Friday, September 20"खबर जो असर करे"

Pro Kabbadi League : डिफेंस के दम पर यू मुंबा ने यूपी और दिल्ली ने गुजरात को हराया

बेंगलुरू । कप्तान सुरेंदर सिंह (Captain Surender Singh) के नेतृत्व में अपने डिफेंस (14 अंक) के शानदार प्रदर्शन की बदौलत यू मुंबा (u mumba) ने सोमवार को श्रीकांतीरवा इंडोर स्टेडियम में खेले गए वीवो प्रो कबड्डी लीग के नौवें सीजन (Vivo Pro Kabaddi League Season 9) के 10वें मैच में यूपी योद्धाज (UP Yoddhas) को 30-23 से हरा दिया। इस सीजन में यूपी की यह पहली हार है। वहीं मौजूदा सीजन के 11वें मैच में दबंग दिल्ली ने गुजरात जायंट्स को एकतरफा अंदाज में 53-33 से हरा दिया। यह दिल्ली की दो मैचों में लगातार दूसरी जीत है।

यू मुंबा और यूपी के बीच खेले गए लो स्कोरिंग मैच में दोनों टीमों के डिफेंस का बोलबाला रहा। सुरेंदर के नेतृत्व में मुंबा का डिफेंस बेहतर खेला और अपनी टीम को पहली जीत का ताज पहनाया। कप्तान सिंह ने चार, रिंकू और किरण मगर ने तीन-तीन अंक हासिल किए। रेड में मुंबा के लिए गुमान सिंह ने पांच जबकि जय भगवान ने 6 अंक हासिल किए। यूपी के लिए परदीप नरवाल औऱ सुरेंदर गिल ने पांच-पांच अंक लिए। उसके डिफेंस ने कुल 11 अंक लिए।

दोनों टीमों का यह दूसरा मैच था। यू मुंबा को अपने पहले मैच में मौजूदा चैंपियन दबंग दिल्ली केसी से करारी हार मिली थी जबकि यूपी ने अपने पहले मैच में जयपुर पिंक पैंथर्स को 2 अंक से हराया था। मुंबा के खिलाफ हार के बावजूद यूपी की टीम एक अंक हासिल करने में सफल रही।

इस मैच का पहला हाफ 14-9 के अंतर से मुंबा के पक्ष में रहा। इस लो स्कोरिंग हाफ में दोनों टीमों के डिफेंस का पूरी तरह बोलबाला रहा। खासतौर पर सुरेंदर सिंह की कप्तानी में मुंबा का डिफेंस बेहतरीन खेला और 8 अंक अपने नाम किए। उसके रेडर पांच अंक ही ले सके।

इसी तरह कप्तान नितेश की अगुवाई में यूपी के डिफेंस (5) ने भी रेडरों (4) से बेहतर प्रदर्शन करते हुए अपनी टीम को बड़े अंतर से पिछड़ने से बचाया। रेडिंग में मुंबा ने परदीप नरवाल औऱ सुरेंदर गिल को नौ-नौ रेड्स में सिर्फ दो अंक लेने दिए।

रेड्स में मुंबा के लिए जय भगवान और गुमान सिंह सहज दिखे और इसी कारण यूपी की टीम हाफ टाइम तक सुपर टैकल की स्थिति में दिख रही थी। सुरेंदर ने रतन के खिलाफ एडवांस टैकल स्कोर 15-9 कर दिया लेकिन आशू और सुमित ने आशीष के खिलाफ सुपर टैकल कर स्कोर को दोहरे अंकों में पहुंचाया।

अब सुरेंदर गिल वापस आ चुके थे और आती ही सुरेंदर सिंह को बाहर किया। फिर यूपी के डिफेंस ने एक और शिकार कर स्कोर 13-15 कर दिया। किरण मगर ने हालांकि गिल को टैकल कर अपनी टीम को 16-13 से आगे कर दिया।

परदीप लगातार संघर्ष कर रहे थे। 12 रेड्स में उनके नाम 2 अंक ही थे। यूपी के लिए फिर से सुपर टैकल आन था। 6 के डिफेंस में परदीप डू ओर डाई रेड पर गए ओर बोनस लेकर लौटे। स्कोर 14-17 हो चुका था लेकिन सुमित ने एक और सुपर टैकल कर स्कोर 16-18 कर दिया।

आशीष ने हालांकि सुपर टैकल की स्थिति में दो डिफेंडरों को आउट कर यूपी को आलआउट की ओर धकेल दिया। स्कोर 20-16 हो गया था। औऱ फिर मुंबा ने परदीप का शिकार कर यूपी को आलआउट किया और 23-17 की लीड ले ली।

आलआउट के बाद गुमान ने मुंबा को और परदीप ने यूपी को एक-एक अंक दिलाए। फिर आशीष ने सुमित को बाहर कर स्कोर 25-18 कर दिया। फिर गुमान ने बोनस लिया और अगले ही पल डिफेंस ने गिल को लपक लीड 9 की कर दी। परदीप को मुंबा का डिफेंस खुलने नहीं दे रहा था। 16वीं रेड में वह पांचवीं बार लपके गए।

सुरेंदर अपनी गलती के कारण बाहर गए। फिर यूपी ने दो अंकों के साथ स्कोर 21-30 कर लिया। डेढ़ मिनट बचे थे। यहां से यूपी की वापसी मुश्किल थी और अंत में हुआ भी यही। मुंबा ने 7 अंकों के अंतर से जीत हासिल करते हुए अपना खाता खोल लिया।

दिल्ली की बड़ी जीत

वहीं, दिल्ली की अच्छी शुरुआत रही और कप्तान नवीन कुमार ने रेडिंग में पॉइंट्स लाकर टीम को बढ़त में बनाए रखा। उन्हें रेडिंग में मंजीत का अच्छा साथ मिला। हालांकि, गुजरात के राकेश कुमार ने रेडिंग में दमदार प्रदर्शन करके अंतर पाटने का प्रयास किया। राकेश ने पहले हॉफ में ही अपना सुपर-10 पूरा कर लिया था। शुरुआती 20 मिनट के बाद स्कोर 21-17 से गुजरात के पक्ष में रहा।

दूसरे हॉफ में दिल्ली के रेडर्स ने रफ्तार पकड़ ली। जहां नवीन ने अपना सुपर-10 पूरा किया तो मंजीत ने अच्छा साथ निभाया। दिल्ली ने अपनी बढ़त को और मजबूत किया। गुजरात से राकेश ने रेडिंग में अच्छा प्रदर्शन तो किया लेकिन उन्हें किसी अन्य रेडर का साथ नहीं मिल सका। वहीं दिल्ली ने मैच को 53-33 से जीत लिया। मैच में नवीन और राकेश ने सबसे ज्यादा 15-15 पॉइंट्स हासिल किए।