Friday, September 20"खबर जो असर करे"

डोनाल्ड ट्रंप व्हाइट हाउस छोड़ते वक्त 15 बक्से ले गए थे साथ, 14 में थीं टॉप सीक्रेट फाइलें

वॉशिंगटन । अमेरिका (America) के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) को लेकर फेडरल ब्यूरो ऑफ इंवेस्टिगेशन (FBI) ने बड़ा खुलासा किया है. एफबीआई (FBI) ने कहा, ‘इस साल की शुरुआत में व्हाइट हाउस (White House) छोड़ते वक्त डोनाल्ड ट्रंप अपने साथ 15 बॉक्स (Box) लेकर गए थे. इनमें से 14 बॉक्स में क्लासीफाइड रिकॉर्ड थे. कुल 25 दस्तावेजों को टॉप सीक्रेट के रूप में चिह्नित किया गया था.

दरअसल, ट्रंप पर राष्ट्रपति भवन (White House) छोड़ने के दौरान बक्सों में भरकर कागजातों को ले जाने का आरोप लगा था. उन बक्सों में कई महत्वपूर्ण दस्तावेज भी थे. ट्रंप ने राष्ट्रीय अभिलेखागार (नेशनल अर्काइव) के भी करीब 15 बक्सों को अपने पास रखा था. कार्रवाई की धमकी के बाद उसे वापस किया था.

हाल ही में एफबीआई ने पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के फ्लोरिडा स्थित घर पर छापा मारा था. सोमवार को ट्रंप ने कहा कि फेडरल जांच एजेंसी ने उनके फ्लोरिडा स्थित पाम बीच पर बने घर में छापा मारा. इस दौरान उनकी तिजोरी भी तोड़ दी गई. ट्रंप के इस खुलासे के बाद माना जा रहा है कि राष्ट्रपति पद से हटने के बाद बड़ी मात्रा में रिकॉर्ड लेकर जाने को लेकर यह छापेमारी हो सकती है.

एक रिपोर्ट के मुताबिक, ट्रंप ने कहा है कि बड़ी संख्या में आए एफबीआई एजेंटों ने उनकी मार-ए-लागो वाले घर को खंगाला. हालांकि, एफबीआई मुख्यालय और मियामी क्षेत्रीय कार्यालय की ओर से इस पूरे मामले में चुप्पी साध गई है. दावा किया जा रहा है कि उन दस्तावेजों के बक्से की खोज हो रही थी, जो ट्रंप अपना कार्यकाल समाप्त होने के बाद व्हाइट हाउस से फ्लोरिडा स्थित घर ले गए थे. ट्रंप ने कहा कि उनके घर पर अभी घेराबंदी है. एफबीआई ने उसे अपने कब्जे में लिया हुआ है.