Friday, September 20"खबर जो असर करे"

देश का औद्योगिक उत्पादन सितंबर महीने में 5.8 फीसदी बढ़ा

नई दिल्ली (New Delhi)। देश का औद्योगिक उत्पादन (Industrial production of the country) सितंबर में 5.8 फीसदी बढ़ा (increased by 5.8 percent in September) है। पिछले साल सितंबर, 2022 में औद्योगिक उत्पादन 3.3 फीसदी बढ़ा था। हालांकि, पिछले साल के मुकाबले औद्योगिक उत्पादन में यह वृद्धि विनिर्माण, खनन और बिजली क्षेत्रों (Manufacturing, mining and power sectors) के बेहतर प्रदर्शन के कारण हुई है।

राष्ट्रीय सांख्यिकी कार्यालय (एनएसओ) ने शुक्रवार को जारी आंकड़ों में बताया कि औद्योगिक उत्पादन सूचकांक (आईआईपी) पर आधारित औद्योगिक उत्पादन सितंबर में 5.8 फीसदी बढ़ा है। पिछले महीने यह 10.3 फीसदी था। सितंबर 2022, में यह 3.3 फीसदी रहा था।

आंकड़ों के मुताबिक विनिर्माण, खनन और बिजली क्षेत्रों के अच्छे प्रदर्शन के कारण सितंबर में औद्योगिक उत्पादन में यह बढ़ोतरी हुई है। सितंबर, 2023 में विनिर्माण क्षेत्र का उत्पादन 4.5 फीसदी बढ़ा है, जबकि खनन क्षेत्र का उत्पादन 11.5 फीसदी और बिजली क्षेत्र का उत्पादन 9.9 फीसदी की दर से बढ़ा है। राष्ट्रीय सांख्यिकी कार्यालय के मुताबिक आईआईपी में अप्रैल-सितंबर 2023 के दौरान छह फीसदी की वृद्धि दर्ज हुई है। इससे पिछले साल समान अवधि में यह आंकड़ा 7.1 फीसदी था।