Friday, September 20"खबर जो असर करे"

अगले सप्ताह भी जारी रहेगी स्टॉक मार्केट की हलचल, 2 नए आईपीओ, 4 शेयरों की होगी लिस्टिंग

नई दिल्ली (New Delhi)। शुक्रवार को खत्म हुए कारोबारी सप्ताह (business week) के दौरान लिवालों की सक्रियता (Activism of buyers) ने घरेलू शेयर बाजार (domestic stock market) को लगातार एक्टिव बनाए रखा। अब अगले सप्ताह भी बाजार में लगातार हलचल बने रहने की उम्मीद है। 17 जुलाई यानी सोमवार से शुरू हो रहे कारोबारी सप्ताह के दौरान दो आईपीओ (Two IPO) ओपन होने वाले हैं। दूसरी ओर अगले सप्ताह ही 4 नए शेयरों की स्टॉक मार्केट में लिस्टिंग (Listing 4 new shares stock market) भी होने वाली है। शेयर बाजार में लिस्ट होने वाली है चारों शेयर एसएमई (स्मॉल टू मीडियम इंटरप्राइज) सेगमेंट के हैं।

17 जुलाई को एसएमई सेगमेंट के असर्फी हॉस्पिटल का आईपीओ खुलने वाला है। इसका प्राइस बैंड 51 से 52 रुपये प्रति शेयर तय किया गया है। हेल्थ केयर सेक्टर में काम करने वाली इस कंपनी का कारोबार फिलहाल झारखंड में चल रहा है। कंपनी का इरादा इस आईपीओ के जरिए 26.97 करोड़ रुपये जुटाने का है। कंपनी की ओर से उपलब्ध कराई गई जानकारी के मुताबिक इस आईपीओ से मिले पैसे का इस्तेमाल झारखंड में कैंसर अस्पताल बनाने और रांची में हेल्थ मैनेजमेंट और रिसर्च इंस्टीट्यूट के लिए लीज पर जमीन का अधिग्रहण करने के लिए किया जाएगा। 17 जुलाई को खुलने के बाद यह आईपीओ 19 जुलाई को बंद होगा।

17 जुलाई को ही मेनबोर्ड सेगमेंट की कंपनी नेटवेब टेक्नोलॉजीज इंडिया का आईपीओ खुलने वाला है। इस आईपीओ में 475 से 500 रुपये प्रति शेयर का प्राइस बैंड तय किया गया है। हार्ड एंड कंप्यूटिंग सॉल्यूशन प्रोवाइडर इस कंपनी का इरादा आईपीओ के जरिए 631 करोड़ रुपये जुटाने का है। इसमें आईपीओ के जरिए 425 करोड़ रुपये का ऑफर फॉर सेल और 206 करोड़ रुपये का फ्रेश इश्यू शामिल है। आईपीओ के जरिए मिले पैसे का इस्तेमाल सर्फेस माउंट टेक्नोलॉजी (एसएमटी) लाइन के लिए बनने वाली इमारत और उसके निर्माण कार्य में किया जाएगा। इसके साथ ही एसएमटी प्रोडक्शन लाइन के लिए मशीनरी और उपकरणों की खरीद भी इसी पैसे से की जाएगी। ये इश्यू भी 19 जुलाई को बंद होगा।

इन दोनों आईपीओ में आवेदन करने के बाद सफल रहने वाले निवेशकों को 26 जुलाई तक शेयर मिल जाएंगे। इसी तरह दोनों शेयरों को 27 जुलाई को स्टॉक मार्केट में लिस्ट किया जाएगा।

इन दोनों आईपीओ की लॉन्चिंग के साथ ही अगले सप्ताह चार कंपनियों के शेयर स्टॉक मार्केट में लिस्ट होने वाले हैं। इनमें सबसे पहले 19 जुलाई को एक्सीलरेट बीएस इंडिया की लिस्टिंग होगी। इस कंपनी के आईपीओ को 49 गुना सब्सक्रिप्शन मिला था। इसी तरह 20 जुलाई को पॉलीमर बेस्ड प्रोफाइल मेकर काका इंडस्ट्रीज के शेयर की लिस्टिंग होगी। 10 से 12 जुलाई के दौरान खुले इस आईपीओ को 290 गुना सब्सक्रिप्शन मिला था। इसके आधार पर अनुमान लगाया जा रहा है कि इसकी लिस्टिंग भी जोरदार बढ़त के साथ होगी।

इसके अलावा 21 जुलाई को ड्रोन बनाने और बेचने वाली कंपनी ड्रोन डेस्टिनेशन और अहसोलर टेक्नोलॉजीज के शेयरों की स्टॉक मार्केट में लिस्टिंग होगी। ड्रोन डेस्टिनेशन के आईपीओ को 190 गुना से ज्यादा सब्सक्रिप्शन मिला था, जबकि अहसोलर टेक्नोलॉजीज का आईपीओ 35 गुना ओवर सब्सक्राइब होकर बंद हुआ था।