Friday, September 20"खबर जो असर करे"

Pak vs AFG: पाकिस्तान ने तीसरे वनडे में अफगानिस्तान को 59 रन से हराया

कोलंबो (Colombo)। पाकिस्तान क्रिकेट टीम (Pakistan cricket team) ने अफगानिस्तान क्रिकेट टीम (Afghanistan cricket team) को कोलंबो (Colombo) में खेले वनडे सीरीज के तीसरे मुकाबले (Third match of ODI series) में शनिवार को 59 रन से हरा दिया। इस जीत के साथ ही पाकिस्तान ने 3 मैचों की वनडे सीरीज पर क्लीन स्वीप करते हुए 3-0 से कब्जा लिया। पाकिस्तान टीम को इस प्रदर्शन का फायदा 30 अगस्त से श्रीलंका में ही शुरू हो रहे एशिया कप 2023 में मिलेगा।

पाकिस्तान ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए निर्धारित 50 ओवरों में 8 विकेट खोकर 168 रन बनाए थे। टीम की ओर से मोहम्मद रिजवान (67) ने सबसे ज्यादा रन बनाए। लक्ष्य का पीछा करने मैदान में उतरी अफगानिस्तान टीम ने 48.4 ओवर में सभी 10 विकेट खोकर केवल 209 रन ही बना सकी और मैच हार गई। टीम की ओर से मुजीब उर रहमान ने सर्वाधिक 64 रन बनाए। पाकिस्तान की ओर से शादाब खान ने 3 विकेट लिए।

अफगानिस्तान टीम लक्ष्य का पीछा करते हुए पारी की शुरुआत से ही लड़खड़ाती हुई नजर आई। टीम को पहला झटका 17 के योग पर रहमानुल्लाह गुरबाज (5) के रूप में लगा। इसके बाद इब्राहिम जादरान (0) भी जल्दी आउट हो गए। हशमतुल्लाह शाहीदी (13), गुलबदीन नैब (0), मोहम्मद नबी (3) भी जल्दी आउट हो गए। 8वें विकेट के लिए शाहीदुल्लाह कमाल (37) और मुजीब ने 57 रन की साझेदारी करते हुए कुछ संघर्ष किया लेकिन वह नाकाफी साबित हुआ।

अफगानिस्तान भले ही यह मैच हार गया लेकिन मुजीब की पारी ने फैंस का दिल जीत लिया। निचले क्रम पर बल्लेबाजी करने उतरे मुजीब ने ताबड़तोड़ अर्धशतक जमाते हुए चौके-छक्कों की बरसात कर दी। उन्होंने 172.97 की स्ट्राइक रेट से बल्लेबाजी करते हुए 37 गेंदों में 64 रन बनाए। इस पारी में उन्होंने 5 चौके और 5 छक्के जमाए। उन्होंने अफगानिस्तान की ओर से सबसे तेज वनडे अर्धशतक (26 गेंद) जमाया। उन्होंने राशिद खान (27 गेंद) का रिकॉर्ड तोड़ दिया।

कप्तान बाबर आजम ने शानदार पारी खेलते हुए अपने वनडे करियर का 28वां अर्धशतक जमाया। अफगानिस्तान के खिलाफ यह उनका इस प्रारूप का तीसरा अर्धशतक रहा। उन्होंने 69.77 की स्ट्राइक रेट से बल्लेबाजी करते हुए 86 गेंदों में 60 रन बनाए। इस दौरान उनके बल्ले से 4 चौके और 1 छक्का निकला। बाबर का अफगानिस्तान के खिलाफ वनडे रिकॉर्ड शानदार है।

रिजवान ने इस मुकाबले में अपने बल्लेबाजी कौशल का शानदार उदाहरण पेश करते हुए लाजवाब पारी खेली। रिजवान के उनके वनडे क्रिकेट करियर का यह 10वां अर्धशतक रहा। इस विकेटकीपर बल्लेबाज ने 84.81 की स्ट्राइक रेट से बल्लेबाजी करते हुए 79 गेंदों में 69 रन बनाए। इस पारी में उनके 6 चौके और 1 छक्का लगाया। रिजवान का अफगानिस्तान के खिलाफ वनडे में रिजवान का यह पहला अर्धशतक रहा।

अफगानिस्तान के खिलाफ वनडे सीरीज जीत पाकिस्तान के लिए दोहरी खुशी लेकर आई है। सीरीज का अंतिम मैच जीतने के साथ ही पाकिस्तान टीम ICC वनडे टीम रैंकिंग में नंबर-1 के पायदान पर पहुंच गई है। पाकिस्तान के शीर्ष पर पहुंचने के बाद ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट टीम दूसरे नंबर पर खिसक गई है।