Friday, September 20"खबर जो असर करे"

इंदौरः कोर्ट में सुनवाई के दौरान बुजुर्ग ने जज पर फेंकी जूतों की माला

भोपाल (Bhopal)। इंदौर जिला न्यायालय के कोर्ट रूम नंबर 40 में मंगलवार को दोपहर उस समय हंगामा हो गया, जब जमीन संबंधी प्रकरण खारिज करते ही पक्षकार ने एडीजे विजय कुमार डांगी पर जूते की माला फेंक दी। जैसे ही जूते डायस पर गिरे, कोर्ट रूम में मौजूद वकीलों ने आरोपित को पकड़ लिया। वकीलों ने पहले तो उसकी पिटाई की, फिर उसे पुलिस के हवाले कर दिया। इस दौरान कवरेज कर रहे मीडियाकर्मी भी मारपीट का शिकार हो गए। एमजी रोड थाना पुलिस ने आरोपित के खिलाफ एफआईआर दर्ज कर ली है। पुलिस पूछताछ में आरोपित मोहम्मद सलीम ने बताया कि वह अपने पक्ष में फैसला नहीं आने की वजह से नाराज था।

एमजी रोड थाना पुलिस के अनुसार, सलीम कोहिनूर कॉलोनी में फातिमा मस्जिद के पास रहता है। उसका आरोप है कि 2012 में मस्जिद कमेटी ने उसकी जमीन पर अवैध कब्जा कर लिया था। नगर निगम में शिकायत की लेकिन कुछ नहीं हुआ। इस पर उसने कोर्ट में केस दायर कर मस्जिद के अवैध अतिक्रमण को हटाने की मांग की। नपती हुई तो जमीन मस्जिद की निकली। मंगलवार को फैसला सुनाते हुए कोर्ट ने केस खारिज कर दिया। सलीम को ऐसे फैसले का अंदेशा था। वह कपड़ों में छिपाकर जूतों की माला लाया था। घटना के बाद आरोपी मो. सलीम ने कहा कि 12 साल तक केस लड़ने के बाद भी मुझे इंसाफ नहीं मिला। इसलिए गुस्से में आकर ये सब किया।

आरोपी मो. सलीम के बेटे रईस ने कहा कि जमीन पर मस्जिद वालों ने अतिक्रमण किया। पापा ने केस लगाया कि ये इस्लाम के खिलाफ है। कोर्ट ने केस खारिज कर दिया। नाराज होकर पिता ने उन्हें जूतों का हार पहना दिया। घटना के वक्त वहां मौजूद वकीलों ने पिता को मारा और कपड़े भी फाड़ दिया। जानकारी लगने पर पुलिस पहुंची और पिता को बचाया।

इसके पहले भी इंदौर जिला न्यायालय में ऐसे घटनाक्रम हो चुके हैं। अधिवक्ताओं के मुताबिक करीब 30 वर्ष पहले जिला न्यायालय में न्यायाधीश सूत्रकार के कोर्ट में जूते फेंकने की घटना हो चुकी है। वहीं करीब 20 वर्ष पहले ऐसी ही घटना न्यायाधीश क्षोत्रिय के कोर्ट में हुई थी।

मामले में सेंट्रल कोतवाली एसीपी विनोद दीक्षित ने बताया कि कोहिनूर कॉलोनी आजाद नगर के रहने वाले 78 साल के बुजुर्ग मो. सलीम ने जमीन अतिक्रमण मामले में उनके पक्ष में फैसला न आने पर न्यायाधीश के ऊपर जूतों की माला फेंक दी। बुजुर्ग गमछे में छिपाकर 3-4 जूतों की माला लेकर आया था और मौका पाते ही फेंक दिया। एसीपी ने बताया कि न्यायालय की तरफ से शिकायत के आधार पर रिपोर्ट दर्ज की जाएगी।