Friday, September 20"खबर जो असर करे"

सर्राफा बाजार : हाजिर सौदे में चमका सोना, चांदी में भी दिखी तेजी

नई दिल्ली। रक्षाबंधन के साथ ही सर्राफा बाजार में एक बार फिर त्योहारी सीजन की शुरुआत हो रही है। हाजिर सौदे में सोने और चांदी की कीमत ने अभी से ही त्योहारी सीजन के आने के संकेत दे दिए हैं। रक्षाबंधन के पहले आज सर्राफा बाजार में सोने और चांदी की कीमत में तेजी का रुख बनता हुआ नजर आया।

इंडियन बुलियन एंड ज्वेलर्स एसोसिएशन (आईबीजेए) के मुताबिक भारतीय सर्राफा बाजार में हाजिर सौदे के तहत आज सोने की कीमत में 113 रुपये प्रति 10 ग्राम की तेजी नजर आई। इस तरह हाजिर सौदे में सोने की कीमत 52,297 रुपये प्रति 10 ग्राम रही। सर्राफा बाजार में आज 24 कैरेट सोना 52,297 रुपये प्रति 10 ग्राम, 23 कैरेट सोना 52,088 रुपये प्रति 10 ग्राम, 22 कैरेट सोना 47,906 रुपये प्रति 10 ग्राम, 18 कैरेट सोना 39,223 रुपये प्रति 10 ग्राम और 14 कैरेट सोना 30,594 रुपये प्रति 10 ग्राम के भाव पर कारोबार कर रहा था। इसी तरह हाजिर सौदे में चांदी भी 185 रुपये की बढ़त के साथ 58,291 रुपये प्रति किलोग्राम के स्तर पर पहुंचा हुआ था।

हालांकि हाजिर सौदे के विपरीत वायदा बाजार में सोने चांदी की कीमत में गिरावट का रुख बना हुआ है। मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज (एमसीएक्स) पर फ्यूचर सौदे में सोने और चांदी की कीमत में आज साफ गिरावट दर्ज की गई। आज दोपहर 1 बजे एमसीएक्स पर सोना 191 रुपये की गिरावट के साथ 52,298 रुपये प्रति 10 ग्राम की कीमत पर ट्रेड कर रहा था। वहीं चांदी दोपहर 1 बजे 318 रुपये की गिरावट के साथ 58,473 रुपये प्रति किलोग्राम के भाव पर कारोबार कर रहा था।

अगर अंतरराष्ट्रीय बाजार की बात की जाए तो सोना और चांदी आज वैश्विक स्तर पर लगभग सपाट स्तर पर ट्रेड कर रहे थे। अंतरराष्ट्रीय बाजार में सोना 1,790.86 डॉलर प्रति औंस के भाव पर कारोबार कर रहा था। वहीं चांदी 20.42 डॉलर प्रति औंस के भाव पर कारोबार कर रहा था।

मार्केट एक्सपर्ट्स का मानना है कि वैश्विक स्तर पर अभी सोना और चांदी पर दबाव की स्थिति बनी हुई है लेकिन भारतीय बाजार में धीरे-धीरे ये दबाव कम होता नजर आने लगा है। त्योहारी सीजन की शुरुआत से ही सोना और चांदी के हाजिर भाव में तेजी आने लगी है। इसके साथ ही इस महीने महंगाई की दर में भी गिरावट का रुख बनना शुरू हो गया है। इस तरह जैसे-जैसे महंगाई और मंदी का जोखिम कम होगा, वैसे वैसे सोने और चांदी की कीमत में तेजी का माहौल भी बनता जाएगा। अगर हालात में कोई बड़ा परिवर्तन नहीं हुआ तो इस साल के अंत तक सोना 54 हजार रुपये प्रति 10 ग्राम के स्तर तक भी जा सकता है।

मार्केट एक्सपर्ट मयंक मोहन के मुताबिक दुनिया के ज्यादातर हिस्सों से कोरोना संक्रमण का खतरा भी जैसे जैसे कम हो रहा है, वैसे-वैसे दुनिया भर में औद्योगिक गतिविधियों में विस्तार होने लगा है। खासकर इलेक्ट्रॉनिकी के क्षेत्र के काम में तेजी आने लगी है। इसकी वजह से आने वाले दिनों में इलेक्ट्रॉनिकी और फोटोवोल्टिक फील्ड में चांदी की औद्योगिक खपत बढ़ने की संभावना बन गई है।

मयंक मोहन के मुताबिक स्वाभाविक रूप से जब चांदी की मांग बढ़ेगी, तो इसकी कीमत में भी उछाल आएगा। त्योहारी सीजन, औद्योगिक मांग में बढ़ोतरी और जेवरात के प्रति लोगों के बढ़ते आकर्षण की वजह से आने वाले दिनों में सोना और चांदी दोनों की कीमत में तेज इजाफा होने की उम्मीद बनी हुई है। (एजेंसी, हि.स.)