Friday, September 20"खबर जो असर करे"

बीपीसीएल ने ब्राजील की तेल कंपनी के साथ किया करार

नई दिल्ली/मुंबई। सार्वजनिक क्षेत्र की तेल एवं गैस विपणन कंपनी भारत पेट्रोलियम कॉरपोरेशन (बीपीसीएल) ने ब्राजील की तेल कंपनी पेट्रोब्रास के साथ करार किया है। बीपीसीएल ने देश की ऊर्जा सुरक्षा के लिए कच्चे तेल की खरीद में विविधता लाने के लिए ब्राजील की सरकारी तेल कंपनी पेट्रोब्रास के साथ एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किया।

बीपीसीएल ने शनिवार को जारी बयान में कहा कि दोनों कंपनियों के बीच यहां हुए इस समझौते पर बीपीसीएल के अध्यक्ष एवं प्रबंध निदेशक अरुण कुमार सिंह और पेट्रोब्रास के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) कैओ पेस डी एंड्राडे ने हस्ताक्षर किए हैं। इस अवसर पर पेट्रोलियम सचिव पंकज जैन, ब्राजील में भारत के राजदूत और अन्य अधिकारी भी मौजूद रहे।

बीपीसीएल के मुताबिक इस समझौते से दोनों देशों के बीच कच्चे तेल के व्यापार का रिश्ता मजबूत होगा। कंपनी ने बताया कि उसकी सहायक इकाई पेट्रोरिसोर्स लिमिटेड ने ब्राजील में तेल ब्लॉकों के विकास पर 1.6 अरब डॉलर के निवेश की योजना बनाई है।

उल्लेखनीय है कि भारत पेट्रोलियम कॉरपोरेशन लिमिटेड एक फॉर्च्यून 500 कंपनी है, जो देश की तीसरी सबसे बड़ी एकीकृत तेल शोधन और विपणन करने वाली सार्वजनिक क्षेत्र की कंपनी है। भारत पेट्रोलियम को सरकार द्वारा नवरत्न का दर्जा हासिल है। (एजेंसी, हि.स.)