Friday, September 20"खबर जो असर करे"

ब्रिटिश संसदीय समिति ने चीन को बताया ब्रिटेन की सुरक्षा के लिए बड़ा खतरा

लंदन। चीन को लेकर पूरी दुनिया में डर बढ़ता जा रहा है। अब एक ब्रिटिश संसदीय समिति ने चीन को ब्रिटेन की सुरक्षा के लिए बड़ा खतरा बताया है। इस समिति ने अपनी रिपोर्ट में कहा है कि चीन अब तक ब्रिटेन को आक्रामकता से निशाना बना रहा है, क्योंकि सरकार की तरफ से इस खतरे से निपटने के लिए कोई बेहतर नीति नहीं बनाई गई है।

ब्रिटिश संसद की खुफिया और सुरक्षा कमेटी की रिपोर्ट में ब्रिटेन की सरकार पर मुद्दों को पहचान पाने में नाकाम रहने का आरोप लगा है। इसके अलावा कहा गया है कि चीन ने ब्रिटिश अर्थव्यवस्था के हर सेक्टर में सेंध लगा ली है। ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक की सरकार की आलोचना करते हुए इस रिपोर्ट में कहा गया है कि चीन के आकार, उसकी क्षमता और उसके जुनून की वजह से वह ब्रिटेन की अर्थव्यवस्था के हर सेक्टर में सेंध लगाने में कामयाब हुआ है। इसमें कहा गया कि सरकार की तरफ से चीन के इस खतरे को रोकने के लिए उठाए गए कदम नाकाफी हैं।

इस रिपोर्ट के मुताबिक ब्रिटेन की अर्थव्यवस्था में चीन का जुड़ाव, उसका प्रभाव और दखल को पकड़ पाना काफी मुश्किल है। रिपोर्ट में चीन के ब्रिटेन में किए गए निवेश को लेकर भी कई अहम तथ्य रखे गए हैं। कहा गया है कि अब तक चीन के निवेश की कोई जांच नहीं हुई है। इतना ही नहीं, कमेटी ने पाया कि सरकार चीन के साथ अहम क्षेत्रों में हुए संवेदनशील निवेश समझौतों को दोबारा परखना भी नहीं चाहती। इसमें कहा गया है कि कुछ अकादमिक संस्थान भी चीन की इन हरकतों को नजरअंदाज कर रहे हैं और उनके पैसे लेकर ही खुश हैं। रिपोर्ट में कहा गया है कि हम उस मार्ग पर हैं, जहां चीन हमारे ब्लूप्रिंट चुरा सकता है, खुद के नए मानक तय कर सकता है और खुद उत्पादन कर सकता है, जिससे हर स्तर पर राजनीतिक और आर्थिक दबाव पैदा किया जा सके।