Friday, September 20"खबर जो असर करे"

भारत और अमेरिका ने व्यापार-निवेश को बढ़ावा देने पर चर्चा कीः गोयल

नई दिल्ली (New Delhi)। केंद्रीय वाणिज्य एवं उद्योग मंत्री पीयूष गोयल (Union Minister of Commerce and Industry Piyush Goyal) ने शनिवार को अमेरिकी व्यापार प्रतिनिधि कैथरीन ताई (US Trade Representative Katherine Tai) के साथ मुलाकात की। इस दौरान दोनों देशों ने आपसी हित के प्रमुख द्विपक्षीय मुद्दों (major bilateral issues) पर चर्चा की।

वाणिज्य मंत्री ने एक्स पोस्ट पर ट्विट कर कहा कि उन्होंने अमेरिकी समकक्ष ताई के साथ द्विपक्षीय बैठक की। इस दौरान दोनों देशों के बीच व्यापार और निवेश को बढ़ावा देने के तरीकों पर चर्चा हुई। गोयल ने बताया कि प्रमुख द्विपक्षीय मुद्दों पर चर्चा के साथ भारत-अमेरिका साझेदारी को और गति देने के तरीकों पर भी बातचीत हुई।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की जून में अमेरिकी यात्रा के दौरान दोनों देशों ने आपसी प्रतिबद्धता के अनुरूप जुलाई में डब्ल्यूटीओ में लंबित छह व्यापार विवादों को पारस्परिक रूप से हल किया है। अमेरिका भारत का सबसे बड़ा व्यापार भागीदार है। दोनों देशों के बीच वित्त वर्ष 2022-23 में द्विपक्षीय माल व्यापार बढ़कर 128.8 अरब डॉलर हो गया जबकि वित्त वर्ष 2021-22 में यह 119.5 अरब डॉलर रहा था।