Friday, September 20"खबर जो असर करे"

खेलो इंडिया पैरा गेम्स का पहला संस्करण 10 से 17 दिसंबर तक नई दिल्ली में

नई दिल्ली (New Delhi)। खेलो इंडिया पैरा गेम्स का पहला संस्करण 10 से 17 दिसंबर तक नई दिल्ली में आयोजित किया जाएगा। केंद्रीय खेल मंत्री अनुराग ठाकुर ने बुधवार को उक्त घोषणा की।

ठाकुर ने सोशल मीडिया एक्स पर लिखा, “बहुत खुशी और संतुष्टि के साथ, मुझे यह घोषणा करते हुए खुशी हो रही है कि खेलो इंडिया पैरा गेम्स का पहला संस्करण 10 से 17 दिसंबर तक नई दिल्ली में आयोजित किया जाएगा।”

ठाकुर ने कहा कि 32 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के 1,350 से अधिक प्रतिभागी 7 विषयों में भाग लेंगे और कहा कि यह खेल देश में पैरा-स्पोर्ट्स को बेहतर बनाने की दिशा में गेम-चेंजर साबित होने जा रहे हैं।

ठाकुर ने कहा, “32 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के 7 विषयों में भाग लेने वाले 1350 से अधिक प्रतिभागियों के साथ, यह हमारे देश में पैरा-स्पोर्ट्स को बेहतर बनाने और प्रतिभाशाली विशेष रूप से सक्षम एथलीटों की पहचान करने और उनकी सहायता करने की हमारी खोज में एक गेम-चेंजर साबित होने जा रहा है।”

पिछले महीने भारत के पैरा एथलीटों ने पैरा एशियाई खेलों में शानदार प्रदर्शन किया और 29 स्वर्ण, 31 रजत और 51 कांस्य सहित कुल 111 पदकों के साथ प्रतियोगिता का समापन किया। भारत एथलेटिक्स में 18 स्वर्ण, 17 रजत और 20 कांस्य के साथ 55 पदक जीतकर पदक तालिका में पांचवें स्थान पर रहा।

केंद्रीय खेल मंत्री ठाकुर को विश्वास है कि खेलो इंडिया पैरा गेम्स सफल होंगे और उन्होंने खिलाड़ियों को आगामी खेलों के लिए शुभकामनाएं दीं।

उन्होंने एक्स पर लिखा, “हांग्जो में हमारे पैरा-एथलीटों की हालिया सफलता उनके अटूट दृढ़ संकल्प का प्रमाण है, और माननीय प्रधान मंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी के नेतृत्व में सरकार हमारे एथलीटों को सर्वोत्तम सुविधाएं प्रदान करने के लिए प्रतिबद्ध है। मुझे यकीन है कि खेलो इंडिया पैरा गेम्स का पहला संस्करण सफल होगा और मैं आगामी खेलों के लिए पैरा-एथलीटों को शुभकामनाएं देता हूं।”

भारतीय खेल प्राधिकरण (साई) ने भी एक्स पर लिखा, “माननीय केन्द्रीय खेल मंत्री अनुराग ठाकुर ने गर्व से 10 से 17 दिसंबर, 2023 तक खेलो इंडिया पैरा गेम्स की शुरुआत की घोषणा की। वास्तव में यह हमारे पैरा-एथलीटों को सशक्त बनाने का एक मील का पत्थर प्रयास है! सभी प्रतिभागियों को हार्दिक शुभकामनाएं क्योंकि वे कड़ी मेहनत से जीत हासिल करने और चमकने के लिए तैयार हैं।”