Friday, November 22"खबर जो असर करे"

प्रभु श्रीराम का आगमन, सब में एक, एक में सब

– प्रोफेसर शेख अकील अहमद

जैसे ही दुनिया ने नए साल 2024 की शुरुआत की, भारत भारतीय मूल्य प्रणाली के लोकाचार को संस्थागत बनाने के लिए भव्य श्रीराम मंदिर के निर्माण को पूरा करने की एक शानदार ऐतिहासिक परियोजना में लगा हुआ है, जिसने युगों से देश की विविध समग्रता के व्यापक विचार को बरकरार रखा है। वास्तव में सामाजिक बंधनों को मजबूत करने के लिए प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी की सांस्कृतिक अस्मितावादी खोज को अब भगवान श्रीराम के मानवीय संदेशों और मजबूत सांस्कृतिक मानदंडों के लिए उनके व्यापक रुख के माध्यम से अभिव्यक्ति मिलेगी। अयोध्या में भगवान राम के भव्य मंदिर का हिंदुओं के लिए बहुत महत्व हो सकता है और यह होना भी चाहिए, लेकिन हमें इससे आगे देखना चाहिए और मंदिर को एक स्मारक के रूप में सराहना चाहिए और भारत माता की सभ्यतागत यात्रा पर ध्यान केंद्रित करना चाहता है, जिसमें हमारे भावनात्मक और सांस्कृतिक संबंधों में तीव्र दरार या टूट-फूट की कभी कोई घटना नहीं हुई है। मंदिर एक अनुस्मारक है जो भारत की अपनी विशिष्ट स्वदेशी संस्कृति है जो इसकी अंतर्निहित शक्ति और ताकत का एक समृद्ध बनावट वाला स्रोत है और पश्चिमीकरण के नासमझ अनुकरण को दृढ़ता से खारिज किया जाना चाहिए। भारतीय सभ्यता उम्र बढ़ने से इनकार करने वाली जीवंत सभ्यता है क्योंकि यह ‘वसुधैव कटुंबकम’ विचार की व्यापकता की शाश्वत और गौरवशाली चमक से प्रज्वलित है। इस तरह के तीव्र और प्रबल स्वभाव का राम मंदिर में पूर्ण रूप से प्रकटीकरण हुआ है।

नवनिर्मित राम जन्मभूमि मंदिर और उसका पवित्रीकरण निस्संदेह एक शानदार धार्मिक आयोजन है और रहेगा। यह एक राष्ट्रीय उत्सव का आह्वान करता है क्योंकि भगवान राम उन सभी चीजों के प्रतीक हैं जिनका भारत प्रतीक है और रहेगा। रामायण और महाभारत हमारे राष्ट्रीय महाकाव्य और भारतीय मूल्य प्रणाली के मूल हैं। ऐसे में हमें भगवान राम पर गर्व होना चाहिए और उन्हें हमारी सामाजिक मूल्य प्रणाली की आधारशिला रखने का श्रेय देना चाहिए, जिसके लिए भारत को श्रेय दिया जाता है और दुनिया भर में इसकी सराहना की जाती है। भगवान राम का जीवन कभी भी सामान्य नहीं रहा। वह एक पुत्र के रूप में, एक पिता के रूप में, एक पति के रूप में और सबसे महत्वपूर्ण रूप से एक राजा के रूप में एक आदर्श साबित हुए हैं। उनके चरित्र की उत्कृष्टता ऐसी रही है कि भगवान राम और उनके विशिष्ट आध्यात्मिक गुण सभी युगों तक मान्य रहे हैं। भगवान राम और उनका जीवन निस्वार्थता, माता-पिता के प्रति समर्पण, साहस, न्याय, सच्चाई और धार्मिकता के मूल्यों की प्रशंसा करता है। उनका महत्व केवल एक अत्यंत पूजनीय हिंदू देवता होने तक ही सीमित नहीं है। भगवान राम की स्पष्ट व्याख्या में कुछ समूहों या लोगों के बीच आशंका का कुछ तत्व हो सकता है। यह बहुत दुर्भाग्यपूर्ण है क्योंकि वे यह समझने में विफल रहे हैं कि भगवान राम अपने नैतिक दावों और मानव स्वभाव की शुद्धता की व्यावहारिक अभिव्यक्ति और मानवीय करण की सहवर्ती पवित्रता के कारण हमारे जीवन पर शाश्वत प्रभाव डालते हैं। यह अकारण नहीं है कि उनका नाम न केवल शिष्टाचार के प्रयोजनों के लिए, बल्कि मृत्यु के समय भी लिया जाता है।

भगवान राम की संपूर्ण मूल्य प्रणाली मानवतावाद के दर्शन के इर्द-गिर्द घूमती है जो शक्ति के एक सुसमाचार के रूप में काम करेगी जो विशेष रूप से वर्तमान समाज को बेईमानी और असंवेदनशीलता के उच्च दबाव वाले तूफानों से निपटने में सक्षम बनाएगी। भगवान राम नामक इस आध्यात्मिक और राष्ट्रीय इकाई के बारे में वास्तव में बहुत कुछ सार्थक और गहराई से कहा जा सकता है। एक आदर्श व्यक्ति ‘पुरुषोत्तम’ के अवतार के रूप में भगवान राम को सबसे शक्तिशाली और अद्वितीय धर्म रक्षक माना गया है। धर्म शब्द की उत्पत्ति इसके संस्कृत मूल ‘धृ’ से मानी जा सकती है, जिसका अर्थ है एक साथ रखना, कुछ ऐसा जो समाज को बांधता है और एक साथ रखता है। इस प्रकार भगवान राम की शिक्षाएं और जीवन उदाहरण एक मजबूत सामाजिक आधार के रूप में कार्य कर सकते हैं और मानव स्वभाव की कमजोरियों को विफल करने में मदद कर सकते हैं।

कोई भी सुरक्षित रूप से यह तर्क दे सकता है कि त्रेता युग की तुलना में किसी भी समय एक महान आध्यात्मिक व्यक्तित्व ने हमारी सभ्यता और संस्कृति की रूपरेखा को आकार देने में अधिक शक्तिशाली और निर्णायक भूमिका नहीं निभाई, एक ऐसा युग जिसने भगवान राम में एक महान आध्यात्मिक व्यक्तित्व का शानदार और भाग्यशाली उद्भव देखा। जिन्होंने एक नए दिव्य युग की स्थापना की, जिसने विभिन्न युगों के दौरान विभिन्न कारणों से अपनी चमक, जीवंतता और शक्ति खो दी। वह एक आदर्श राजा और एक आदर्श गृहस्थ थे जो मानवता की उच्चतम संस्कृति की रक्षा और प्रचार के प्रति समर्पित थे और इस प्रकार लोगों के जीवन को प्रबुद्ध करते थे और सांस्कृतिक और आध्यात्मिक रूप से समृद्ध समाज के उद्भव का मार्ग प्रशस्त करते थे, जिसके अवशेष आज भी मौजूद हैं जो हमारे सामाजिक जीवन का अभिन्न अंग हैं । अब समय आ गया है जब हमें इस महान विरासत के मशाल वाहक के रूप में धार्मिकता, आशा, दृढ़ता और एकता के युग को पुनर्जीवित करने का संकल्प लेना चाहिए। राम मंदिर का निर्माण और राष्ट्र को समर्पित करने की वर्तमान सरकार की प्रतिबद्धता देश की समृद्ध सांस्कृतिक विरासत और परंपरा की सुरक्षा और संरक्षण के प्रति उसके मजबूत समर्पण को दर्शाती है। हां, भव्य मंदिर का सफल और शांतिपूर्ण निर्माण वास्तव में उस राष्ट्र के लिए उत्सव का प्रतीक है, जिसने दबाव और सामाजिक संकट देखा होगा, लेकिन इनमें से कोई भी इतना शक्तिशाली साबित नहीं हुआ कि हमारी पहचान खतरे में पड़ जाए। राम मंदिर परियोजना वास्तव में हमारी आबादी के बीच विश्वास की एक सर्वोत्तम भावना पैदा करेगी और हमारे देश की सांस्कृतिक और आध्यात्मिक आत्मसात की प्रक्रिया को मजबूत करेगी। यह भगवान राम की अजेयता और अप्रतिरोध्यता को प्रमाणित करता है। इस तरह की भावना को फारूक अब्दुल्ला के हालिया बयान में प्रतिध्वनित किया गया है कि भगवान राम सभी के हैं, न कि केवल हिंदुओं के।

भगवान राम उन सभी आदर्शों के उज्ज्वल केंद्र हैं जिन्हें हम भारतीय संजोते हैं। जैसे अजेय शक्ति सूर्य के माध्यम से विकीर्ण होती है और संपूर्ण प्राकृतिक व्यवस्था के लिए एक विपुल जीवन समर्थन प्रणाली प्रदान करना चाहती है, वैसे ही सत्य की शक्ति है जिसके भगवान राम सच्चे और पूर्ण अवतार हैं। जब राजनीतिक संस्थाएँ, जिनका अस्तित्व एक सभ्य सामाजिक व्यवस्था में निहित है, समाज के ऐसे स्रोत से अपना भरण-पोषण प्राप्त करती हैं तो यह हमेशा उसी चमक को प्रतिध्वनित करेगा। ऐसी वांछनीय स्थिति में राजनीतिक शासक सत्ता के लौकिक प्रलोभन और स्वार्थ को बढ़ावा देने से ऊपर उठेंगे और खुले दिल से समाज के एक समृद्ध, धार्मिक और नैतिक रूप से उन्नत राज्य की स्थापना के लिए खुद को समर्पित करेंगे, जिसमें राजनीतिक सत्ता में रुचि न रखने वाले महान लोग होंगे जो हमारे समाज के दृढ़ पथप्रदर्शक बनेंगे। हमारे सामाजिक और राजनीतिक परिवेश का ऐसा निर्माण तभी संभव होगा जब त्याग के आध्यात्मिक मूल्य राजनीतिक शासकों के आचरण का मार्गदर्शन करेंगे। भगवान राम के जीवन के सामाजिक और शासकीय सिद्धांत, जो एक आशावादी और समग्र कायाकल्प जीवन के लिए शाश्वत दिशानिर्देश हैं, उन्हें अभ्यास में लाना होगा। मन के ऐसे मिश्रण की गूंज हमारे प्रधानमंत्री की कार्य प्रथाओं में पाई जाती है जो अपने सार्वजनिक और निजी जीवन दोनों में उच्च नैतिक मानकों के प्रबल समर्थक रहे हैं।

यह बहुत स्पष्ट है कि भगवान राम और उनका नैतिक रूप से अक्षुण्ण जीवन नैतिक मूल्यों की विशाल उपस्थिति से सुसज्जित जीवन की एक आदर्श स्थिति का एक आदर्श उदाहरण है जो वास्तव में हमारे जीवन के लिए समृद्ध साबित हो सकता है। ऐसे में हमारे सार्वजनिक और निजी जीवन में ऐसे मूल्यों के प्रवेश से इनकार न केवल हमारे जीवन को दरिद्र बना देगा, बल्कि राज्य और समाज को ऐसे महत्वपूर्ण संसाधनों से भी वंचित कर देगा, जो अन्यथा व्यक्तिगत और सामूहिक जीवन को सुशोभित कर देते। भगवान राम की शिक्षाओं का हिंदुओं के लिए परम धार्मिक परिणाम होना बहस का विषय नहीं है, लेकिन अधिक महत्वपूर्ण बात यह है कि इसे हमारी संस्कृति और सभ्यता का सबसे आंतरिक घटक माना जाना चाहिए, जिसने हमेशा सामान्य व्याख्या, सामान्य उपयोग और इसी तरह के अनुप्रयोग पर गर्व किया है। न्याय के सिद्धांत सत्य और धार्मिकता वास्तव में भगवान राम के चरित्र और शासन में सन्निहित सिद्धांतों का गंभीर मूल्यांकन हमें इस निष्कर्ष पर ले जाएगा कि उनका कार्यान्वयन हमें राम राज्य की उपलब्धि की दिशा में आगे बढ़ने में मदद करेगा, जो विचार और सहानुभूति में पर्याप्त रूप से कैथोलिक होगा। सभी समुदायों और समूहों का संश्लेषण लाने की भावना में। विचार का ऐसा मिश्रण मोदी के नेतृत्व वाली सरकार की कार्य प्रथाओं और सिद्धांतों में पर्याप्त प्रतिबिंब पाता है। राम का शांत व्यक्तित्व भी हमारे लिए बहुत कुछ है। उन्होंने प्रदर्शित किया है कि उच्चतम नैतिक मूल्यों की प्राप्ति के लिए बलिदान देने और अपने पूर्वजों के आदेशों और इच्छाओं का पालन करने की आवश्यकता होती है। इसमें कोई संदेह नहीं है कि भगवान राम रहस्यवाद के प्रतीक थे जो पवित्रता के साथ सीधे जुड़ाव की स्थिति में थे, यह सुरक्षित रूप से कहा जा सकता है क्योंकि केवल ऐसी महान आत्मा ही मानवता को भक्ति, सत्य और न्याय के शक्तिशाली शुद्ध और पारलौकिक सिद्धांत दे सकती थी।

धर्म के दूत भगवान राम सभी उम्र के लोगों के लिए और हर व्यक्ति के लिए, जीवन की हर क्षमता में जीवन भर संदेश देते हैं। ऐसा सशक्त व्यक्तित्व, जिसका हर शब्द मानवता के लिए ज्ञान का स्रोत है, धार्मिक, जाति, पंथ और अन्य विचारों से परे सभी का है। हमारे समाज में धर्म की धारणा अलग-अलग हो सकती है और सामाजिक स्तर पर और व्यक्तिगत स्तर पर धर्म का टकराव होना स्वाभाविक है, लेकिन जैसा कि भगवान राम कहते हैं, ऐसे मतभेदों के परिणामस्वरूप सत्य की जीत होनी चाहिए और होगी। वास्तव में कहा जा सकता है कि भगवान राम का पूरा जीवन इस सत्य की खोज में बीता, जिसका उच्चतर, श्रेष्ठ और आध्यात्मिक अर्थ है। सत्य की तीक्ष्ण शक्ति से सुसज्जित उन्होंने दुनिया के सामने यह साबित कर दिया है कि प्यार और नफरत सभी रिश्तों का आधार होना चाहिए, जिसे वर्तमान पीढ़ी को दृढ़ता से बनाए रखना चाहिए। किसी भी उद्देश्य के प्रति प्रेम का तात्पर्य अन्यता से है। सौहार्दपूर्ण कार्यों को केवल स्नेह पर आधारित संबद्धता में ही संभव और व्यवहार्य बनाया जा सकता है जिसके परिणामस्वरूप आनंद और उल्लास होता है और एक आदर्श व्यक्तिगत और सामाजिक जीवन एक संभावना और वास्तविकता बन जाता है। ऐसे गुण प्रकृति में दिव्य हैं, जिनका वर्तमान युग में मिलना दुर्लभ है क्योंकि यह केवल भगवान राम जैसे पूर्ण व्यक्ति में ही रह सकते हैं। यह सच है कि समकालीन दुनिया और समाज भगवान राम जैसी दिव्य और आध्यात्मिक सत्ता की कल्पना केवल उनके गुणों के माध्यम से ही कर सकता है। उसे अमूर्त रूप में महसूस और अनुभव नहीं किया जा सकता। भगवान राम का जीवन सफल और सकारात्मक है, जो सत्य, धैर्य और सदाचार जैसी सशक्त प्रतिभाओं के साथ शक्ति, वासना और बेईमानी की बाधाओं को तोड़ने के लिए प्रतिबद्ध एक असाधारण और दिव्य व्यक्ति का एक आदर्श उदाहरण है।

यह समझना महत्वपूर्ण है कि ब्रह्मांड में निहित रचनात्मक और राजसी क्षमता हर व्यक्ति में प्रतिबिंबित होती है, लेकिन इसकी पूर्ण अभिव्यक्ति पूर्ण पुरुष, भगवान राम में पाई जाती है, जिनमें ब्रह्मांड के सभी पूर्ण गुण जन्मजात हैं। ऐसे पूर्ण पुरुष को ब्रह्मांड का कारण माना जा सकता है, जो इस रहस्योद्घाटन का संकेत देता है कि भगवान जानने के लिए उत्सुक हैं और यह भगवान राम के माध्यम से है, जो धर्म के अंतिम प्रतीक हैं और इसलिए पूर्णता के हैं, कि हम सर्वशक्तिमान को जान सकते हैं। इसलिए हमें उनके मूल्यों को वास्तविक व्यवहार में लाकर उनसे प्रेम करना चाहिए और बदले में उनसे प्रेम पाना चाहिए। दुनिया मानवता के लिए बनाई गई है और इसलिए इसकी अंतर्निहित पवित्रता और अच्छाई की रक्षा और संरक्षण करना हमारी नैतिक जिम्मेदारी है। यह तभी साकार हो सकता है जब हम अपने भीतर उन नैतिक मूल्यों और गुणों को आत्मसात करें जो भगवान राम की विशेषताएं हैं। यह बहुत दूर की बात लग सकती है, लेकिन राम मंदिर का संस्थागतकरण एक अनुस्मारक है कि हम सभी को एक नए समाज, एक स्वर्णिम समाज के पुनर्निर्माण का संकल्प लेना चाहिए जहां भाईचारा, प्रेम, सद्भाव और धर्मपरायणता पहले होगी और संकीर्ण विचारों पर हावी होगी।

(लेखक, सत्यवती कॉलेज (दिल्ली विश्वविद्यालय) के उर्दू विभाग से संबद्ध हैं।)