Friday, September 20"खबर जो असर करे"

T20 World Cup : आज न्यूजीलैंड-आयरलैंड और ऑस्ट्रेलिया-अफगानिस्तान होंगे आमने-सामने

एडिलेड। टी-20 विश्व कप 2022 (T20 World Cup 2022) के 37वें मुकाबले में शुक्रवार को न्यूजीलैंड और आयरलैंड की टीमें (New Zealand and Ireland teams) आमने-सामने होंगी। यह मैच 04 नवंबर (शुक्रवार) को एडिलेड ओवल ग्राउंड में खेला जाएगा। इस मैच को भारतीय समयानुसार सुबह 9:30 बजे से स्टार स्पोर्ट्स नेटवर्क और हॉटस्टार एप पर लाइव देखा जा सकता है। टी-20 विश्व कप 2022 (T20 World Cup 2022) के 38वें मुकाबले में शुक्रवार को ऑस्ट्रेलिया और अफगानिस्तान की टीमें (Australia and Afghanistan teams) आमने-सामने होंगी। यह मैच 04 नवंबर (शुक्रवार) को एडिलेड ओवल ग्राउंड में खेला जाएगा। इस मैच को भारतीय समयानुसार दोपहर 1:30 बजे से स्टार स्पोर्ट्स नेटवर्क और हॉटस्टार एप पर लाइव देखा जा सकता है।

कीवी टीम ग्रुप-1 में बेहतर रन रेट (+2.233) और अंकों (5) के साथ सेमीफाइनल में पहुंचने की प्रबल दावेदार है। एक और जीत से सेमीफाइनल में उनकी जगह लगभग पक्की होगी। आयरलैंड ने सुपर-12 में इंग्लैंड के खिलाफ केवल एक मैच जीता है, उसकी सेमीफाइनल में पहुंचने की कोई उम्मीद नहीं है।

जिस तरह से न्यूजीलैंड ने इस टूर्नामेंट में प्रदर्शन किया वह काबिले तारीफ है। कीवियों ने चार मैच खेले हैं जिसमें से दो में जीत दर्ज की है। एक मैच में टीम को हार मिली, जबकि एक मैच बारिश से धुल गया। टीम काफी संतुलित है और हर क्षेत्र में बेहतर कर रही है।

संभावित एकादश: फिन एलन, डेवोन कॉन्वे (विकेटकीपर), केन विलियमसन (कप्तान), ग्लेन फिलिप्स, डेरिल मिशेल, जेम्स नीशम, मिशेल सेंटनर, टिम साउथी, ईश सोढ़ी, लॉकी फर्ग्यूसन, ट्रेंट बोल्ट।

विश्व कप में आयरलैंड क्रिकेट टीम का प्रदर्शन कुछ खास नहीं रहा है। सुपर-12 में टीम ने चार मैच खेले हैं जिसमें सिर्फ एक जीत दर्ज की थी, दो मैचों में टीम को हार मिली और एक मैच बारिश के कारण धुल गया। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पिछला मुकाबला टीम बड़े अंतर से हारी थी।

संभावित एकादश: पॉल स्टर्लिंग, एंड्रयू बालबर्नी (कप्तान), लोर्कन टकर (विकेटकीपर), हैरी टेक्टर, कर्टिस कैंपर, जॉर्ज डॉकरेल, गैरेथ डेलानी, मार्क अडायर, बैरी मैकार्थी, फिओन हैंड, जोशुआ लिटिल।

टी-20 अंतरराष्ट्रीय में अब तक दोनों टीमों के बीच चार बार आमना-सामना हुआ है। न्यूजीलैंड ने सभी चारों मुकाबलों में शानदार जीत दर्ज की थी। हालिया प्रदर्शन और आयरलैंड के खिलाफ पिछले रिकॉर्ड को देखते हुए न्यूजीलैंड को इस मैच में फेवरेट माना जा रहा है। न्यूजीलैंड क्रिकेट टीम टीम की बल्लेबाजी और गेंदबाजी काफी अच्छी है, बस कप्तान विलियमसन की धीमी बल्लेबाजी टीम के लिए घातक साबित हो रही है।

गत विजेता कंगारूओं को सेमीफाइनल में पहुंचने के लिए इस मुकाबले में बड़े अंतर से जीत दर्ज करनी होगी। हालांकि कमजोर नेट रन रेट के कारण टीम को अन्य परिणामों पर भी निर्भर रहना होगा। दूसरी तरफ अफगानिस्तान टीम पहले ही सेमीफाइनल की दौड़ से बाहर हो चुकी है।

ऑस्ट्रेलिया जैसी मजबूत टीम को लेकर किसी ने कल्पना नहीं की थी उसे सेमीफाइनल तक में पहुंचने के लिए ऐसे संघर्ष करना होगा। टीम ने सुपर-12 में अब तक खेले चार में से दो मैच जीते हैं और एक मैच में उसे हार मिली है। एक मैच बारिश के कारण धुल गया था।

संभावित एकादश: डेविड वार्नर, आरोन फिंच (कप्तान), मिशेल मार्श, ग्लेन मैक्सवेल, मार्कस स्टोइनिस, टिम डेविड, मैथ्यू वेड (विकेटकीपर), पैट कमिंस, एडम जैम्पा, मिचेल स्टार्क, जोश हेजलवुड।

अफगानिस्तान टीम टूर्नामेंट में दुर्भाग्यशाली रही। उसके दो मैच (न्यूजीलैंड और आयरलैंड) बारिश के चलते धुल गए और दो में उसे हार का सामना करना पड़ा।
अब अपने अंतिम मैच में टीम दमदार प्रदर्शन कर इस विश्व कप से सम्मानजनक विदाई लेना चाहेगी।

संभावित एकादश: रहमानुल्ला गुरबाज (विकेटकीपर), उस्मान गनी, इब्राहिम जादरान, गुलबदीन नैब, नजीबुल्लाह जादरान, मोहम्मद नबी (कप्तान), अजमतुल्लाह ओमरजई, राशिद खान, मुजीब उर रहमान, फरीद अहमद मलिक, फजलहक फारूकी।

टी-20 अंतरराष्ट्रीय में अब तक दोनों टीमों के बीच एक बार भी आमना-सामना नहीं हुआ है। इस मुकाबले की बात करें तो ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट टीम का पलड़ा भारी नजर आ रहा है। कंगारू टीम के लिए यह मुकाबला ‘करो या मरो’ के समान है ऐसे में टीम इस मुकाबले को जीतने के लिए पूरी जान लगा देगी। मेजबान टीम खेल के हर क्षेत्र में संतुलित है, वहीं दूसरी ओर मेहमान टीम हर क्षेत्र में संघर्ष कर रही है।