Friday, September 20"खबर जो असर करे"

जर्मनी के फुटबॉलर थॉमस मुलर ने अंतरराष्ट्रीय फुटबॉल से लिया संन्यास

नई दिल्ली (New Delhi)। जर्मनी (Germany) के थॉमस मुलर (Thomas Muller) ने यूरो 2024 के समापन के बाद सोमवार को अंतरराष्ट्रीय फुटबॉल (International football) से संन्यास (Retirement) ले लिया है। 34 वर्षीय मुलर ने राष्ट्रीय टीम के लिए 131 मैच खेले, 45 गोल किए और 2014 में विश्व कप जीता।

मुलर ने अपने फ़ैसले की घोषणा करते हुए एक वीडियो बयान में कहा, “131 राष्ट्रीय टीम के खेल और 45 गोल के बाद, मैं अलविदा कह रहा हूँ। मुझे हमेशा अपने देश का प्रतिनिधित्व करने पर गर्व था और मैं सभी को धन्यवाद देना चाहता हूँ। मैं 2026 के विश्व कप में टीम के लिए एक प्रशंसक के रूप में अपनी उंगलियाँ क्रास कर रहा हूँ, लेकिन अब मैदान पर एक खिलाड़ी के रूप में नहीं।”

मुलर ने मार्च 2010 में अपना अंतरराष्ट्रीय पदार्पण किया। उन्होंने 2010 विश्व कप में पांच गोल किए, जिसके लिए उन्हें गोल्डन बूट और फीफा यंग प्लेयर अवार्ड मिला। वे जर्मनी की 2014 विश्व कप विजेता टीम का हिस्सा थे, जिसमें ग्रुप चरण में पुर्तगाल के खिलाफ हैट्रिक सहित पांच गोल किए।

बेयर्न म्यूनिख का यह खिलाड़ी इस गर्मी की यूरोपीय चैम्पियनशिप में मुख्य रूप से एक विकल्प था, जिसने दो मैचों में 56 मिनट खेले। मेजबान टीम को स्पेन ने अतिरिक्त समय में 2-1 से हराकर अंतिम आठ में बाहर कर दिया था। स्पेन ने रविवार को फाइनल में इंग्लैंड को 2-1 से हराकर खिताब जीता।