Saturday, September 21"खबर जो असर करे"

राज्यपाल मंगुभाई पटेल ने रक्तदान एवं नेत्रदान के महत्व पर प्रकाश डाला

इंदौर !  मध्यप्रदेश के राज्यपाल मंगुभाई पटेल ने आज गायत्री शक्तिपीठ जोबट स्थित मां गायत्री मंदिर में दर्शन किये। उन्होंने गायत्री शक्तिपीठ उच्चतर माध्यमिक विद्यालय जोबट के नवनिर्मित दो कक्षों का लोकार्पण किया। उन्होंने स्कूल प्रांगण में पौधारोपण किया। विद्यालय परिसर में स्कूली बच्चों द्वारा लगाई गई प्रदर्शनी का अवलोकन करते हुए बच्चों से मॉडल संबंधित जानकारी ली।

गायत्री शक्ति पीठ हायर सेकंडरी स्कूल के 40वें वार्षिक उत्सव में सहभागिता करते हुए राज्यपाल श्री पटेल ने अपने संबोधन में कहा पूज्य गुरूजी एवं माताजी ने देश में जो सांस्कृतिक, विचारिक एवं आध्यात्मिक परिवर्तन की अपेक्षा की थी, माननीय प्रधानमंत्री के नेतृत्व में समय का वह दौर प्रारंभ हो गया है। इसके लिए प्रत्येक नागरिक को समन्वित प्रयास करने की आवश्यकता है। उन्होंने कहा जब राष्ट्र के नागरिक अपनी भूमिका में अपने कर्तव्य को पाने के लिए आगे बढ़ते है तो देश अवश्य विकसित होकर आगे बढ़ता है। उन्होंने आह्वान किया कि प्रत्येक भारतीय का लक्ष्य और संकल्प विकसित और समृद्ध भारत होना चाहिए। उन्होंने जल, बिजली बचाने के लिए जागरूकता की बात कही। उन्होंने कहा जीते जी रक्तदान एवं मृत्यु होने पर नेत्रदान महादान है। उन्होंने सिकलसेल जागरूकता के संबंध में जानकारी देते हुए उससे बचाव हेतु विशेष प्रयास की बात कही।

 उन्होंने कहा कि अलीराजपुर और झाबुआ जिले से सिकलसेल जांच हेतु विशेष प्रयास प्रारंभ किये गए है। उन्होंने कहा अभी भी जो लोग जांच से शेष है उनका चिन्हांकन करते हुए उनकी भी जांच करें। उन्होंने इसके लिए आमजन से आह्वान किया कि वे सिकलसेल जांच अवश्य कराए। आंगनवाडी, स्कूल में विशेष जांच कैम्प आयोजित करते हुए बच्चों एवं अभिभावकों की जांच की जाए। उन्होंने गायत्री शक्तिपीठ में भी कैम्प आयोजित करने की बात कही। उन्होंने अभिभावकों से बच्चों की शादी के समय सिकलसेल को लेकर विशेष जांच एवं सावधानी बरतने की बात कही। उन्होंने कहा अभी तक 10 लाख व्यक्तियों को सिकलसेल कार्ड का वितरण किया जा चुका है।

            उन्होंने सिकलसेल के संबंध में जानकारी दी तथा आवश्यक जागरूकता संबंधित बातें बताई। उन्होंने नेत्रदान करने वाले व्यक्तियों के परिजनों से मुलाकात की। कार्यक्रम में राष्ट्रगान हुआ। कार्यक्रम के प्रारंभ में राज्यपाल श्री पटेल, डॉ. शिवनारायण सक्सेना, विद्यालय प्राचार्य श्रीमती रविकांता वर्मा ने मां सरस्वती की प्रतिमा का पूजन, दीप प्रज्जवलन एवं पुष्पमाला अर्पित करते हुए कार्यक्रम का शुभारंभ किया। कार्यक्रम में गायत्री शक्ति पीठ जोबट के संरक्षक डॉ. शिवनारायण सक्सेना, सेवानिवृत्त आईएएस श्री शेखर वर्मा ने भी कार्यक्रम को संबोधित किया। कार्यक्रम में विधायक जोबट श्रीमती सेना पटेल, संभागायुक्त श्री मालसिंह, कलेक्टर डॉ. अभय अरविंद बेडेकर, पुलिस अधीक्षक श्री राजेश व्यास, मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत श्री अभिषेक चौधरी, बड़ी संख्या में गायत्री परिवारजन, स्कूली बच्चें, नागरिकगण आदि उपस्थित थे। कार्यक्रम में स्कूली बच्चों में मनमोहक राष्ट्रभक्ति से ओतप्रोत सांस्कृतिक प्रस्तुति दी। नन्हें बालक ने बाक्सींग के करतब बताए।