Friday, September 20"खबर जो असर करे"

रोजर फेडरर ने लेवर कप में हार के साथ टेनिस को कहा अलविदा

लंदन। स्विटजरलैंड के दिग्गज टेनिस खिलाड़ी (Swiss tennis player) रोजर फेडरर (Roger Federer) ने शनिवार को अपने करियर के आखिरी टूर्नामेंट (Career’s last tournament) में हार के साथ इस खेल को हमेशा के लिए अलविदा कह दिया। इस दौरान वे काफी भावुक भी नजर आए। ‘लेवर कप’ (‘Lever Cup’) फेडरर का अंतिम टूर्नामेंट था, जिसमें वह एक युगल मुकाबले में स्पेन के राफेल नडाल (Rafael Nadal) के साथ जोड़ी बनाकर खेल रहे थे।

मैच के बाद 41 वर्षीय फेडरर भावुक हो गए और टेनिस कोर्ट पर ही फूट-फूटकर रोने लगे। उन्हें भावुक देख साथी खिलाड़ी नडाल और नोवाक जोकोविच भी अपने आंसू नहीं रोक पाए। फेडरर ने पिछले हफ्ते घोषणा की थी कि ‘लेवर कप’ उनका अंतिम ATP टूर्नामेंट होगा। अंतिम मैच में फेडरर-नडाल की युगल जोड़ी को फ्रांसेस टियाफो और जैक सॉक की अमेरिकी जोड़ी ने 4-6, 7-6 (2), 11-9 से शिकस्त दी।

फेडरर अपने अंतरराष्ट्रीय टेनिस करियर में 31 बार ग्रैंड स्लैंम के फाइनल में पहुंचे। 20 बार वे खिताब जीतने में कामयाब रहे, जबकि 11 बार उन्हें उपविजेता बनकर संतोष करना पड़ा। फेडरर ने अपना पहला ग्रैंड स्लैम वर्ष 2003 में जीता था। इसके बाद उन्होंने करियर में छह ऑस्ट्रेलियन ओपन, आठ विंबलडन, एक फ्रेंच ओपन और पांच US ओपन के खिताब जीतने में सफलता हासिल की है।

फेडरर ने अपने देश स्विटजरलैंड के लिए भी दो बार ओलंपिक मेडल भी हासिल किए। 2008 के बीजिंग ओलंपिक में फेडरर ने डबल्स स्पर्धा में गोल्ड मेडल जीता था। 2012 के लंदन ओलंपिक में फेडरर ने सिंगल्स में सिल्वर मेडल जीता था। फाइनल में एंडी मरे से उन्हें हार मिली थी। फेडरर तीसरे सबसे ज्यादा ग्रैंड स्लैम खिताब (20) जीतने वाले पुरुष टेनिस खिलाड़ी हैं। उनसे ज्यादा खिताब स्पेन के नडाल (22) और सर्बिया के जोकोविच (21) ने जीते हैं।

फेडरर ने अपने करियर में साल 2003, 2004, 2005, 2006, 2007, 2009, 2012 और 2017 में विंबलडन के खिताब अपने नाम किए थे। फेडरर सबसे अधिक विंबलडन खिताब जीतने वाले टेनिस खिलाड़ी हैं। उनके बाद इस सूची में पूर्व अमेरिकी खिलाड़ी पीट सम्प्रास (7) का नाम आता है। इसके अलावा वह संयुक्त रूप से सबसे अधिक पांच बार लगातार इस टूर्नामेंट का खिताब जीतने वाले खिलाड़ी भी हैं।

जीते गए मैचों के मामले में फेडरर का विंबलडन में सर्वश्रेष्ठ रिकॉर्ड है। उन्होंने अब तक विंबलडन में 101 मैच जीते हैं। वहीं उन्होंने ऑस्ट्रेलियन ओपन में 102 मुकाबले अपने नाम किए हैं। पिछले छह संस्करणों में फेडरर तीन मौकों पर विंबलडन में उपविजेता रहे हैं। इस बीच उन्होंने एक बार ट्रॉफी जीती है। इसके अलावा एक बार उन्होंने सेमीफाइनल और एक बार क्वार्टर फाइनल तक का सफर तय किया।

फेडरर ने ATP में दूसरे सबसे अधिक मैच जीते हैं। उन्होंने 1,251 जीत हासिल की है। वह 100 से अधिक टाइटल जीतने वाले केवल दूसरे खिलाड़ी हैं। उनसे अधिक टाइटल कॉनर्स (109) ने जीते हैं। फेडरर लगातार पांच बार US ओपन टाइटल (2004 से 2008 तक) जीतने वाले इकलौते खिलाड़ी हैं। 2005 विंबलडन से लेकर 2007 US ओपन तक उन्होंने लगातार 10 ग्रैंड स्लैम फाइनल में जगह बनाई थी।