Friday, September 20"खबर जो असर करे"

शेयर बाजार के निवेशकों के लिए मंगलकारी बना मंगलवार, सेंसेक्स 964 अंक उछला

– मुनाफावसूली के बावजूद 1 प्रतिशत की तेजी के साथ बंद हुआ बाजार

नई दिल्ली। सप्ताह के दूसरे कारोबारी दिन आज घरेलू शेयर बाजार खरीदारी के सपोर्ट से एक बार फिर मजबूती की नई ऊंचाई पर चढ़ता नजर आया। लगातार हो रही खरीदारी के सपोर्ट से दोनों सूचकांक सेंसेक्स 60 हजार अंक और निफ्टी 17,900 अंक के दायरे को पार करने में सफल रहे। लेकिन दिन के दूसरे सत्र के कारोबार में हुई मुनाफावसूली के कारण सेंसेक्स और निफ्टी दोनों ही अपनी बढ़त को कायम नहीं रख सके। दोपहर बाद हुई बिकवाली के कारण शेयर बाजार में गिरावट जरूर आई, इसके बावजूद लिवाली के सपोर्ट की वजह से भारतीय शेयर बाजार लगभग 1 प्रतिशत की मजबूती के साथ बंद होने में सफल रहे।

पॉजिटिव ग्लोबल संकेतों के कारण घरेलू शेयर बाजार के निवेशकों के लिए मंगलवार का दिन मंगलकारी बन गया। आज दिन के पहले सत्र में बाजार में चौतरफा लिवाली होती रही, जिसके कारण सेंसेक्स और निफ्टी दोनों सूचकांक ऊंचाई पर चढ़ते नजर आए। आज के कारोबार में ऑटोमोबाइल, बैंकिंग और फार्मास्यूटिकल सेक्टर में लगातार खरीदारी होती रही। इसी तरह एफएमसीजी, मेटल और रियल्टी सेक्टर के भी ज्यादातर शेयर खरीदारी के सपोर्ट से मजबूती के साथ बंद हुए।

आज दिन भर हुए कारोबार में बीएसई के सभी सेक्टोरल इंडेक्स मजबूती के साथ बंद हुए। सुबह से शाम तक हुई खरीद बिक्री के बाद सेंसेक्स में शामिल 30 शेयरों में से 24 शेयर लिवाली के सपोर्ट से मुनाफा कमाकर हरे निशान में बंद हुए, जबकि 6 शेयर बिकवाली के दबाव में फंसकर लाल निशान में बंद हुए। इसी तरह निफ्टी में शामिल 50 शेयरों में से 44 शेयर मुनाफा कमाकर हरे निशान में और 6 शेयर नुकसान का सामना करके लाल निशान में बंद हुए।

बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (बीएसई) के सेंसेक्स ने आज 415.68 अंक की मजबूती के साथ 59,556.91 अंक के स्तर से कारोबार की शुरुआत की। बाजार खुलते ही खरीदारों ने एक्टिव होकर चौतरफा लिवाली शुरू कर दी। लिवाली के सपोर्ट से सेंसेक्स ने भी तुरंत ही रफ्तार पकड़ ली और ऊपर की ओर चढ़ने लगा। बाजार में खरीदारी का ये दौर दोपहर करीब 12:30 बजे तक बना रहा। उस समय तक सेंसेक्स 964.56 अंक की मजबूती के साथ आज के सर्वोच्च स्तर 60,105.79 अंक तक पहुंच गया था।

हालांकि इस शानदार ऊंचाई पर पहुंच जाने के बाद बाजार में मुनाफावसूली शुरू हो गई। खासकर दोपहर 2 बजे के बाद मुनाफावसूली के चक्कर में शेयर बाजार में जमकर बिकवाली हुई, जिसके कारण सेंसेक्स 60 हजार अंक के दायरे से फिसल कर नीचे आ गया। इस गिरावट के बावजूद ये सूचकांक 578.51 अंक की मजबूती के साथ 59,719.74 अंक के स्तर पर बंद हुआ।

सेंसेक्स की तरह ही नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (एनएसई) के निफ्टी ने आज 148.15 अंक की तेजी के साथ 17,770.40 अंक के स्तर से कारोबार की शुरुआत की। बाजार में हो रही खरीदारी का सपोर्ट निफ्टी को भी मिला और इस सूचकांक ने भी शुरुआती कारोबार से ही तेजी दिखाना शुरू कर दिया। बाजार में होने वाली बिकवाली का झटका निफ्टी को भी बीच-बीच में लगता रहा। इसके बावजूद लगातार हो रही खरीदारी के सपोर्ट से निफ्टी ऊपर की ओर बढ़ता गया।

दोपहर 12:30 बजे तक निफ्टी बाजार में हो रही खरीदारी के कारण 297.05 अंक की छलांग लगाकर आज के ऊपरी स्तर 17,919.30 अंक तक पहुंच गया। लेकिन इसके बाद बाजार में शुरू हुई मुनाफावसूली का असर निफ्टी पर भी पड़ा। बाजार में शुरू हुई बिकवाली के कारण निफ्टी आज का कारोबार खत्म होने तक ऊपरी स्तर से करीब 100 अंक लुढ़क गया। इसके बावजूद निफ्टी ने 194 अंक की मजबूती के साथ 17,816.25 अंक के स्तर पर आज के कारोबार का अंत किया।

दिन भर के कारोबार के बाद स्टॉक मार्केट के दिग्गज शेयरों में से अपोलो हॉस्पिटल 5.83 प्रतिशत, सिप्ला 5.40 प्रतिशत, सन फार्मास्युटिकल्स 4.24 प्रतिशत, आयशर मोटर्स 3.38 प्रतिशत और इंडसइंड बैंक 3.13 प्रतिशत की मजबूती के साथ आज के टॉप 5 गेनर्स की सूची में शामिल हुए। दूसरी ओर नेस्ले 0.79 प्रतिशत, श्री सीमेंट 0.68 प्रतिशत, ग्रासिम इंडस्ट्रीज 0.44 प्रतिशत, पावर ग्रिड कॉरपोरेशन 0.19 प्रतिशत और इंफोसिस 0.13 प्रतिशत की कमजोरी के साथ आज के टॉप 5 लूजर्स की सूची में शामिल हुए। (एजेंसी, हि.स.)