Friday, September 20"खबर जो असर करे"

नेपाल की जमीन पर कब्जे के बाद सीमा पर बाड़ लगा रहा चीन

काठमांडू । नेपाल की जमीन पर कब्जा करने के बाद चीन ने अब नेपाल से लगती सीमा पर बिना किसी सलाह के ही बाड़ लगाना शुरू कर दिया है। नेपाल के गोरखा जिले के दाशगज्जा इलाके में सीमा पर चीन बाड़ लगा रहा है। चीन ने इसके साथ ही नेपाली लोगों के सीमा पार आने-जाने पर एकतरफा प्रतिबंध लगा दिया है। इससे पहले चीन ने नेपाल के हुमला जिले की जमीन पर कब्जा कर सैन्य चौकी स्थापित कर ली है।

चीन का दावा है कि नेपाल उसका मित्र देश है। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक चीन ने नेपाल के हुमला में सीमा पर लगे पिलर के बाहर जाकर घरों का निर्माण किया है जो नेपाल के इलाके में आता है। सीमा पर एकतरफा बाड़ लगाने की खबरों के आने के बाद अब नेपाल के सरकारी प्रवक्ता ने कहा है कि दोनों देशों ने 1414 किमी लंबी सीमा की संयुक्त जांच करने का फैसला किया है। चीन और नेपाल दोनों ही एक संयुक्त दल को तैनात करेंगे। यह दल सीमा पर लगे पिलर की जांच करेंगे।

प्रवक्ता ने कहा कि दोनों ही पक्ष आपसी विचार को फिर से शुरू करने पर सहमत हुए हैं। इससे पहले खुलासा हुआ था कि चीन ने गोरखा जिले में रुइला बॉर्डर प्वाइंट पर एक बाड़ लगा दी है। इसके बारे में नेपाली पक्ष को चीन ने कुछ भी नहीं बताया। वहीं चीन ने दावा किया कि दोनों ही पक्ष साल 1960 में ही सीमा विवाद को सुलझा चुके हैं।