Friday, September 20"खबर जो असर करे"

Women’s cricket: भारत ने दूसरे वनडे में दक्षिण अफ्रीका को 4 रन हराया

नई दिल्ली (New Delhi)। भारतीय महिला क्रिकेट टीम (Indian women’s cricket team) ने दूसरे वनडे मैच में दक्षिण अफ्रीका महिला क्रिकेट टीम को 4 रन से हराते हुए 3 मैचों की सीरीज में 2-0 की अजेय बढ़त बनाई है। चिन्नास्वामी स्टेडियम में खेले गए मैच में मेजबान टीम ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 325/3 का स्कोर बनाया। जवाब में प्रोटियाज टीम पूरे ओवर खेलकर 321/6 का स्कोर ही बना सकी।

भारत से शफाली वर्मा (20) और दयालन हेमलता (24) जल्दी आउट हो गए। इसके बाद स्मृति मंधाना (136) और कप्तान हरमनप्रीत कौर (103*) ने शतक लगाए और टीम का स्कोर 300 के पार पहुंचाया। जवाब में दक्षिण अफ्रीका ने 67 रन तक अपने 3 विकेट गंवा दिए थे। मुश्किल घड़ी में लौरा वोल्वार्ड्ट (135*) और मरिजान कप्प (114) ने शतक लगाकर संघर्ष किया, लेकिन जीत नहीं दिला सके। भारत से पूजा वस्त्रकार ने 2 विकेट लिए।

पारी की शुरुआत करने आई मंधाना ने अपना शानदार फॉर्म जारी रखा। उन्होंने शफाली (20) के विकेट के पतन के बाद पारी को संभालने का प्रयास किया। एक छोर से टिककर बल्लेबाजी कर रही मंधाना ने 103 गेंदों में अपनी पारी को शतक में तब्दील कर दिया। वह 120 गेंदों पर 18 चौकों और 2 छक्कों की मदद से 136 रन बनाकर आउट हुई। यह मंधाना के टी-20 अंतरराष्ट्रीय करियर में सर्वोच्च व्यक्तिगत स्कोर बना।

नंबर-4 पर बल्लेबाजी के लिए आई हरमनप्रीत ने मैच में 87 गेंद का सामना करते हुए अपना शतक पूरा किया। भारतीय कप्तान ने मंधाना के साथ 136 गेंद में 171 रन की साझेदारी निभाई। इसके बाद हरमनप्रीत ने रिचा घोष के साथ 26 गेंदों में 54 रन जोड़ दिए। उन्होंने 88 गेंदों पर 9 चौके और 3 छक्कों की मदद से नाबाद 103 रन बनाए। यह हरमनप्रीत के वनडे करियर का छठा शतक रहा।

हरमनप्रीत अंतरराष्ट्रीय महिला क्रिकेट के किसी भी प्रारूप में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ शतक बनाने वाली पहली भारतीय कप्तान बन गईं हैं। इससे पहले किसी भी महिला कप्तान ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ शतक नहीं लगाया था। हरमनप्रीत के वनडे क्रिकेट में अब 6 शतक हो गए हैं।

दक्षिण अफ्रीका ने 67 रन के स्कोर तक अपने 3 विकेट खो दिए थे। ऐसे में विशाल लक्ष्य का पीछा करते हुए कप्प और वोल्वार्ड्ट ने पारी को संभाला। दिग्गज ऑलराउंडर कप्प ने 85 गेंदों पर अपना शतक पूरा किया। दूसरे छोर से जमकर बल्लेबाजी कर रही वोल्वार्ड्ट ने भी अपनी पारी को शतक में तब्दील किया। अच्छी बल्लेबाजी कर रही कप्प 114 रन की पारी खेलकर आउट हुई। वोल्वार्ड्ट ने 135 गेंदों पर नाबाद 135 रन बनाए।