Friday, September 20"खबर जो असर करे"

पेरिस ओलंपिक: भारतीय पुरुष हॉकी टीम ने स्पेन को 2-1 से हराकर जीता कांस्य

पेरिस (Paris)। कप्तान हरमनप्रीत सिंह के दो गोल और पीआर श्रीजेश के दो बेहतरीन बचाव की बदौलत भारत ने शुक्रवार को यवेस डु मैनोइर स्टेडियम में स्पेन को 2-1 से हराकर पेरिस ओलंपिक में लगातार दूसरी बार कांस्य पदक हासिल किया। रोमांचक माहौल में खेलते हुए, पहले क्वार्टर के बाद 0-1 से पिछड़ने के बाद भारतीय टीम ने बेहतरीन वापसी करते हुए पेरिस ओलंपिक में अपनी तालिका में चौथा पदक जोड़ा।

श्रीजेश, जो भारत के लिए अपना आखिरी गेम खेल रहे थे, भावनाओं से भरे हुए मैदान पर गए और टीम के बाकी सदस्य भारत के हॉकी इतिहास के इस महत्वपूर्ण अवसर का जश्न मनाने के लिए उनके साथ शामिल हो गए। भारत ने 1972 म्यूनिख खेलों के बाद 52 वर्षों में पहली बार लगातार कांस्य हॉकी पदक जीते।

कोच क्रेग फुल्टन के नेतृत्व में भारत ने इतिहास रचा और ओलंपिक में लगातार कांस्य पदक हासिल किए। भारत के लिए हरमनप्रीत सिंह (30′, 33′) के गोल उन्हें फिनिश लाइन तक पहुंचाने के लिए पर्याप्त थे। स्पेन के लिए, मार्क मिरालेस (18′) एकमात्र गोल स्कोरर थे। ओलंपिक में स्पेन के खिलाफ आमने-सामने के रिकॉर्ड में भारत का पलड़ा भारी था। अपनी दस मुलाकातों में, उन्होंने स्पेनिश पक्ष को सात बार हराया था।

मैच में स्पेन ने अच्छी शुरुआत की। दूसरे क्वार्टर में खेल की शुरुआत तब हुई जब मनप्रीत ने डी के अंदर जेरार्ड क्लैप्स का सामना किया, जिसके कारण स्पेन को पेनल्टी स्ट्रोक मिला। स्पैनिश कप्तान मार्क मिरालेस इस अवसर को गोल में बदलकर टीम को 1-0 की बढ़त दिला दी।

1-0 की बढ़त के साथ स्पेन ने दूसरे क्वार्टर में भी कब्जे के खेल से भारत पर दबदबा बनाए रखा। बास्टररा के पास स्पेन की बढ़त को दोगुना करने का मौका था, लेकिन वह पेनल्टी कॉर्नर के दो मौकों को भुनाने में नाकाम रहे। मैच के 30वें मिनट में कप्तान हरमनप्रीत सिंह ने अपने ट्रेडमार्क ड्रैग फ्लिक से पेनल्टी कॉर्नर को गोल में बदला और भारत को 1-1 की बराबरी दिला दी।

तीसरे क्वार्टर में भारत को एक और पेनल्टी कॉर्नर मिला, जिसे हरमनप्रीत ने गोल में बदलकर भारत को 2-1 से आगे कर दिया और अंत में यही स्कोर निर्णायक साबित हुआ और भारत ने लगातार दूसरी बार कांस्य पदक अपने नाम किया।