Friday, September 20"खबर जो असर करे"

मप्र समेत देशभर में ट्राइडेंट ग्रुप के 30 से ज्यादा ठिकानों पर आयकर विभाग का छापा

भोपाल (Bhopal)। आयकर विभाग की टीम ने मंगलवार को सीहोर जिले के बुधनी में टाइडेंट कंपनी में छापा मारा है। देशभर में इस ग्रुप के 30 से ज्यादा ठिकानों पर एक साथ कार्रवाई की गई। विभाग को ग्रुप के खिलाफ वित्तीय गड़बड़ियों की शिकायत मिली थीं। इसी के मद्देनजर यह कार्रवाई की जा रही है। यहां करोड़ों रुपये की टैक्स चोरी का खुलासा होने की संभावना है।

आयकर विभाग की अलग-अलग टीमों ने मंगलवार सुबह करीब छह बजे दिल्ली, हरियाणा, मप्र समेत देशभर में ट्राइडेंट ग्रुप से जुड़े निदेशकों, कंपनी के चार्टर्ड एकाउंटेंट, मैनेजर सहित कई वरिष्ठ अधिकारियों के आवास सहित अन्य ठिकानों पर दबिश दी और सर्चिंग शुरू की। आयकर विभाग के अदिकारी 60 से अधिक गाड़ियों में ट्राइडेंट कंपनी के बुधनी स्थित प्लांट और होटल नर्मदा इन पहुंची। टीम में शामिल अफसरों ने प्लांट और होटल के परिसरों को सील कर दिया और दस्तावेजों को जांच पड़ताल करने के लिए अपने कब्जे में ले लिया है। ट्राइडेंट कंपनी टीम के साथ सीआईएसएफ के 50 जवानों का दल भी मौजूद हैं। फिलहाल सर्चिंग जारी है।

आयकर विभाग के सूत्रों से जानकारी मिली है कि पिछले कुछ समय से इस कंपनी के द्वारा भारी मात्रा में टैक्स चोरी के इनपुट्स मिल रहे थे। इन्हें गंभीरता से लेते हुए विभाग द्वारा यह कार्रवाई की जा रही है। सर्च ऑपरेशन के दौरान काफी महत्वपूर्ण सबूतों, इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों और दस्तावेजों को जब्त किया गया है। कंपनी से जुड़े अधिकारियों और निदेशकों के पिछले 10 साल के दौरान हर बड़े बैंकिंग लेन-देन सहित कंपनी के लाभ -हानि से जुड़े दस्तावेजों, तमाम चल-अचल संपत्तियों को भी खंगाला जा रहा है।

टेक्सटाइल और पेपर मैन्युफैक्चरिंग से जुड़े कारोबार मामले में ट्राइडेंट ग्रुप का बड़ा नाम है। इसके साथ ही इस ग्रुप के द्वारा घरेलू कपड़ा जैसे बेडशीट, तौलिया और केमिकल सहित बिजली के काफी चर्चित सामान बनाए जाते हैं। विदेशों में भी ट्राइडेंट कंपनी होम टेक्सटाइल और पेपर मैन्युफैक्चरिंग कारोबार करती है।