Friday, September 20"खबर जो असर करे"

खेलो इंडिया पैरा गेम्स : केंद्रीय खेल मंत्रालय ने चिकित्सा सुविधाओं को बढ़ाया

नई दिल्ली। राष्ट्रीय राजधानी में 10 से 17 दिसंबर तक आयोजित होने वाले खेलो इंडिया पैरा गेम्स के उद्घाटन संस्करण के लिए किसी भी अप्रत्याशित स्थिति से निपटने के लिए चिकित्सा सुविधाओं को बढ़ाया गया है। पैरा एथलीटों को अक्सर उनकी विशिष्ट आवश्यकताओं और चुनौतियों के कारण विशेष और संवेदनशील चिकित्सा देखभाल की आवश्यकता होती है और इसलिए, राष्ट्रीय खेल विज्ञान और अनुसंधान केंद्र (एनसीएसएसआर) ने ऐसे पेशेवरों को नियुक्त किया है जो विभिन्न चिकित्सा स्थितियों के प्रबंधन में प्रशिक्षित हैं।

एनसीएसएसआर, भारत सरकार के युवा मामले और खेल मंत्रालय और भारतीय खेल प्राधिकरण (एसएआई) द्वारा कार्यान्वित एक योजना है, जिसका उद्देश्य खेल पर ध्यान केंद्रित करने के साथ विशिष्ट एथलीटों के उच्च प्रदर्शन के संबंध में उच्च स्तरीय अनुसंधान, विज्ञान और खेल चिकित्सा शिक्षा और नवाचार का समर्थन करना है। ।

सोमवार 11 दिसंबर को भव्य उद्घाटन समारोह के लिए निर्धारित खेलो इंडिया पैरा गेम्स के दौरान, प्रतियोगियों को आयोजन के संगठनात्मक समर्थन के हिस्से के रूप में व्यापक चिकित्सा कवरेज प्राप्त होगा। इस कवरेज में आपातकालीन चिकित्सा सेवाएं, ऑन-साइट चिकित्सा टीमें और आवश्यक स्वास्थ्य सुविधाओं तक पहुंच शामिल है।

एनसीएसएसआर के प्रभारी निदेशक ब्रिगेडियर बिभु नायक ने शुक्रवार को एक आधिकारिक बयान में कहा, “भारतीय खेल प्राधिकरण और युवा मामले और खेल मंत्रालय में खेलो इंडिया डिवीजन की ओर से एनसीएसएसआर द्वारा सभी संभव उपाय किए गए हैं ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि सभी भाग लेने वाले पैरा एथलीटों को खेलों के दौरान सुरक्षित रूप से प्रतिस्पर्धा करने और किसी भी स्वास्थ्य संबंधी चिंता का समाधान करने के लिए अपेक्षित चिकित्सा सहायता प्राप्त हो।”

उन्होंने कहा, “उनकी विशिष्ट आवश्यकताओं और चुनौतियों के कारण आवश्यक विशेष चिकित्सा देखभाल को ध्यान में रखते हुए खेलों के लिए एक व्यापक चिकित्सा कवर रखा गया है।”

चिकित्सा कवर योजना में खेल के मैदान पर समर्पित सहायक कर्मचारी, प्रत्येक आयोजन स्थल के चिकित्सा केंद्रों पर पुनर्जीवन कक्ष और स्थिरीकरण कक्ष की स्थापना के साथ-साथ खेलो इंडिया पैरा गेम्स स्थल के नजदीकी तृतीयक देखभाल चिकित्सा केंद्र पर तत्काल निकासी के लिए पर्याप्त संख्या में एएलएस और बीएलएस एम्बुलेंस शामिल हैं।

तत्काल चिकित्सा आपातकालीन सेवाओं के साथ-साथ इमेजिंग सुविधाएं सुनिश्चित करने के लिए एम्स ट्रॉमा सेंटर, लोक नायक जय प्रकाश अस्पताल, सफदरजंग अस्पताल में स्पोर्ट इंजरी सेंटर और राम मनोहर लोहिया अस्पताल जैसे प्रमुख अस्पतालों के साथ गठजोड़ किया गया है। किसी भी आपातकालीन स्थिति में प्रतियोगियों के लिए लोक नायक जय प्रकाश अस्पताल द्वारा 50-बेड वाले आईसीयू की समर्पित सुविधा की व्यवस्था की गई है।

समग्र चिकित्सा कवर प्रदान करने का कार्य सौंपा गया मेडिकल स्टाफ किसी भी आकस्मिकता से निपटने के लिए अच्छी तरह से संवेदनशील और पर्याप्त रूप से प्रशिक्षित है। पैरा एथलीटों की अद्वितीय पोषण संबंधी आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए साई के खेल पोषण विशेषज्ञों द्वारा खेलो इंडिया पैरा गेम्स के दौरान भोजन मेनू की भी योजना बनाई गई है।

खेलों के दौरान तीन स्थानों पर चिकित्सा अधिकारियों, नर्सिंग सहायकों, फिजियोथेरेपिस्टों, मनोवैज्ञानिकों, पोषण विशेषज्ञों और अधिक सहित कम से कम 60 कर्मचारियों को तैनात किया गया है। खेल स्थलों में जेएलएन स्टेडियम, आईजी स्टेडियम और डॉ कर्णी सिंह शूटिंग रेंज शामिल हैं।