Friday, September 20"खबर जो असर करे"

अडाणी ग्रुप की एक और कंपनी को मिल सकती है निफ्टी 50 इंडेक्स में जगह

– अर्द्धवार्षिक बदलाव में श्री सीमेंट की जगह लेगी अडाणी इंटरप्राइजेज

नई दिल्ली। भारत (India) समेत एशिया के सबसे रईस कारोबारी गौतम अडाणी (Asia’s richest businessman Gautam Adani) की अगुवाई वाले अडाणी समूह (Adani Group) की एक और कंपनी निफ्टी 50 इंडेक्स (nifty 50 index) में अपनी जगह बना सकती है। इस महीने के अंत में निफ्टी 50 इंडेक्स के अर्द्धवार्षिक फेरबदल में अडाणी समूह की कंपनी अडाणी एंटरप्राइजेज को श्री सीमेंट की जगह शामिल किया जा सकता है। माना जा रहा है कि अगर अडाणी इंटरप्राइजेज को श्री सीमेंट की जगह मिलती है, तो इससे शेयर बाजार में इन दोनों स्टॉक्स में भारी खरीद बिक्री देखी जा सकती है।

अडाणी ग्रुप की एक कंपनी अडाणी पोर्ट्स एंड स्पेशल इंफ्रास्ट्रक्चर पहले से ही निफ्टी 50 इंडेक्स में शामिल है। ऐसे में अब अगर अडाणी एंटरप्राइजेज को भी निफ्टी 50 इंडेक्स में शामिल कर लिया जाता है, तो इससे अडाणी समूह कि व्यावसायिक सफलता में और बढ़ोतरी हो सकती है। निफ्टी 50 इंडेक्स के अर्द्धवार्षिक बदलाव का ऐलान इसी महीने के अंत में किया जाएगा, जबकि 30 सितंबर से इस बदलाव को लागू कर दिया जाएगा। इंडेक्स में होने वाले अर्द्धवार्षिक बदलाव के लिए कंपनियों के फरवरी से लेकर जुलाई 2022 तक की अवधि के एवरेज फ्री फ्लोट मार्केट कैपीटलाइजेशन को आधार बनाया जाएगा।

निफ्टी 50 इंडेक्स में शामिल होने के लिए जो मानक तय किए गए हैं, उसके मुताबिक इसमें शामिल होने वाली कंपनी पहले से निफ्टी 100 इंडेक्स का हिस्सा होनी चाहिए। इसके साथ ही फ्यूचर एंड ऑप्शन मार्केट में भी कंपनी के शेयरों की ट्रेडिंग होनी चाहिए। इन मानकों के साथ ही कंपनी का फ्री फ्लोट मार्केट केपीटलाइजेशन इंडेक्स के सबसे छोटे घटक (कंपोनेंट) का डेढ़ गुना होना चाहिए।

निफ्टी 50 इंडेक्स में अभी होने वाले बदलाव के पहले मार्च 2022 में भी अर्द्धवार्षिक बदलाव किया गया था। मार्च 2022 में इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन (आईओसी) निफ्टी 50 इंडेक्स से बाहर हो गया था, जबकि अपोलो हॉस्पिटल के शेयरों ने निफ्टी 50 इंडेक्स में अपनी जगह बना ली थी।

जहां तक अडाणी इंटरप्राइजेज के शेयर मार्केट की चाल की बात है, तो इस शेयर ने 2,817 रुपये का 52 वीक हाई बनाया है। यानी पिछले 52 सप्ताह के दौरान ये शेयर अधिकतम 2,817 रुपये के स्तर तक ऊपर उठा है। वहीं इस शेयर का 52 वीक लो 1,361.55 रुपये रहा है। मतलब पिछले 52 सप्ताह के दौरान इस शेयर का सबसे निचला स्तर 1,361.55 रुपये का रहा है। अडाणी इंटरप्राइजेज के शेयरों का वर्तमान वॉल्यूम 8,61,614 शेयर का है जबकि इस कंपनी का मार्केट कैपिटलाईजेशन 3,31,321 करोड़ रुपये है। (एजेंसी, हि.स.)