Friday, September 20"खबर जो असर करे"

टिम पेन का बड़ा खुलासा, दक्षिण अफ्रीका पर लगाया बॉल टैंपरिंग का आरोप

सिडनी। सैंडपेपर-गेट विवाद (sandpaper-gate controversy) ने ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट (australian cricket) को हिलाकर रख दिया था, इस विवाद में शामिल डेविड वार्नर, कैमरन बेनक्रॉफ्ट और स्टीव स्मिथ जैसे बड़े क्रिकेटरों पर प्रतिबंध लगाया गया था। ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान टिम पेन (Former Australia captain Tim Paine) ने अब दक्षिण अफ्रीका (South Africa) पर टेस्ट मैच में गेंद से छेड़छाड़ का आरोप लगाया और दावा किया कि इस घटना को मैच प्रसारकों द्वारा छिपा लिया गया था।

पूर्व ऑस्ट्रेलियाई कप्तान ने अपनी आत्मकथा “द पेड प्राइस” में चौंकाने वाले खुलासे किए, जिससे वह 2018 केप टाउन टेस्ट के बारे में बताने वाले पहले एथलीट बन गए।

ईएसपीएनक्रिकइंफो के अनुसार पेन ने अपनी आत्मकथा में लिखा, “मैंने उस श्रृंखला के चौथे टेस्ट में ऐसा होते देखा। केपटाउन में जो कुछ भी हुआ था, उसके बाद तमाम सुर्खियां बनीं और खिलाड़ियों पर प्रतिबंध लगे। मैं अगले टेस्ट में गेंदबाजों के छोर पर खड़ा था, जब मिड ऑफ पर एक दक्षिण अफ्रीकी खिलाड़ी का स्क्रीन पर एक शॉट आया, जिसमें गेंद पर एक बड़ी दरार थी। टेलीविजन डायरेक्टर, जिन्होंने कैम को पकड़ने में सक्रिय भूमिका निभाई थी, उन्होंने तुरंत स्क्रीन से उस शॉट को हटा लिया था।”

उन्होंने कहा, “हम इसकी शिकायत लेकर अंपायरों के पास गए, जो थोड़ा खराब लग सकता था, लेकिन वो फुटेज नहीं मिला।”

बता दें कि मार्च 2018 में केप टाउन के न्यूलैंड्स में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ तीसरे टेस्ट मैच के दौरान, कैमरून बैनक्रॉफ्ट को टेलीविजन कैमरों ने सैंडपेपर के साथ गेंद के एक तरफ को खुरदरा करने की कोशिश करते हुए पकड़ा था। बैनक्रॉफ्ट ने ऐसा इसलिए किया था, जिससे गेंद को ज्यादा स्विंग मिल सके। उनकी इस भूमिका में कप्तान स्टीव स्मिथ और उप-कप्तान डेविड वार्नर को शामिल पाया गया और तीनों को क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने प्रतिबंधित कर दिया। बैनक्राफ्ट पर 6 महीने और डेविड वार्नर और स्टीव स्मिथ पर एक-एक साल का प्रतिबंध लगाया गया। (एजेंसी, हि.स.)