Friday, September 20"खबर जो असर करे"

World Cup: न्यूजीलैंड ने श्रीलंका को 5 विकेट से हराया, सेमीफाइनल में खेलना लगभग तय

नई दिल्ली (New Delhi)। वनडे विश्व कप 2023 के 41वें मैच में गुरुवार को न्यूजीलैंड क्रिकेट टीम ने श्रीलंका क्रिकेट टीम को 5 विकेट से हरा दिया। कीवी टीम की यह 9 मैचों में 5वीं जीत रही। इस जीत के साथ ही टीम का वनडे विश्व कप के सेमीफाइनल में पहुंचना लगभग तय हो गया है। श्रीलंका ने विश्व कप में 9 में से 7 मैच हारे और केवल 2 जीते।

टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए श्रीलंका ने 46.4 ओवरों में 10 विकेट खोकर 171 रन बनाए। टीम की ओर से कुसल परेरा (51) ने सबसे ज्यादा रन बनाए। लक्ष्य का पीछा करने मैदान में उतरी कीवी टीम ने 24.3 ओवर में 5 विकेट खोकर आसानी से जीत हासिल कर ली। टीम की ओर से डेवोन कॉनवे ने सर्वाधिक 45 रन बनाए। श्रीलंका से दुष्मंथा चमीरा और एंजेलो मैथ्यूज ने 1-1 विकेट लिया।

[relpost]

कीवी टीम की शुरुआत काफी अच्छी रही और पहले विकेट के लिए कॉनवे और रचिन रविंद्र ने शानदार साझेदारी करते हुए 73 गेंदों में 86 रन जोड़े। हालांकि, इसके बाद तेज खेलने के प्रयास में टीम ने कुछ विकेट जल्दी-जल्दी गंवा दिए। डेरिल मिचेल (43), रविंद्र (42), कप्तान केन विलियमसन (14) और मार्क चैपमैन (7) के जल्दी आउट होने से टीम कुछ देर के लिए बैकफुट पर नजर आई, लेकिन अंततः जीत हासिल करने में कामयाब रही।

रविंद्र एक और शानदार पारी की बदौलत वर्तमान वनडे विश्व कप में सबसे अधिक रन बनाने वाले बल्लेबाज बन गए हैं। वह अब तक 9 मैचों में 80.57 की औसत और 108.67 की स्ट्राइक रेट से 564 रन बना चुके हैं। सर्वाधिक रन बनाने वाले बल्लेबाजों में क्विंटन डिकॉक (550) दूसरे और विराट कोहली (543) दूसरे नंबर पर हैं।

लगातार विकेट पतन के बीच शानदार पारी खेलते हुए परेरा ने अपना अर्धशतक पूरा किया। उन्होंने तूफानी बल्लेबाजी करते हुए और मैदान के हर कोने में शॉट जमाए। वह जब तक मैदान में रहे गेंदबाजों पर हावी रहे। उन्होंने अपनी पारी में 182.14 की स्ट्राइक रेट से 28 गेंदों में 51 रन बनाए। उन्होंने 9 चौके और 2 छक्के भी जमाए। परेरा ने इस मुकाबले में केवल 22 गेंदों में ही अपना अर्धशतक पूरा कर लिया था। वह श्रीलंका की ओर से वनडे विश्व कप में संयुक्त रूप से दूसरे सबसे तेज अर्धशतक जमाने वाले बल्लेबाज बन गए।