Friday, September 20"खबर जो असर करे"

एचडीएफसी बैंक ने कर्ज पर ब्याज दर में 0.10 फीसदी का इजाफा किया

नई दिल्ली। निजी क्षेत्र के एचडीएफसी बैंक ने एक बार फिर कर्ज पर ब्याज दर में इजाफा किया है। बैंक ने विभिन्न अवधि के लिए कोष की सीमांत लागत आधारित लोन दर (एमसीएलआर) में 0.10 फीसदी का इजाफा किया है। एचडीएफसी बैंक की बढ़ी हुई नई ब्याज दरें बुधवार से लागू हो गई हैं।

एचडीएफसी बैंक की वेबसाइट के मुताबिक एक रात के लिए एमसीएलआर बढ़कर 7.90 फीसदी हो गया है, जबकि एक महीने, तीन महीने और 6 महीने की अवधि के लिए एमसीएलआर बढ़कर क्रमशः 7.90 फीसदी, 7.95 फीसदी और 8.05 फीसदी हो जाएगा। बैंक का एक साल का एमसीएलआर बढ़कर 8.20 फीसदी हो गया है। इसी तरह दो साल के लिए एमसीएलआर बढ़कर 8.30 फीसदी और तीन साल के लिए एमसीएलआर बढ़कर 8.40 फीसदी हो जाएगा। इसमें एक साल के लिए एमसीएलआर को खुदरा लोन के लिहाज से महत्वपूर्ण माना जाता है, क्योंकि बैंक के अधिकांश दीर्घकालिक लोन जैसे होम लोन इस दर से जुड़े होते हैं।

उल्लेखनीय है कि एचडीएफसी बैंक मई से अबतक 5 बार अपने एमसीएलआर में बढ़ोतरी कर चुका है। रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने पिछले महीने नीतिगत दरों रेपो रेट में 0.50 फीसदी का इजाफा किया था, जो बढ़कर 5.40 फीसदी पर है। इसके बाद पीएनबी सहित कई वाणिज्यिक बैंक ने कर्ज पर ब्याज दरों में बढ़ोतरी की है। (एजेंसी, हि.स.)