Friday, September 20"खबर जो असर करे"

आठ बुनियादी उद्योगों का उत्पादन सितंबर में 7.9 फीसदी की रफ्तार से बढ़ा

नई दिल्ली। देश (country) के आठ बुनियादी उद्योगों (Eight basic industries) के उत्पादन की वृद्धि रफ्तार (growth rate of production) सितंबर में 7.9 फीसदी रही है। कोयला, उर्वरक, सीमेंट और बिजली क्षेत्रों के बेहतर प्रदर्शन से सितंबर में बुनियादी उद्योगों के उत्पादन में यह बढ़ोतरी हुई है।

वाणिज्य और उद्योग मंत्रालय ने सोमवार को एक बयान में बताया कि देश के आठ बुनियादी उद्योगों के उत्पादन की दर सितंबर में 7.9 फीसदी रही है। एक साल पहले की समान अवधि में यह वृद्धि दर 5.4 फीसदी रही थी। हालांकि, अगस्त महीने में आठ बुनियादी उद्योगों का उत्पादन 4.1 फीसदी रहा था।

मंत्रालय के आंकड़ों के मुताबिक वित्त वर्ष 2022-23 की पहली छमाही (अप्रैल-सितंबर) में आठ बुनियादी उद्योगों का उत्पादन 9.6 फीसदी के दर से बढ़ा है। इससे पिछले वित्त वर्ष की समान छमाही में इन बुनियादी उद्योगों का उत्पादन दर 16.9 फीसदी रहा था।

देश के आठ बुनियादी उद्योगों में कोयला, कच्चा तेल, प्राकृतिक गैस, रिफाइनरी उत्पाद, उर्वरक, इस्पात, सीमेंट और बिजली शामिल है। औद्योगिक उत्पादन सूचकांक (आईआईपी) में इन आठ बुनियादी उद्योगों की हिस्सेदारी 40.27 फीसदी है। (एजेंसी, हि.स.)