Friday, September 20"खबर जो असर करे"

ताइवान एथलेटिक्स ओपन: भाला फेंक एथलीट डीपी मनु ने जीता स्वर्ण

ताइपे (Taipei)। भारत (India) के डीपी मनु (DP Manu) ने शनिवार को ताइवान एथलेटिक्स ओपन 2024 (Taiwan Athletics Open 2024) में पुरुषों की भाला फेंक स्पर्धा (Javelin throw competition) में 81.58 मीटर के सर्वश्रेष्ठ प्रयास के साथ स्वर्ण पदक जीता। मनु ने प्रतियोगिता की शुरुआत 78.32 मीटर के थ्रो से की और तीसरे प्रयास में इसे बेहतर करके 80.59 मीटर कर दिया। मनु इस स्पर्धा में हिस्सा ले रहे 12 प्रतियोगियों में एकमात्र विदेशी प्रतिभागी थे।

अंतिम दौर में मनु चौथे प्रयास में असफल रहे, लेकिन अगले प्रयास में 81.52 मीटर की दूरी तय की। छठे और अंतिम प्रयास में मनु ने अपने पिछले रिकॉर्ड को तोड़ते हुए 81.58 मीटर की सर्वश्रेष्ठ थ्रो के साथ प्रतियोगिता में शीर्ष स्थान हासिल किया।

चीनी ताइपे के चाओ त्सुन चेंग ने 76.21 मीटर की थ्रो के साथ रजत पदक जीता, जबकि उनके हमवतन चाओ-होंग हुआंग ने 71.24 मीटर के सर्वश्रेष्ठ प्रयास के साथ कांस्य पदक जीता। मनु ने हाल ही में भुवनेश्वर में फेडरेशन कप में 82.06 मीटर के सर्वश्रेष्ठ प्रयास के साथ रजत पदक जीता, जबकि ओलंपिक स्वर्ण पदक विजेता नीरज चोपड़ा ने 82.27 मीटर की थ्रो के साथ स्वर्ण पदक जीता था।

मनु को अभी पेरिस ओलंपिक के लिए 85.50 मीटर का स्वत: योग्यता मार्क हासिल करना है। ताइवान एथलेटिक्स ओपन विश्व एथलेटिक्स कॉन्टिनेंटल टूर पर कांस्य स्तर का टूर्नामेंट है, जिसमें महत्वपूर्ण रैंकिंग अंक होते हैं।