Friday, September 20"खबर जो असर करे"

ईडी ने अवैध कारोबार मामले में ऑक्टाफेक्स के 21.14 करोड़ रुपये किए जब्त

-अवैध ऑनलाइन फॉरेक्स ट्रेडिंग के लिए OctaFX के बैंक खाता फ्रीज किया
-चीन नियंत्रित 9 कंपनियों के अकाउंट भी फ्रीज, 9.82 करोड़ रुपये किए जब्त

नई दिल्ली। प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) (Enforcement Directorate (ED)) ने वेबसाइट (website) के माध्यम से अवैध ऑनलाइन विदेशी मुद्रा व्यापार (Illegal online forex trading) के मामले में बड़ी कार्रवाई करते हुए ऑक्टाफेक्स (octafax) और उससे जुड़े संस्थाओं के 21.14 करोड़ रुपये जब्त कर लिए हैं। वहीं, दूसरी ओर चीन से नियंत्रित नौ कंपनियों के खातों में पड़ी 9.82 करोड़ रुपये की राशि जब्त कर ली है।

प्रवर्तन निदेशालय ने गुरुवार को जारी एक बयान में बताया कि अवैध ऑनलाइन विदेशी मुद्रा व्यापार मामले में ऑक्टाफेक्स (OctaFX) और संबंधित संस्थाओं के बैंक खातों में मौजूद 21.14 करोड़ रुपये की राशि को फ्रीज किया गया है। ईडी ने विदेशी मुद्रा प्रबंधन अधिनियम (फेमा) के तहत यह कार्रवाई की है।

जांच एजेंसी ने चीन से नियंत्रित होने वाली नौ कंपनियों के खातों में पड़ी 9.82 करोड़ रुपये की राशि भी जब्त की है। एजेंसी ने मनी लॉन्ड्रिंग एक्ट के तहत जांच करते हुए चीन से नियंत्रित नौ संस्थानों के खातों में पड़ी यह राशि जब्त की है। केंद्रीय जांच एजेंसी ने ‘एचपीजेड’ नामक ऐप-आधारित टोकन और इसी तरह के अन्य ऐप के दुरुपयोग से संबंधित मामले में यह कार्रवाई की है। (एजेंसी, हि.स.)