Friday, September 20"खबर जो असर करे"

धनतेरस से 2 दिन पहले सोने और चांदी में गिरावट का सिलसिला थमा

– त्योहारी मांग में तेजी आने के कारण सोना-चांदी की कीमत में मामूली तेजी

नई दिल्ली। धनतेरस और दिवाली का त्योहार सामने होने के बावजूद लगातार गिरावट का सामना कर रहे भारतीय सर्राफा बाजार को आज थोड़ी राहत मिलती नजर आई। धनतेरस से 2 दिन पहले सोने और चांदी दोनों धातुओं के कीमत में गिरावट का सिलसिला थमता नजर आया। आज इन दोनों धातुओं में मामूली तेजी भी आई। त्योहारी मांग में तेजी आने के कारण आज सोने की अलग-अलग श्रेणियों में 11 रुपये प्रति 10 ग्राम से लेकर 7 रुपये प्रति 10 ग्राम तक की तेजी दर्ज की गई। इसी तरह त्योहारी मांग के सपोर्ट से चांदी की कीमत में भी आज 172 रुपये प्रति किलोग्राम की तेजी देखी गई।

इंडियन बुलियन एंड ज्वेलर्स एसोसिएशन (आईबीजेए) के मुताबिक घरेलू सर्राफा बाजार में आज कारोबारी यानी 24 कैरेट (999) सोने की औसत कीमत 11 रुपये की मजबूती के साथ बढ़कर 50,247 रुपये प्रति 10 ग्राम (अस्थाई) हो गई। इसी तरह 23 कैरेट (995) सोने की कीमत भी 11 रुपये की तेजी के साथ 50,046 रुपये प्रति 10 ग्राम (अस्थाई) हो गई। जबकि जेवराती यानी 22 कैरेट (916) सोने की कीमत में आज 10 रुपये प्रति 10 ग्राम की बढ़त दर्ज की गई।

इसके साथ ही 22 कैरेट सोना 46,026 रुपये प्रति 10 ग्राम (अस्थाई) के स्तर पर पहुंच गया। इसके अलावा 18 कैरेट (750) सोने की कीमत में आज प्रति 10 ग्राम 8 रुपये की मजबूती दर्ज की गई। इस मजबूती के साथ 18 कैरेट सोना 37,685 रुपये प्रति 10 ग्राम (अस्थाई) के स्तर पर पहुंच गया। जबकि 14 कैरेट (585) सोना आज 7 रुपये चढ़ कर 29,395 रुपये प्रति 10 ग्राम (अस्थाई) के स्तर पर पहुंच गया।

सर्राफा बाजार में त्योहारी खरीद का रुझान बनने के कारण आज चांदी की कीमत में भी मामूली तेजी का रुख बना। आज के कारोबार में चांदी (999) में 172 रुपये प्रति किलोग्राम की मजबूती दर्ज की गई, इस बढ़त के कारण ये चमकीली धातु आज चढ़ कर 55,778 रुपये प्रति किलोग्राम (अस्थाई) के स्तर पर पहुंच गई।

मार्केट एक्सपर्ट मयंक मोहन के मुताबिक वैश्विक अर्थव्यवस्था में जारी उथल पुथल के कारण सर्राफा बाजार लगातार दबाव में है। वैश्विक उथल पुथल के कारण बड़े निवेशक बाजार में बड़ा सौदा करने से बच रहे हैं। ज्यादातर निवेशक आगे गिरावट आने की आशंका से पहले से की गई खरीद को भी बेचकर अपना पैसा निकालने में लगे हैं। इसकी वजह से भारतीय बाजार में दबाव की स्थिति बनी हुई है। इसके साथ ही महंगाई के दबाव ने भी भारतीय सर्राफा बाजार के कारोबार पर प्रतिकूल असर डाला है।

मयंक मोहन का मानना है कि त्योहारी खरीद के कारण आज भारतीय सर्राफा बाजार को कुछ सहारा मिला है। आने वाले दो तीन दिन तक ये तेजी बनी रह सकती है। लेकिन दिवाली के बाद बाजार में एक बार फिर वैश्विक उथल पुथल का असर दिख सकता है। जिसकी वजह से भारतीय सर्राफा बाजार में गिरावट के हालात बन सकते हैं। इसलिए फिलहाल छोटे निवेशकों को सोने चांदी में निवेश करने की अपनी योजना काफी सोच समझ कर बनानी चाहिए। (एजेंसी, हि.स.)