Friday, September 20"खबर जो असर करे"

स्वप्निल कुसाले ने शूटिंग में दिलाया भारत को तीसरा कांस्य पदक, महराष्ट्र सरकार देगी एक करोड़ रुपये

पेरिस (Paris)। भारतीय निशानेबाज स्वप्निल कुसाले ने गुरुवार को चल रहे पेरिस ओलंपिक में पुरुषों की 50 मीटर राइफल 3पी स्पर्धा में कांस्य पदक जीता। कुसाले पुरुषों की 50 मीटर राइफल 3पी स्पर्धा में पदक जीतने वाले पहले भारतीय निशानेबाज भी बने।

कुसाले ने 50 मीटर राइफल 3 पोजिशन पुरुषों के फाइनल में 451.4 के कुल स्कोर के साथ तीसरे स्थान पर रहकर भारत के लिए कांस्य पदक जीता। उन्होंने कुल मिलाकर निशानेबाजी में भारत का तीसरा पदक हासिल किया।

इससे पहले क्वालिफिकेशन राउंड में, भारतीय निशानेबाज स्वप्निल कुसाले ने बुधवार को चल रहे पेरिस ओलंपिक में पुरुषों की 50 मीटर 3पी के क्वालिफिकेशन राउंड में सातवें स्थान पर रहकर फाइनल के लिए क्वालीफाई किया।

भारतीय निशानेबाज ऐश्वर्या प्रताप सिंह तोमर और स्वप्निल कुसाले दोनों पेरिस 2024 ओलंपिक में पुरुषों की 50 मीटर 3पी क्वालीफिकेशन राउंड में शामिल हुए। अपने ओलंपिक पदार्पण पर, कुसाले 590-38x के स्कोर के साथ सातवें स्थान पर रहे। जबकि तोमर 589-33x के कुल स्कोर के साथ 11वें स्थान पर रहे। केवल शीर्ष आठ निशानेबाज ही फाइनल राउंड के लिए क्वालीफाई कर पाए और तोमर फाइनल राउंड में अपनी जगह बनाने में असफल रहे।

पीपुल्स रिपब्लिक ऑफ चाइना के लियू युकुन ने कुल 594-38x के साथ क्वालीफिकेशन ओलंपिक रिकॉर्ड दर्ज किया। लियू युकुन ने कुल 463.6 अंकों के साथ स्वर्ण पर कब्जा किया। जबकि यूक्रेन के एस. कुलिश ने 461.3 अंकों के साथ रजत पदक जीता।

कुसाले ओलंपिक में पुरुषों की 50 मीटर राइफल 3पी पदक स्पर्धा में जगह बनाने वाले पहले भारतीय निशानेबाज भी थे।

– मध्य रेलवे पदक विजेता स्वप्निल कुसाले को अधिकारी के पद पर देगी प्रमोशन
महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने पेरिस ओलंपिक में कांस्य पदक जीतने वाले निशानेबाज स्वप्निल कुसाले को राज्य सरकार की ओर से 1 करोड़ रुपये इनाम देने की घोषणा की है। इसके साथ ही मध्य रेलवे ने स्वप्निल कुसाले को अधिकारी पद पर प्रमोशन देने की घोषणा की है। मध्य रेलवे के महा प्रबंधक राम करन यादव ने कहा कि स्वप्निल को अलग से इनाम घोषित किया जाएगा।

मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने कहा कि उन्हें स्वप्निल कुसाले पर गर्व है। स्वप्निल कुसाले ने पेरिस ओलंपिक में निशानेबाजी की 50 मीटर राइफल स्पर्धा में थ्री पोजीशन में कांस्य पदक जीता। यह पदक महाराष्ट्र के लिए खास है। क्योंकि 1952 में हेलसिंकी ओलंपिक में खाशाबा जाधव ने कुश्ती में ऐतिहासिक कांस्य पदक जीता था। इसके 72 साल बाद कोल्हापुर के ही स्वप्निल कुसाले ने महाराष्ट्र पद दिलाया है।

स्वप्निल के रोल मॉडल टीम इंडिया के कैप्टन कूल महेंद्र सिंह धोनी हैं। ठीक वैसे ही जैसे धोनी अपने जीवन में एक टिकट कलेक्टर थे। इसी तरह स्वप्निल भी सेंट्रल रेलवे में टिकट कलेक्टर के पद पर काम करते हैं। मैदान पर धोनी के शांत स्वभाव का प्रभाव उनके जीवन पर था। जिसका असर उनकी शूटिंग में भी देखने को मिला।

मध्य रेलवे के महाप्रबंधक राम करण यादव ने कहा कि स्वप्निल वर्तमान में मध्य रेलवे के पुणे डिविजन में टीसी के पद पर कार्यरत हैं। यह मध्य रेलवे के लिए गौरव की बात है। रामकरन यादव ने घोषणा की कि स्वप्नील को भारतीय रेलवे द्वारा उचित सम्मान दिया जाएगा और पेरिस से भारत आने पर तुरंत एक अधिकारी के रूप में पदोन्नत किया जाएगा। उन्होंने बताया कि रेल मंत्री स्वप्नील के लिए नकद इनाम की भी घोषणा करेंगे।