Friday, September 20"खबर जो असर करे"

Ind vs Afg: भारत ने पहले टी-20 में अफगानिस्तान को छह विकेट से हराया

मोहाली (Mohali)। भारतीय क्रिकेट टीम (Indian Cricket Team) ने मोहाली (Mohali) में खेले गए पहले टी20 मुकाबले (first T20 match) में अफगानिस्तान (Afghanistan) को छह विकेट (Defeated six wickets) से हरा दिया है। इस जीत के साथ टीम इंडिया (Team India.) ने तीन टी20 मैच की श्रृंखला में 1-0 की बढ़त (1-0 lead in the three T20 match series) बना ली है। भारत की इस जीत के हीरो शिवम दुबे रहे जिन्होंने नाबाद 60 रन की पारी खेली और एक विकेट भी प्राप्त किया।

अफगानिस्तान की ओर से मिले 159 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए भारत की शुरुआत खराब रही। पारी की दूसरी गेंद पर ही कप्तान रोहित शर्मा शून्य पर रन आउट हो गए। हालांकि शुभमन गिल (23 रन) ने तेज रन बनाकर दबाव नहीं आने दिया लेकिन वो ज्यादा देर क्रिज पर नहीं टिके। इसके बाद तिलक वर्मा भी 26 रन बनाकर पवेलियन लौट गए। वहीं दूसरे छोर पर शिवम दुबे टिके रहे और लगातार रन बनाते रहे। उन्होंने नाबाद 60 रन की पारी खेली, जिन्हें जितेश शर्मा (31 रन) का शानदार साथ मिला। आखिर में रिंकू सिंह ने नाबाद 16 रन बनाकर टीम को जीत दिलाने में शिवम की मदद की। इस तरह भारत ने 17.3 ओवरों में 4 विकेट खोकर जीत दर्ज कर ली।

इससे पहले, भारत से अफगानिस्तान को बल्लेबाजी का न्यौता दिया। तब सलामी बल्लेबाज विकेटकीपर रहमानुल्ला गुरबाज (23) और इब्राहिम जादरान (23) ने अच्छी शुरुआत दी। इसके बाद अजमतुल्लाह ने भी 29 रन का योगदान दिया। हालांकि रहमत शाह ज्यादा योगदान नहीं दे सके और सिर्फ तीन रन बनाकर आउट हो गए। तब क्रीज पर आए मोहम्मद नबी ने अच्छे हाथ दिखाए और तेजतर्रार 42 रन बनाए। नबी ने नजीबुल्लाह (नाबाद 19 रन) के साथ मिलकर अफगानिस्तान का स्कोर 158 रन तक पहुंच सका। भारत की ओर से अक्षर पटेल और मुकेश कुमार ने दो-दो विकेट लिए, जबकि शिवम दुबे ने एक विकेट झटका।