वैन मीकेरेन, ब्रैंडन ग्लोवर।

पाकिस्तान ने अपने पिछले दो मैचों में दक्षिण अफ्रीका और नीदरलैंड को हराया है जबकि दूसरी तरफ बांग्लादेश को अपने पिछले मैच में भारत के खिलाफ शिकस्त झेलनी पड़ी है। दोनों टीमों के सेमीफाइनल में पहुंचने की बहुत कम संभावना है। पाकिस्तान ने पिछले मैच में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ जीत हासिल की थी। उस मैच में इफ्तिखार अहमद और शादाब खान ने मुश्किल परिस्थितियों में अच्छी पारी खेली थी। वहीं कप्तान बाबर आजम अब तक बेरंग नजर आए हैं। जीत कर आई हुई पाकिस्तान बिना बदलाव के उतर सकती है।

संभावित एकादश: मोहम्मद रिजवान (विकेटकीपर), बाबर आजम (कप्तान), मोहम्मद हारिस, शान मसूद, इफ्तिखार अहमद, शादाब खान, मोहम्मद नवाज, मोहम्मद वसीम जूनियर, शाहीन अफरीदी, हारिस रऊफ और नसीम शाह।

पिछले मैच में लिटन दास ने भारत के खिलाफ कमाल की बल्लेबाजी की थी। हालांकि, उन्हें अन्य बल्लेबाजों का साथ नहीं मिल सका था। दूसरी तरफ गेंदबाजी में तस्कीन अहमद ने कमाल किया था। बांग्लादेश अपने कप्तान शाकिब अल हसन से बेहतर प्रदर्शन की उम्मीद करेगा।

संभावित एकादश: नजमुल हुसैन शान्तो, लिटन दास, शाकिब अल हसन (कप्तान), अफिफ हुसैन, यासिर अली, मोसादेक हुसैन, नूरुल हसन (विकेटकीपर), मुस्तफिजुर रहमान, हसन महमूद, तस्कीन अहमद और शोरफुल इस्लाम।

सुपर-12 में ग्रुप-2 से भारत छह अंक और शीर्ष स्थान के साथ सेमीफाइनल के लिए सबसे मजबूत उम्मीदवार है। एक और जीत उसका स्थान पक्का कर देगी। जिम्बाब्वे की अंतिम चार में जगह बनाने की उम्मीद न के बराबर है। भारत ने सुपर-12 में खेले गए चार मैचों में से तीन में जीत दर्ज की है और एक में उसे हार का सामना करना पड़ा। बल्लेबाजी में टीम काफी मजबूत है और गेंदबाज भी लय में आ चुके हैं, फील्डिंग में सुधार की जरूरत है। विराट कोहली और सूर्यकुमार यादव शानदार लय में हैं और टीम के लिए अहम योगदान दे रहे हैं।

संभावित एकादश: राहुल, रोहित शर्मा (कप्तान), कोहली, सूर्यकुमार, पांड्या, कार्तिक (विकेटकीपर), अक्षर पटेल, अश्विन, भुवनेश्वर, शमी, अर्शदीप।

जिम्बाब्वे क्रिकेट टीम ने टूर्नामेंट में कई बार अच्छा प्रदर्शन किया, लेकिन निरंतरता के अभाव में टीम पिछड़ गई। सुपर-12 में टीम ने चार में से दो मैच हारे और केवल एक जीता। एक मैच बारिश से धुल गया। करीबी मुकाबले में पाकिस्तान को हराना इस विश्व कप में उसकी बड़ी उपलब्धि रही।

संभावित एकादश: वेस्ले मधेवेरे, क्रेग इर्विन (कप्तान), रेजिस चकबवा (विकेटकीपर), सीन विलियम्स, सिकंदर रजा, मिल्टन शुम्बा, रेयान बर्ल, ल्यूक जोंगवे, तेंदई चतरा, रिचर्ड नगारवा, ब्लेसिंग मुजरबानी।