Friday, September 20"खबर जो असर करे"

रानी दुर्गावती का भव्य स्मारक बनेगा, अगले वर्ष पूरे देश में निकलेगी गौरव यात्राः शिवराज

– गोंड समाज सम्मेलन में मुख्यमंत्री ने किया धर्मशाला का भूमि-पूजन, कहा- जनता की सेवा ही भगवान की पूजा

भोपाल (Bhopal)। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान (Chief Minister Shivraj Singh Chouhan) ने कहा कि जनता ही मेरी भगवान है, उसकी सेवा ही भगवान की पूजा है। आपके लिए ही जीना है तथा आपके जीवन को खुशहाल बना दूँ, तभी ये जिंदगी सार्थक होगी। उन्होंने देश के लिए जनजातीय नायकों के बलिदान (Sacrifice of Tribal Heroes) और अतुलनीय योगदान का उल्लेख करते हुए कहा कि रानी दुर्गावती (Rani Durgavati) के जन्म की पाँच सौवीं शताब्दी के अवसर पर उनका भव्य स्मारक (grand monument) बनाया जाएगा, साथ ही पूरे देश में गौरव यात्रा आयोजित की जाएगी।

मुख्यमंत्री चौहान रविवार शाम को सीहोर जिले के भेरूंदा में जनजातीय समुदाय के लिए 50 लाख की लागत से निर्मित होने वाली धर्मशाला का भूमि-पूजन करने के बाद गोंड समाज सम्मेलन को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने जनजातीय समुदाय के लिए उनकी सरकार द्वारा किए गए कार्यों का उल्लेख करते हुए कहा कि समुदाय को अपनी संस्कृति और लोक रीति-रिवाजों के साथ विकास में भी आगे आना होगा।

मुख्यमंत्री ने कहा कि पिछली सरकारों जनजातीय नायकों को सम्मान नहीं दिया। उन्होंने कहा कि गढ़ा मडला से गोंडवाना तक गोंड राजाओं का राज था और हमने आखिरी गोंड रानी कमलापति की स्मृति को जीवित रखने के लिए भोपाल में उनकी प्रतिमा स्थापित की है और प्रधानमंत्री ने हबीबगंज रेलवे स्टेशन का नामकरण भी रानी कमलापति के नाम पर किया है। उन्होंने कहा कि चाहे टंट्या मामा हो या वीर शंकर शाह- रघुनाथ शाह, सबकी स्मृति जीवित रखने, उनके स्मारक बनाने का काम हमारी सरकार ने ही किया है।

मुख्यमंत्री चौहान ने कहा कि सोमवार को एक बजे फिर वे अपनी लाडली बहनों के खातों में एक हजार रुपये डालेंगे। उन्होंने कहा कि बहनें चिंता नहीं करे, वे इस राशि को बड़ाकर तीन हजार रुपये करेंगे।

मुख्यमंत्री ने जनजातीय समुदाय के नेताओं से अपील की कि वे बच्चों की शिक्षा पर ध्यान दे,पैसे की चिंता न करे, उच्च शिक्षा के लिए जितनी भी फीस भरना पड़े, सरकार भरेगी। उन्होंने कहा कि भेरूंदा में जल्दी ही 31 करोड़ की लागत से कन्या शिक्षा परिसर बनाया जायेगा, जहाँ रहकर बेटियाँ पढ़ सकेंगी। उन्होंने कहा कि गाँव से दूर जाकर पढ़ने जाने वाले बच्चों के लिए वे जल्दी ही साढ़े 4 हजार रुपये की राशि साइकल खरीदने के लिए खाते में देंगे। बारहवीं में 70 प्रतिशत से अधिक अंक लाने वाले बच्चों को लैपटाप खरीदने के लिए भी वे जल्दी ही 25 हजार रुपये की राशि देंगे।

मुख्यमंत्री ने कहा कि बच्चों को रोजगार देने के लिए 15 अगस्त तक एक लाख नौकरियों में भर्ती पूरी करने के साथ ही और 50 हजार भर्ती की प्रक्रिया शुरू की जायेगी। उन्होंने मुख्यमंत्री-सीखो कमाओ योजना का उल्लेख करते हुए कहा कि बारहवीं पास बेटे-बेटियों को काम सिखाने के साथ उन्हें 8 हजार रुपये तथा उससे उच्च शिक्षा प्राप्त युवाओं को 10 हजार रुपये दिए जाएंगे।

मुख्यमंत्री का गोंड समाज ने पारंपरिक साफा बांधकर तथा स्मृति-चिन्ह भेंट कर सम्मान किया। मुख्यमंत्री ने जनजातीय बच्चों की सांस्कृतिक प्रस्तुति पर उनका पुष्प वर्षा कर उत्साह बढ़ाया तथा 25 हजार रुपये की प्रोत्साहन राशि प्रदान की। कार्यक्रम में सांसद रमाकांत भार्गव तथा मुख्यमंत्री चौहान की धर्मपत्नी साधना सिंह चौहान और पुत्र कार्तिकेय सिंह चौहान भी उपस्थित थे।