Friday, September 20"खबर जो असर करे"

साप्ताहिक शेयर समीक्षाः खरीदारी के सपोर्ट से शिखर पर शेयर बाजार

– 66 हजार अंक के पार पहुंचने में सफल रहा सेंसेक्स

नई दिल्ली। घरेलू शेयर बाजार शुक्रवार को खत्म हुए पिछले कारोबारी सप्ताह के दौरान एक बार फिर बढ़त के साथ बंद होने में कामयाब रहा। शेयर बाजार लगातार तीसरे सप्ताह बढ़त के साथ बंद होने में सफल रहा। शेयर बाजार में ऑल टाइम हाई का रिकॉर्ड बनाने का सिलसिला इस कारोबारी सप्ताह के आखिरी दिन यानी शुक्रवार को भी जारी रहा। देश में मॉनसून की अच्छी रफ्तार, कंपनियों के शानदार तिमाही नतीजे और विदेशी निवेशकों की ओर से लगातार हो रही खरीदारी के सपोर्ट से घरेलू शेयर बाजार शुक्रवार को ऑल टाइम हाई के नए रिकॉर्ड पर पहुंचकर बंद हुआ।

सोमवार से लेकर शुक्रवार तक के कारोबार के दौरान बीएसई का सेंसेक्स 780.45 अंक 1.19 प्रतिशत की मजबूती के साथ 66,060.90 अंक के स्तर पर बंद हुआ। इसी तरह एनएसई के निफ्टी ने 232.70 अंक यानी 1.20 प्रतिशत की बढ़त के साथ 19,564.50 अंक के स्तर पर पिछले सप्ताह के कारोबार का अंत किया। सेंसेक्स और निफ्टी दोनों ने ही शुक्रवार को अभी तक के सर्वोच्च स्तर पर पहुंचने के साथ ही क्लोजिंग के ऑल टाइम हाई का रिकॉर्ड भी बनाया।

पिछले सप्ताह के कारोबार के दौरान बीएसई का लार्ज कैप इंडेक्स 1 प्रतिशत की तेजी के साथ बंद हुआ। पूरे सप्ताह भर के कारोबार के दौरान लार्ज कैप इंडेक्स में तेजी हासिल करने वाले शेयरों में इंफोएज इंडिया, एचडीएफसी ऐसेट मैनेजमेंट कंपनी, जोमैटो, टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज, टेक महिंद्रा, आयशर मोटर्स, हिंडाल्को इंडस्ट्रीज और स्टार हेल्थ एंड एलाइड इंश्योरेंस कंपनी सबसे आगे रहे। दूसरी ओर यूपीएल, बंधन बैंक, पावर ग्रिड कॉरपोरेशन, बॉश और बैंक ऑफ बड़ौदा के शेयर बड़ी गिरावट के साथ बंद हुए।

बीएसई के मिडकैप इंडेक्स ने भी खरीदारी के सपोर्ट के कारण पिछले कारोबारी सप्ताह के दौरान 1.3 प्रतिशत की बढ़त हासिल की। मिडकैप इंडेक्स में सन टीवी नेटवर्क, जिलेट इंडिया, एम्फैसिस, पीरामल इंटरप्राइजेज, पॉलिकैब इंडिया और ग्लैंड फार्मास्युटिकल्स टॉप गेनर्स की सूची में शामिल हुए। दूसरी ओर डालमिया भारत, हिंदुस्तान पेट्रोलियम कॉरपोरेशन, फेडरल बैंक, दीपक नाइट्रेट, एसजेवीएन और जूबिलेंट फूडवर्क्स के शेयर मिडकैप इंडेक्स के टॉप लूजर्स की सूची में शामिल हुए।
सोमवार से शुक्रवार तक हुए कारोबार के दौरान स्मॉलकैप इंडेक्स सबसे अधिक 1.7 प्रतिशत की मजबूती के साथ बंद होने में सफल रहा। इस इंडेक्स में शामिल शेयरों में से लॉयड स्टील इंडस्ट्रीज, एलायड डिजिटल सर्विसेज, मोशिप टेक्नोलॉजी, पिक्स ट्रांसमिशन, जेन टेक्नोलॉजी, लॉयड मेटल्स एंड एनर्जी, तेजस नेटवर्क्स, एक्सचेंजिंग सॉल्यूशंस, मझगांव डॉक शिपबिल्डर्स, नेल्को, एचपीएल इलेक्ट्रिक एंड पावर और प्रेसीजन कैम्शाफ्ट्स टॉप गेनर्स की सूची में शामिल हुए। इन शेयरों में 20 से लेकर 37 प्रतिशत तक की बढ़त दर्ज की गई। दूसरी ओर मंगलोर केमिकल्स एंड फर्टिलाइजर्स, वी-2 रिटेल, मंगलम इंडस्ट्रियल फाइनेंस, वार्ड विजार्ड इनोवेशंस एंड मोबिलिटी, एएमआई ऑर्गेनिक्स, डेल्टा कॉर्प, रतन इंडिया पावर, स्वैन एनर्जी, ह्यूबैक कोलोरैंट्स इंडिया और गुलशन पॉलिओल्स के शेयर स्मॉलकैप इंडेक्स के टॉप लूजर्स की सूची में शामिल हुए।

पूरे सप्ताह के कारोबार के दौरान रिलायंस इंडस्ट्रीज मार्केट में बढ़त से सबसे आगे रहा। रिलायंस के बाद टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज, इंफोसिस और आईसीआईसीआई बैंक मार्केट कैप में बढ़त के लिहाज से दूसरे, तीसरे और चौथे स्थान पर रहे। दूसरी ओर मार्केट कैप में गिरावट के लिहाज से एचडीएफसी बैंक में सबसे अधिक गिरावट दर्ज की गई। जबकि पावर ग्रिड कॉरपोरेशन और बजाज फाइनेंस गिरावट के मामले में दूसरे और तीसरे स्थान पर रहे।

पिछले कारोबारी सप्ताह के दौरान विदेशी निवेशकों में आमतौर पर खरीदारी का रुझान बना रहा। सोमवार से शुक्रवार के दौरान विदेशी निवेशकों ने भारतीय पूंजी बाजार से 5,417.78 करोड़ रुपये की खरीदारी की। दूसरी ओर घरेलू संस्थागत निवेशक इस सप्ताह मुनाफावसूली के चक्कर में बिकवाली करते रहे। पूरे कारोबारी सप्ताह के दौरान घरेलू संस्थागत निवेशकों ने 1,251.29 करोड़ रुपये के शेयरों की बिकवाली की। शुक्रवार तक के आंकड़ों को मिलाकर जुलाई में विदेशी निवेशक अभी तक भारतीय पूंजी बाजार में 14,582.63 करोड़ रुपये की खरीदारी कर चुके हैं। दूसरी ओर इसी अवधि में घरेलू संस्थागत निवेशकों ने 8,129.50 करोड़ रुपये के शेयरों की बिकवाली की है।