Saturday, September 21"खबर जो असर करे"

मप्र : मुख्यमंत्री ने कैलाश जोशी, देशबंधु गुप्त, आगरकर और सगत सिंह की जयंती पर किया नमन

भोपाल, 14 जुलाई (एजेंसी)। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने गुरुवार को पूर्व मुख्यमंत्री कैलाश जोशी, स्वतंत्रता सेनानी देशबंधु गुप्त, शिक्षाविद गोपाल गणेश आगरकर और लेफ्टिनेंट जनरल सगत सिंह की जयंती पर नमन किया। साथ ही वैज्ञानिक डॉ. रमन विश्वनाथन और राजेन्द्र सिंह ‘रज्जू भैया’ की पुण्यतिथि पर विनम्र श्रद्धांजलि अर्पित की।

मुख्यमंत्री चौहान ने ट्वीट करते हुए कहा कि “मध्यप्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री, आदरणीय स्व. कैलाश जोशी जी की जयंती पर कोटिश: नमन् करता हूं। राज्य की प्रगति एवं उन्नति हेतु आपके घनघोर श्रम और तप की पुण्य ज्योत के प्रकाश में हम सब राष्ट्र एवं समाज के उत्थान के लिए सतत कार्यरत रहेंगे।”

मुख्यमंत्री ने देशबंधु गुप्त को याद करते हुए कहा कि “राष्ट्र भक्त, स्वतंत्रता सेनानी और पत्रकार देशबंधु गुप्त जी की जयंती पर उन्हें सादर नमन। देशबंधु जी ने स्वतंत्रता संग्राम में बढ़-चढ़कर भाग लिया, इसके लिए आपको कई जेल यात्राएं भी करनी पड़ी। देश के लिए आपके योगदान को कभी विस्मृत नहीं किया जा सकता।”

गोपाल गणेश आगरकर का स्मरण करते हुए लिखा कि “महान समाज सुधारक, शिक्षाविद एवं पत्रकार गोपाल गणेश आगरकर जी की जयंती पर उन्हें कोटि-कोटि नमन। शिक्षा के माध्यम से राष्ट्र की उन्नति एवं समाज के उत्थान में अभूतपूर्व योगदान के लिए राष्ट्र सदैव आपका ऋणी रहेगा।”

वहीं, जनरल सगत सिंह की जयंती पर मुख्यमंत्री ने कहा कि “गोवा मुक्ति संग्राम और बांग्लादेश मुक्ति युद्ध में अपनी विशिष्ट भूमिका निभाने वाले,परम विशिष्ट सेवा मेडल व पद्म भूषण से अलंकृत लेफ्टिनेंट जनरल सगत सिंह जी की जयंती पर उन्हें शत्-शत् नमन। आपका शौर्य,साहस व समर्पण हमें देश सेवा हेतु सदैव प्रेरित करता रहेगा।”

मुख्यमंत्री चौहान ने डॉ. रमन विश्वनाथन की पुण्यतिथि पर भी अपने विचार व्यक्त किए। मुख्यमंत्री ने कहा कि “प्रसिद्ध भारतीय चिकित्सा वैज्ञानिक एवं भारत में चेस्ट मेडिसिन के जनक पद्म विभूषण डॉ. रमन विश्वनाथन जी की पुण्यतिथि पर उन्हें कोटि-कोटि नमन। आपको पीड़ित मानवता एवं चिकित्सा जगत की सेवा के लिए सदैव सम्मान के साथ याद स्मरण किया जाएगा।”

वहीं, मुख्यमंत्री ने राजेन्द्र सिंह को याद करते हुए लिखा कि “राष्ट्र के सच्चे सेवक,परम श्रद्धेय स्व. राजेन्द्र सिंह ‘रज्जू भैया’ की पुण्यतिथि पर विनम्र श्रद्धांजलि अर्पित करता हूं! निष्काम कर्मयोगी और तपस्वी की भांति जो आपने राष्ट्र व समाज की सेवा की,आपका यह पुण्य प्रयास हम सबको सदैव अपने कर्तव्यों को पूर्ण करने के लिए प्रेरित करता रहेगा।”