Friday, September 20"खबर जो असर करे"

अफगानिस्तान: काबुल की एक मस्जिद में विस्फोट, 8 लोगों की मौत, IS ने ली जिम्मेदारी

काबुल । अफगानिस्तान (Afghanistan) की राजधानी काबुल (Kabul) में दो बड़े ब्लास्ट (blast) हुए हैं. इनमें से एक विस्फोट यहां की हज़ारा मस्जिद (Hazara Mosque) में हुआ है. खबर के मुताबिक इन विस्फोट में कम से कम 8 लोगों की मौत हुई है. इस ब्लास्ट की जिम्मेदारी इस्लामिक स्टेट (IS) ने ली है. विस्फोट महिलाओं को लक्ष्य बनाकर किया गया था. घटना के पीड़ितों में भी ज्यादातर महिलाएं और बच्चे हैं.

खबर के मुताबिक ये विस्फोट काबुल के पश्चिमी इलाके में हुए हैं. इसमें हज़ारा और शिया लोगों को निशाना बनाया गया है. इसमें एक विस्फोट इमाम मोहम्मद बाकेर पर हुआ, जो काबुल के सर-ए-करीज़ इलाके में स्थित जनाना मस्जिद है. काबुल के जिस इलाके में विस्फोट हुआ है वह एक रिहाइशी इलाका है. यहां की मुख्य आबादी शिया मुसलमान है.

अफगान पुलिस का कहना है कि ब्लास्ट में कम से कम आठ लोगों की मौत हुई है. जबकि 18 लोग घायल हो गए हैं. वहीं इस्लामिक स्टेट ने अपने बयान में 20 लोगों के मरने और घायल होने की बात कही है.

काबुल पुलिस के प्रवक्ता खालिद ज़ादरान ने बताया कि विस्फोट भीड़-भाड़ वाले इलाकों में हुआ.

रॉयटर्स की खबर के मुताबिक इस घटना एक वीडियो वायरल हो रहा है. इसमें लोगों को इधर-उधर भागते हुए देखा जा सकता है. वहीं लोग घायलों की मदद के लिए आगे बढ़ रहे हैं.

अफगानिस्तान में शियाओं पर हाल में कई हमले हुए हैं. वो यहां अल्पसंख्यक हैं. इस्लामिक स्टेट से जुड़े आतंकी समूह 2014 से अफगानिस्तान में सक्रिय हैं, जो देश की सुरक्षा के लिए चुनौती बने हुए हैं.