Friday, September 20"खबर जो असर करे"

BWF विश्व चैंपियनशिप: एक्सेलसन को हराकर सेमीफाइनल में पहुंचे एचएस प्रणय

नई दिल्ली (New Delhi)। भारतीय शटलर एचएस प्रणय (Indian shuttler HS Prannoy) ने BWF विश्व चैंपियनशिप (BWF World Championships) के पुरुष एकल वर्ग के क्वार्टर फाइनल मुकाबले में डेनमार्क के विक्टर एक्सेलसन (Victor Axelsen) को 3 गेम तक चले मुकाबले में 13-21, 21-15, 21-16 से हरा दिया। इसके साथ ही प्रणय ने सेमीफाइनल में प्रवेश करते हुए आपका पदक सुनिश्चित किया। सेमीफाइनल में भारतीय शटलर का सामना थाईलैंड के कुनलावुत विटिडसार्न के खिलाफ होना है।

पहले गेम में एक्सेलसन ने आक्रामक खेल दिखाते हुए उम्दा शुरुआत की। दूसरी तरफ प्रणय शुरू में लय खोजते नजर आए और परिणामस्वरूप एक्सेलसन ने 21-13 से गेम जीता। दूसरे गेम में कड़ी टक्कर देखने को मिली और एक समय स्कोर 7-7 हो गया। इसके बाद मध्यांतर के समय तक 11-9 से स्कोर प्रणय के पक्ष में रहा, जिसे उन्होंने अंत तक बरकरार रखा। तीसरे गेम में प्रणय ने विपक्षी शटलर को वापसी को कोई मौका नहीं दिया।

विश्व चैंपियनशिप 2023 के पहले मैच में प्रणय ने फिनलैंड के कोलजोनेन 24-22, 21-10 से हराया था। अपने दूसरे मैच में भारतीय शटलर ने इंडोनेशिया के वार्डोयो के खिलाफ सीधे गेम में जीत दर्ज की। प्रीक्वार्टर फाइनल में प्रणय ने सिंगापुर के लोह कीन यू की चुनौती को पार किया। यह मुकाबला उन्होंने 21-18. 15-21, 21-19 से जीता था। इसके बाद उन्होंने क्वार्टर फाइनल में एक्सेलसन को हराते हुए पदक सुनिश्चित किया।

सात्विक-चिराग का सफर हुआ समाप्त
सात्विकसाईराज रंकीरेड्डी और चिराग शेट्टी की दुनिया की दूसरे नंबर की पुरुष युगल जोड़ी शुक्रवार को BWF विश्व चैंपियनशिप से बाहर हो गई। क्वार्टर फाइनल में उन्हें डेनमार्क के एंडर्स रासमुसेन और किम एस्ट्रुप ने 48 मिनट तक चले मुकाबले में सीधे गेमों में 21-18, 21-19 से हरा दिया। सात्विक-चिराग की जोड़ी इस खिताब के लिए प्रबल दावेदार मानी जा रही थी, लेकिन वह अपेक्षाओं पर खरी नहीं उतर सकी।