Friday, September 20"खबर जो असर करे"

आरबीआई ने कहा- 2000 रुपये के 88 फीसदी नोट बैंकिंग सिस्टम में लौटे

– 31 जुलाई तक बाजार में सिर्फ 42 हजार करोड़ रुपये मूल्य के नोट ही बचे

नई दिल्ली (New Delhi)। रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (आरबीआई) (Reserve Bank of India (RBI)) ने कहा कि दो हजार रुपये मूल्य (worth two thousand rupees) के करीब 88 फीसदी नोट (About 88 percent notes) वापस आ चुके हैं। बाजार में 31 जुलाई तक अब सिर्फ 42 हजार करोड़ रुपये मूल्य के नोट ही बचे है।

रिजर्व बैंक ने मंगलवार को जारी एक बयान में कहा कि 31 जुलाई तक 2,000 रुपये मूल्य के कुल 3.14 लाख करोड़ रुपये नोट चलन से बैंकों में वापस आ चुके हैं। अब दो हजार रुपये मूल्य के महज 42 हजार करोड़ रुपये नोट ही बाजार में चलन में है। आरबीआई के मुताबिक बैंकिंग प्रणाली में लौटकर आने वाले दो हजार रुपये के नोट में से करीब 87 फीसदी नोट बैंकों में जमा के रूप में आए हैं, जबकि 13 फीसदी नोट अन्य मूल्यों के नोट से बदले गए हैं।

रिजर्व बैंक ने जब दो हजार रुपये मूल्य के नोटों को चलन से हटाने की घोषणा की थी, तब कुल 3.56 लाख करोड़ रुपये नोट चलन में मौजूद थे। आरबीआई के मुताबिक 31 मार्च को देश में चलन में मौजूद दो हजार रुपये के नोटों का मूल्य 3.62 लाख करोड़ रुपये था। आरबीआई ने 19 मई को 2,000 रुपये मूल्य के नोट को चलन से बाहर करने की घोषणा की थी। रिजर्व बैंक ने उपभोक्ताओं को 30 सितंबर तक दो हजार रुपये के नोट को बैंकों में जमा करने या बदलने की सुविधा दी है।