Saturday, September 21"खबर जो असर करे"

T20 World Cup : आज ऑस्ट्रेलिया की न्यूजीलैंड और इंग्लैंड की अफगानिस्तान से होगी भिड़ंत

होबार्ट। आईसीसी टी-20 विश्व कप 2022 (ICC T20 World Cup 2022) टी-20 विश्व कप 2022 के सुपर-12 राउंड पहले मैच में शनिवार को ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड की भिड़ंत होगी, जबकि दूसरे मैच में शनिवार को इंग्लैंड और अफगानिस्तान के बीच जंग होगी।

हाल ही में इंग्लैंड ने इस फॉर्मेट के तहत खेली गई सीरीज में ऑस्ट्रेलिया को 2-0 (3) और पाकिस्तान को 4-3 (7) से हराकर अपनी फॉर्म दर्शायी है। न्यूजीलैंड टीम को घरेलू ट्राई सीरीज के फाइनल में पाकिस्तान के हाथों हार का सामना करना पड़ा था। ऑस्ट्रेलिया गत विजेता है और उसने न्यूजीलैंड को हराकर ही पिछली बार खिताबी जीत हासिल की थी। हाल ही में इंग्लैंड से 2-0 की हार के बावजूद टीम प्रबल खिताबी दावेदार है। न्यूजीलैंड टीम उस हार के गम को भुलाकर दोगुनी ताकत के साथ कंगारूओं को चुनौती देना चाहेगी।

ऑलराउंडर कैमरन ग्रीन चोटिल जोश इंगलिस की जगह देर से टीम में आए। हालांकि, अंतिम एकादश में उनकी स्थिति अनिश्चित है। डेविड वार्नर और आरोन फिंच टीम के सबसे मजबूत आधार स्तंभ हैं। जोश हेजलवुड और मिचेल स्टार्क शुरुआती दौर में टीम में जगह बनाने में कामयाब रह सकते हैं।

ऑस्ट्रेलिया संभावित एकादश: डेविड वार्नर, आरोन फिंच (कप्तान), मिशेल मार्श, ग्लेन मैक्सवेल, मार्कस स्टोइनिस, टिम डेविड, मैथ्यू वेड (विकेटकीपर), पैट कमिंस, मिचेल स्टार्क, एडम जैम्पा, जोश हेजलवुड।

कीवी टीम पिछले संस्करण के फाइनल में मिली हार को ध्यान में रखते हुए ऑस्ट्रेलिया का मुकाबला करेगी। हाल ही में टीम के ट्राई सीरीज के फाइनल में पाकिस्तान के हाथों हार का सामना करना पड़ा था। डेवोन कॉन्वे शानदार फॉर्म में हैं और लगातार बल्ले से कमाल कर रहे हैं।

न्यूजीलैंड संभावित एकादश: फिन एलन, डेवोन कॉन्वे (विकेटकीपर), केन विलियमसन (कप्तान), ग्लेन फिलिप्स, मार्क चैपमैन, जेम्स नीशम, मिशेल सेंटनर/माइकल ब्रेसवेल, टिम साउथी, ईश सोढ़ी, ट्रेंट बोल्ट, लॉकी फर्ग्यूसन।

इंग्लैंड के लिए वर्तमान में उसका टॉप ऑर्डर सबसे बड़ी ताकत है। बटलर, हेल्स और मलान किसी भी गेंदबाजी आक्रमण को ध्वस्त कर सकते हैं। मोइन और लिविंगस्टन गेंद और बल्ले से समान रूप से प्रभावशाली हैं। गेंदबाजों में मार्क वुड और सैम कुरेन पर्थ में धमाल मचा सकते हैं।

इंग्लैंड संभावित एकादश: जोस बटलर (कप्तान और विकेटकीपर), एलेक्स हेल्स, डेविड मलान, बेन स्टोक्स, हैरी ब्रुक, लियाम लिविंगस्टन, मोइन अली, सैम कुरेन, क्रिस वोक्स, टाइमल मिल्स, मार्क वुड।

कागजों में भले ही इंग्लैंड का पक्ष मजबूत नजर आ रहा हो, लेकिन अफगानिस्तान अपने प्रदर्शन से चौंकाने का माद्दा रखती है। रहमानुल्ला, इब्राहिम जादरान और नजीबुल्लाह जैसे खिलाड़ी अच्छी बल्लेबाजी करने में सक्षम हैं। राशिद और मुजीब उर रहमान दुनिया के श्रेष्ठ स्पिन गेंदबाजों में शुमार हैं।

अफगानिस्तान संभावित एकादश: हजरतुल्लाह जजई, रहमानुल्ला गुरबाज (विकेटकीपर), इब्राहिम जादरान, उस्मान गनी, नजीबुल्लाह जादरान, मोहम्मद नबी (कप्तान), राशिद खान, अजमतुल्लाह ओमरजई, मुजीब उर रहमान, फरीद अहमद मलिक, फजलहक फारूकी।