Friday, September 20"खबर जो असर करे"

शिवपुरी के 60 मजदूरों को कर्नाटक से छुड़ाया गया, सुकुशल हुई वापसी

शिवपुरी। शिवपुरी जिले के कोलारस, सिरसौद व पोहरी क्षेत्र के लगभग 60 मजदूरों को कर्नाटक से छुड़ाया गया है। इन्हें वहां पर मजदूरी के लिए एक दलाल के माध्यम से ले जाया गया था और पिछले कुछ दिनों से इन मजदूरों की उनके परिवारजनों से बात नहीं हो पा रही थी जिसके बाद इनके परिवारजनों ने शिवपुरी के पुलिस अधीक्षक रघुवंश सिंह भदौरिया को शिकायत की थी। इसके बाद पुलिस एक्टिव हुई और अब मजदूरों को कर्नाटक से छुड़ाया गया है। सभी मजदूरों को शिवपुरी लाया गया है। यह 60 मजदूर पुलिस ने सकुशल उनके परिवारजनों को सुपुर्द कर दिए हैं। कर्नाटक के ग्राम कोरवार थाना मडवूर, ग्राम रेवग्गी थाना कानगी जिला गुलवर्गा में मोबाईल लॉकेशन के आधार पर मजदूरों की तलाश की गई। सभी 60 मजदूरों को आज सकुशल शिवपुरी लाया गया। अब पुलिस शिवपुरी के लोकल दलाल की तलाश करने के साथ ही कर्नाटक के दलाल द्वारा ली गई मजदूरी की राशि दिलवाए जाने के लिए कार्रवाई करेगी। कार्रवाई में शामिल टीम को पुलिस अधीक्षक द्वारा पुरुस्कृत किया जाएगा। उक्त कार्रवाई में निरीक्षक जितेंद्र सिंह मावई, उनि राघवेन्द्र सिंह यादव, सउनि रामसिंह भिलाला, अजय पाल, हवलदार नरेश दुबे, नीतू सिंह, विकास चौहान, आरक्षक राहुल परिहार, पुष्पेन्द्र रावत, आलोक व्यास शामिल रहे। इसमें सायबर सेल शिवपुरी की विशेष भूमिका रही।

कर्नाटक में बंधक बनाकर उनके मोबाइल आदि भी छीन लिए-
इनके परिवारजनों ने पुलिस को की गई शिकायत में बताया है कि कोलारस, सिरसौद व पोहरी क्षेत्र के लगभग 60 मजदूरों को कर्नाटक में गन्ने की कटाई के लिए एक दलाल ले गया था फिर उन्हें वहां पर बंधक बनाकर उनके मोबाइल आदि भी छीन लिए। शिवपुरी के सुभाषपुरा थाना क्षेत्र में रहने वाला अनिल जाटव दो माह पूर्व कोलारस, पोहरी, सिरसौद से खेतिहर मजदूरों को 400 रुपए प्रतिदिन मजदूरी व खाना-खर्चा अतिरिक्त की शर्त पर कर्नाटक ले गया। वहां से लौटकर आए मजदूरों ने बताया कि कर्नाटक में तो गन्ने के खेतों को शुगर फैक्ट्री मालिक खरीद लेते हैं, तो उसके बाद खेत मालिक को भी कोई लेना-देना नहीं होता। गन्ने की फसल कटाई करने वाले मजदूरों को किए जाने वाले भुगतान की राशि फैक्ट्री मालिक, उस दलाल को दे देता है, जो उन्हें लेकर वहां जाता है।

एसपी से की थी शिकायत-
बीते 13 जनवरी को मजदूरों के परिजनों ने एक शिकायती आवेदन शिवपुरी एसपी रघुवंश सिंह भदौरिया को दिया था। जिसमें उन्होंने उल्लेख किया था कि सुभाषपुरा क्षेत्र का अनिल जाटव नाम का व्यक्ति मजदूरी करवाने के लिए अपने साथ कर्नाटक ले गया था, लेकिन अब हमारे परिजनों से संपर्क नहीं हो पा रहा है। एसपी ने मामले को गंभीरता से लेते हुए एडीशनल एसपी संजीव मुले तथा कोलारस एसडीओपी विजय कुमार यादव के मार्गदर्शन व टीआई कोलारस जितेन्द्र सिंह मावई ने टीम तैयार कर मजदूरों की तलाश के लिए कर्नाटक रवाना की।