Friday, September 20"खबर जो असर करे"

मुंबई में सीएनजी 1.50 रुपये हुई महंगी, पीएनजी के दाम भी बढ़े

नई दिल्ली (New Delhi)। देश की आर्थिक राजधानी मुंबई (Country’s financial capital Mumbai) में गाड़ी चलाना और खाना पकाना (cook) और महंगा हो गया है। महानगर गैस लिमिटेड (Mahanagar Gas Limited) ने संपीड़ित प्राकृतिक गैस (सीएनजी) (Compressed Natural Gas (CNG) और पाइप्ड नेचुरल गैस (पीएनजी) (Piped Natural Gas (PNG) की कीमतों में इजाफा किया है। सीएनजी के दाम 1.50 रुपये प्रति किलो बढ़ो‍तरी की गई है, जबकि पीएनजी की कीमत एक रुपये बढ़ी है। नई दरें सोमवार रात से प्रभावी होंगी।

महानगर गैस लिमिटेड (एमजीएल) ने जारी बयान में कहा है कि मुख्य रूप से कच्चे माल की लागत बढ़ने से सीएनजी और पीएनजी की कीमतों में बढ़ो‍तरी की गई है। कंपनी ने बताया कि गैस लागत में वृद्धि को आंशिक रूप से पूरा करने के लिए एमजीएल ने मुंबई और उसके आसपास सीएनजी की कीमत 1.50 रुपये प्रति किलोग्राम और घरेलू पीएनजी की कीमत एक रुपये प्रति मानक घन मीटर (एससीएम) बढ़ा दी गई है। इस बढ़ो‍तरी के बाद सीएनजी की संशोधित कीमत अब सभी करों सहित 75 रुपये प्रति किलोग्राम होगी। वहीं, मुंबई तथा उसके आसपास घरेलू पीएनजी की कीमत 48 रुपये प्रति एससीएम होगी।

कंपनी ने कहा कि सीएनजी और पीएनजी की बढ़ती मात्रा को पूरा करने और घरेलू गैस आवंटन में कमी के कारण एमजीएल अतिरिक्त बाजार मूल्य पर प्राकृतिक गैस (आयातित एलएनजी) ले रही है, जिससे गैस की लागत बढ़ गई है। कंपनी ने कहा कि कीमतों में उपरोक्त संशोधन के बाद भी एमजीएल की सीएनजी मुंबई में मौजूदा मूल्य स्तर पर पेट्रोल और डीजल की तुलना में क्रमशः करीब 50 फीसदी और 17 फीसदी सस्ती है। कंपनी ने बताया कि मामूली वृद्धि के बाद भी एमजीएल की सीएनजी और घरेलू पीनजी की कीमतें देश में सबसे कम हैं।

उल्लेखनीय है कि राष्ट्रीय राजधानी दिल्‍ली-एनसीआर आसपास के शहरों के लिए इंद्रप्रस्थ गैस लिमिटेड ने 22 जून, 2024 को सीएनजी की कीमत एक रुपये प्रति किलोग्राम बढ़ाकर 75.09 रुपये कर दी थी। हालांकि, कंपनी ने पीएनजी के दाम संशोधित नहीं किए थे, जो 48.59 रुपये प्रति एससीएम पर बनी हुई है। मुंबई और आसपास के शहरों में वाहनों के लिए सीएनजी और घरों में पाइप के जरिए खाना पकाने वाली गैस पीएनजी एमजीएल उपलब्ध कराती है।