Friday, September 20"खबर जो असर करे"

Ind vs Zim: पहला वनडे आज, केएल राहुल करेंगे कप्तानी

हरारे। भारत और जिम्बाब्वे (India and Zimbabwe) के बीच पहला वनडे मैच (1st ODI match) आज 18 अक्टूबर को खेला जाएगा। केएल राहुल (KL Rahul) की कप्तानी में भारतीय टीम जीत के साथ शुरुआत करना चाहेगी। दूसरी तरफ रेजिस चकाबवा की कप्तानी में जिम्बाब्वे की टीम बेहतर प्रदर्शन करने के इरादे से मैदान पर उतरेगी। यह मैच गुरुवार को हरारे स्पोर्ट्स क्लब में खेला जाएगा, जिसकी शुरुआत भारतीय समयानुसार दिन में 12:45 बजे से होगी। इसे सोनी स्पोर्ट्स नेटवर्क और ‘सोनी लिव’ ऐप पर लाइव देखा जा सकता है।

केएल राहुल ने शुरू किया अभ्यास
जिम्बाब्वे के खिलाफ आगामी एकदिनी श्रृंखला के लिए भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान केएल राहुल ने तैयारी शुरू कर दी है। भारत और जिम्बाब्वे के बीच पहला एकदिनी मैच गुरूवार को हरारे में खेला जाएगा। लंबे समय से चोट से वापसी कर रहे राहुल ने बुधवार को कू ऐप पर एक तस्वीर साझा की, जिसमें उन्हें शुरुआती मैच से पहले अपने कौशल को तेज करते देखा जा सकता है। एक अन्य तस्वीर में वह टीम इंडिया को कोच के साथ व्यावहारिक बातचीत कर रहे हैं।

नौ साल बाद जिम्बाब्वे लौट रहे उप-कप्तान शिखर धवन चाहते हैं कि टीम जिम्बाब्वे को हल्के में न ले। धवन ने मैच से पहले प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा, “मुझे यकीन है कि वे अच्छा क्रिकेट खेल रहे हैं। यह हमारे लिए अच्छा है।हम कुछ भी हल्के में नहीं ले सकते हैं। हम यहां एक अच्छी टीम के खिलाफ प्रदर्शन करने के लिए आए हैं।”

इस बीच, अखिल भारतीय वरिष्ठ चयन समिति ने जिम्बाब्वे के खिलाफ तीन मैचों की एकदिवसीय श्रृंखला के लिए वाशिंगटन सुंदर के स्थान पर शाहबाज अहमद को टीम में शामिल किया है। वाशिंगटन सुंदर का कंधा इंग्लैंड में काउंटी मैच खेलने के दौरान चोटिल हो गया था। वह जिम्बाब्वे दौरे से बाहर हो गए हैं।

भारत का जिम्बाब्वे दौरा गुरुवार से शुरू होकर 22 अगस्त तक चलेगा। जिसमें तीन एकदिनी मैच होंगे। अब तक दोनों टीमें आपस में कुल 63 मौकों में भिड़ी है, जिसमें भारत ने 51 मैचों में जीत दर्ज की है। दूसरी तरफ जिम्बाब्वे सिर्फ 10 मैचों में ही जीत दर्ज कर सकी है। इनके अलावा दो मैच टाई पर समाप्त हुए हैं। विशेष रूप से भारत ने पिछले 12 मैचों में लगातार जिम्बाब्वे पर जीत दर्ज की है। आखिरी बार भारत को 2010 में किसी वनडे में जिम्बाब्वे से शिकस्त मिली थी।

पहले वनडे में केएल राहुल के प्रदर्शन पर सबकी नजरें रहेंगी, जो चोट के बाद वापसी कर रहे हैं। वह धवन के साथ ओपनिंग करते हुए दिख सकते हैं। राहुल त्रिपाठी भी अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में अपना पदार्पण कर सकते हैं। दूसरी तरफ गेंदबाजी में दीपक चाहर तेज गेंदबाजी विभाग की अगुवाई करते हुए नजर आएंगे।

तीन एकदिवसीय मैचों के लिए भारत की टीम इस प्रकार हैं:
केएल राहुल (कप्तान), शिखर धवन (उप-कप्तान), रुतुराज गायकवाड़, शुभमन गिल, दीपक हुड्डा, राहुल त्रिपाठी, ईशान किशन (विकेटकीपर), संजू सैमसन (विकेटकीपर), शार्दुल ठाकुर , कुलदीप यादव, अक्षर पटेल, आवेश खान, प्रसिद्ध कृष्णा, मोहम्मद सिराज, दीपक चाहर, शाहबाज अहमद। (एजेंसी, हि.स.)