Friday, September 20"खबर जो असर करे"

Ind vs SA: भारत ने पहले वनडे में भारत ने दक्षिण अफ्रीका को 8 विकेट से हराया

जोहानसबर्ग (Johannesburg)। भारतीय क्रिकेट टीम (Indian cricket team) ने दक्षिण अफ्रीका क्रिकेट टीम (South Africa cricket team) को रविवार को जोहानसबर्ग में खेले गए वनडे सीरीज (ODI series) के पहले मैच (first match) में 8 विकेट से हरा (Defeated by 8 wickets) दिया। इस जीत के साथ ही भारतीय टीम ने 3 मैचों की सीरीज में 1-0 की बढ़त बना ली है। सीरीज का दूसरा मुकाबला रविवार (21 दिसंबर) को गकेबरहा में खेला जाएगा।

मेजबान टीम दक्षिण अफ्रीका ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए 27.3 ओवरों में केवल 116 रन ही बनाए। टीम की ओर से एंडिल फेहलुकवायो (33) ने सबसे ज्यादा रन बनाए। लक्ष्य का पीछा करने मैदान में उतरी भारतीय टीम ने 16.4 ओवर में 2 विकेट खोकर 117 रन बनाते हुए मैच आसानी से जीत लिया। भारत की ओर से साई सुदर्शन ने सर्वाधिक 55* रन बनाए। प्रोटियाज की ओर से मुल्डर और फेरलुकवायो ने 1-1 विकेट लिए।

आसान लक्ष्य का पीछा करते हुए भी भारतीय टीम की शुरुआत खराब रही। 23 के स्कोर पर टीम ने सलामी बल्लेबाज रुतुराज गायकवाड़ (5) के रूप में पहला विकेट गंवा दिया। उन्हें विआन मुल्डर ने आउट किया। हालांकि, इसके बाद स्टार बल्लेबाज श्रेयस अय्यर (52) और सुदर्शन ने दूसरे विकेट के लिए 73 गेंदों में 88 रन की अहम साझेदारी निभाई। युवा बल्लेबाज तिलक वर्मा 0 पर बनाकर नाबाद रहे।

भारत की दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ सर्वाधिक गेंदें शेष रहते सबसे बड़ी जीत
भारत की यह दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ सर्वाधिक गेंदें (200) शेष रहते वनडे में सबसे बड़ी जीत का रिकॉर्ड है। ओवरऑल यह भारत की इस प्रारूप में सर्वाधिक गेंदें शेष रहते हुए चौथी सबसे बड़ी जीत का रिकॉर्ड है। केएल राहुल दक्षिण अफ्रीका में पिंक वनडे मैच जीतने वाले पहले भारतीय कप्तान बन गए हैं। सुदर्शन (55*) भारत की ओर से डेब्यू वनडे मैच में संयुक्त रूप से 5वीं सबसे बड़ी नाबाद पारी खेलने वाले बल्लेबाज बने।

तेज गेंदबाज अर्शदीप सिंह रविवार को अलग ही लय में नजर आए। उन्होंने विरोधी टीम के 5 बल्लेबाजों को आउट कर अपनी गेंदबाजी का लोहा मनवाया। उन्होंने 10 ओवर के अपने स्पैल में 37 रन देकर 5 विकेट लिए। इस दौरान उनकी इकॉनमी रेट 3.70 की रही। दक्षिण अफ्रीकी बल्लेबाजी क्रम को ढहाने की शुरुआत अर्शदीप ने ही की थी। उन्होंने रीजा हैंड्रिक्स, टोनी डे जोर्जी, रासी वान डेर डुसेन, हेनरिक क्लासेन और एंडिल फेहलुकवायो को आउट किया। अर्शदीप ने रविवार को अपने वनडे क्रिकेट करियर की सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी की। उन्होंने वनडे क्रिकेट में पहली बार 5 विकेट हॉल लिए।

अर्शदीप की तरह ही तेज गेंदबाज आवेश खान ने भी कमाल की गेंदबाजी करते प्रोटियाज को सीमित स्कोर पर रोकने में बड़ी भूमिका निभाई। उन्होंने 3.40 की इकॉनमी रेट से 8 ओवर फेंकते हुए 27 रन देकर 4 बल्लेबाजों को अपना शिकार बनाया। विशेष रूप से उन्होंने 3 ओवर तो मेडन ही फेंक दिए। रविवार को उन्होंने अपने वनडे क्रिकेट करियर की सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी की। उनके प्रमुख शिकार दक्षिण अफ्रीकी कप्तान एडेन मार्करम रहे।